लता मंगेशकरः अंतिम संस्कार की तैयारी शुरू, अभिताभ बच्चन पहुंचे, महाराष्ट्र में कल सार्वजनिक अवकाश घोषित

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 6, 2022 03:58 PM2022-02-06T15:58:58+5:302022-02-06T16:26:43+5:30

लता मंगेशकर कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थीं और बीमारी के मामूली लक्षण थे। उन्हें आठ जनवरी को ब्रीच कैंडी अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती कराया गया था।

Lata Mangeshkar passes away PM narendra Modi to attend funeral Maharashtra Government has declared a public holiday for tomorrow | लता मंगेशकरः अंतिम संस्कार की तैयारी शुरू, अभिताभ बच्चन पहुंचे, महाराष्ट्र में कल सार्वजनिक अवकाश घोषित

पद्म भूषण, पद्म विभूषण, दादा साहेब फाल्के पुरस्कार और कई बार भारतीय फिल्म पुरस्कारों से नवाजा गया। 2001 में भारत का सबसे बड़ा नागरिक सम्मान भारत रत्न दिया गया था।

Highlights1942 में अपना करियर शुरू किया था।36 भारतीय भाषाओं में लगभग 25,000 गीत गाए।सात दशक के करियर में उन्हें कई फिल्म पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

मुंबईः भारत की स्वर कोकिला का निधन हो गया। लता मंगेशकर का आज 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया। महान गायिका का पार्थिव शरीर रविवार को कड़ी सुरक्षा के बीच ब्रीच कैंडी अस्पताल से उनके निवास पर ले जाया गया। महाराष्ट्र सरकार ने कल (7 फरवरी) सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। अमिताभ बच्चन आवास पर पहुंच गए हैं। 

महाराष्ट्र में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। सभी स्कूल, कॉलेज और कार्यालय बंद रहेंगे। दो दिनों राष्ट्रीय शोक मनाया जाएगा। राष्ट्रीय ध्वज दो दिनों तक आधा झुका रहेगा। दिवंगत गायिका की अंतिम झलक पाने के लिए उनके प्रशंसकों की भारी भीड़ अस्पताल के बाहर जुटी थी। मंगेशकर (92) का कई अंगों के काम करना बंद कर देने के कारण आज सुबह यहां के एक अस्पताल में निधन हो गया। अस्पताल के बाहर करीब 50 पुलिसकर्मी तैनात किये गये थे।

वहां सुबह से ही अस्पताल में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, राकांपा अध्यक्ष शरद पवार और महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे समेत कई नेताओं और क्रिक्रेटर सचिन तेंदुलकर एवं अन्य लोगों का आना-जाना लगा रहा। पुलिस ने अस्पताल से पेड्डर रोड स्थित लता मंगेशकर के घर ‘प्रभु कुंज’ तक सड़क को आवाजाही के लिए सुचारू बनाने के लिए अस्पताल के बाहर का रास्ता बंद कर दिया।

अस्पताल से उनके घर तक का रास्ता दो मिनट का है। मंगेशकर के पार्थिव शरीर को लेकर एंबुलेंस उनके निवास की ओर गया। एंबुलेंस के साथ 10 से अधिक कारों का काफिला था, जिनमें तेंदुलकर और ठाकरे की भी कारें थी। जब अस्पताल से यह काफिला निकला, तब गायिका के प्रशंसक उनकी एक झलक पाने के लिए बड़ी संख्या में जुटे। कुछ तो बैरीकेड से टकराकर गिर पड़े। ये बैरीकेड सुरक्षा सुनिश्चित करने एवं एंबुलेंस को रास्ता देने के लिए लगाये गये थे। गायिका का अंतिम संस्कार आज ही राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।

मशहूर अभिनेता अमिताभ बच्चन ने रविवार को महान गायिका लता मंगेशकर के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए उनकी आवाज को सदी की सबसे बेहतरीन आवाज करार दिया। मंगेशकर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था, जिसके चलते रविवार सुबह करीब 8 बजकर 12 मिनट पर मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में उनका निधन हो गया। बच्चन (79) ने मंगेशकर को श्रद्धांजलि देते हुए ब्लॉग लिखा। उन्होंने लिखा, ''वह हमें छोड़कर चली गईं...सदियों की सबसे बेहतरीन आवाज खामोश हो गई... उनकी आवाज अब स्वर्ग में गूंजती रहेगी। उनकी आत्मा की शांति की कामना करता हूं।''

Web Title: Lata Mangeshkar passes away PM narendra Modi to attend funeral Maharashtra Government has declared a public holiday for tomorrow

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे