#MeToo पर एआर रहमान ने तोड़ी चुप्पी, कुछ देर बाद बहन ने आकर दिया बड़ा बयान

By रामदीप मिश्रा | Published: October 23, 2018 06:55 PM2018-10-23T18:55:14+5:302018-10-23T18:55:14+5:30

एआर रहमान ने कहा है कि भारत के ‘मी टू’ अभियान में इतनी क्षमता है कि वह मनोरंजन उद्योग को साफ-सुथरा कर सके और महिलाओं के प्रति सम्मानपूर्ण माहौल बना सके।

#MeToo: AR Rahman Sister Says She Heard Stories About Vairamuthu | #MeToo पर एआर रहमान ने तोड़ी चुप्पी, कुछ देर बाद बहन ने आकर दिया बड़ा बयान

#MeToo पर एआर रहमान ने तोड़ी चुप्पी, कुछ देर बाद बहन ने आकर दिया बड़ा बयान

भारत के लोकप्रिय संगीतकार एआर रहमान ने #MeToo अभियान को लेकर चुप्पी तोड़ी। दरअसल, एआर रहमान के साथ लंबे समय से गीत लेखन करने वाले सहयोगी वैरामुत्तु पर लगे अभद्र व्यवहार के आरोप लगे थे। उन पर गायिका चिन्मय श्रीपदा सहित अन्य महिलाओं ने आरोप लगाए थे। एआर रहमान के चुप्पी तोड़ने के बाद उनकी बहन एआर रिहाना कुछ ही देर बाद सामने आ गईं और उन्होंने वैरामुत्तु का समर्थन किया है। 

रिहाना ने एक समाचार वेबसाइट को दिए बयान में कहा कि उन्होंने गीतकार वैरामुत्तु के अभद्र व्यवहार की कहानियां सुनी थीं। वैरामुत्तु पर यौन उत्पीड़न का आरोप चिन्मययी श्रीपाड़ा ने लगाया था। साथ ही साथ कई अन्य महिलाओं ने गुमनाम रूप से उनका नाम लेते हुए #MeToo के जरिए आरोप लगाए हैं। वैरामुत्तु और एआर रहमान ने मणिरत्नम की रोजा सहित कई प्रोजेक्ट पर एक मिलकर काम किया है, जिसके लिए दोनों ने संबंधित श्रेणियों में राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं।  

एआर रायहान ने कहा, 'कई महिलाओं ने मुझे वैरामुत्तु के बारे में बताया है। यह एक खुला रहस्य है और बहुत से लोगों ने इसका सामना किया है।' उन्होंने यह भी कहा 'वैरामुत्तु ने गरिमा के साथ व्यवहार किया है। मैंने इसका व्यक्तिगत रूप से सामना नहीं किया है। उन्होंने कुछ बैठकों में मुझे बहुत सम्मान दिया है। मैं उन्हें कैसे दोष दे सकती हूं? मेरे पास क्या अधिकार है? जिसके साथ उत्पीड़न हुआ है उसे इसकी रिपोर्ट दर्ज करानी चाहिए।'

इससे पहले एआर रहमान ने कहा है कि भारत के ‘मी टू’ अभियान में इतनी क्षमता है कि वह मनोरंजन उद्योग को साफ-सुथरा कर सके और महिलाओं के प्रति सम्मानपूर्ण माहौल बना सके। ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित 51 वर्षीय रहमान ने सोशल मीडिया के जरिए सोमवार की रात अपना बयान साझा किया। उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य हमेशा से महिलाओं के लिए एक सुरक्षित कार्यस्थल का माहौल बनाने का रहा है। 

उन्होंने कहा, '#मी टू अभियान देख रहा हूं। कुछ पीड़ितों और आरोपियों के नामों ने मुझे चौंकाया...मुझे अच्छा लगेगा अगर हमारा मनोरंजन उद्योग साफ-सुथरा हो और यहां महिलाओं के लिए सम्मानपूर्ण माहौल हो। उन सभी पीड़ितों को शक्ति और मजबूती मिले जो आगे आकर अपनी बात रख रही हैं।' 

उन्होंने लिखा, 'मैं और मेरी टीम ऐसा माहौल बनाने के लिए प्रतिबद्ध रहते हैं जहां सभी को अपना सर्वश्रेष्ठ काम करने के लिए सुरक्षित माहौल मिल सके, वह आगे बढ़ सकें और सफलता पा सकें।' हालांकि रहमान का यह भी कहना था कि ‘इंटरनेट जस्टिस सिस्टम (इंटरनेट न्यायिक प्रणाली) बनाने से पहले लोग सावधानी बरतें। 

उन्होंने कहा, 'सोशल मीडिया पीड़ितों को अपनी बात रखने के लिए स्वतंत्रता प्रदान करता है। अगर इसका गलत इस्तेमाल किया जाता है तो हमें इसे नया इंटरनेट जस्टिस सिस्टम बनाने में सावधानी बरतनी चाहिए।' रहमान का यह बयान लंबे समय से उनके साथ गीत लेखन करने वाले सहयोगी वैरामुत्तु पर लगे अभद्र व्यवहार के कई सप्ताह बाद आया है। उन पर गायिका चिन्मय श्रीपदा सहित अन्य महिलाओं ने आरोप लगाए थे। 

भारत का ‘मी टू’ अभियान अभिनेत्री तनुश्री दत्ता द्वारा अभिनेता नाना पाटेकर पर लगाए गए एक दशक पुराने आरोप की कहानी साझा करने के बाद आया है। दत्ता का आरोप था कि 2008 में एक फिल्म के सेट पर पाटेकर ने उनका यौन उत्पीड़न किया था। इसके बाद फिल्म उद्योग की कई बड़ी हस्तियों साजिद खान, विकास बहल, सुभाष घई आदि पर यौन उत्पीड़न के आरोप सामने आए। 
 

Web Title: #MeToo: AR Rahman Sister Says She Heard Stories About Vairamuthu

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे