लता मंगेशकर के भोजपुरी गाने भी हुए खूब लोकप्रिय, 1963 में बनी पहली भोजपुरी फिल्म में दी थी आवाज

By विनीत कुमार | Published: February 6, 2022 12:21 PM2022-02-06T12:21:12+5:302022-02-06T12:26:04+5:30

Lata Mangeshkar bhojpuri song list: लता मंगेशकर ने हिंदी समेत कई भाषाओं में गाने गाए। इसमें भोजपुरी भी शामिल हैं। भोजपुरी इंडस्ट्री की पहली फिल्म 'गंगा मईया तोहे पियरी चढ़इबो' में लता मंगेशकर ने अपनी आवाज दी थी।

Lata Mangeshkar bhojpuri song list ganga maiya tohe piyari chadhayibo | लता मंगेशकर के भोजपुरी गाने भी हुए खूब लोकप्रिय, 1963 में बनी पहली भोजपुरी फिल्म में दी थी आवाज

लता मंगेशकर के भोजपुरी गाने भी हुए खूब लोकप्रिय (फाइल फोटो)

Next
Highlightsलता मंगेशकर का निधन रविवार सुबह 92 साल की उम्र में मुंबई के एक अस्पताल में हुआ।लता मंगेशकर ने हिंदी समेत कई भाषाओं में गए थे गाने, भोजपुरी में गाए कई हिट सॉन्ग।'गंगा मईया तोहे पियरी चढ़इबो' का टाइटल सॉन्ग, 'लाल-लाल ओठवा से बरसे ललइया' सहित कई भोजपुरी गाने हुए हिट।

मुंबई: भारत रत्न से सम्मानित 'सुर साम्राज्ञी' लता मंगेशकर का निधन सरस्वती पूजा के ठीक अगले ही दिन रविवार को 92 साल की उम्र में हो गया। वे कोरोना संक्रमित होने के बाद पिछले करीब एक महीने से मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती थीं। शनिवार को उनकी तबियत ज्यादा खराब हो गई और उन्हें दोबारा वेंटिलेटर पर रखा गया था। 

लता मंगेशकर के निधन पर मनोरंजन जगत सहित देश भर में शोक की लहर दौड़ गई है। लता मंगेशकर के बारे में कहा जाता था कि उनके गले में साक्षात माता सरस्वती विराजती हैं। कई भाषाओं में गाने गा चुकीं लता मंगेशकर को भारत रत्न के अलावा पद्म भूषण, पद्म विभूषण और दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

लता मंगेशकर: भोजपुरी की सबसे पहली फिल्म में दी आवाज

लता मंगेशकर ने भोजपुरी इंडस्ट्री की सबसे पहली फिल्म में आवाज दी थी। बताया जाता है कि 1963 में बनी इस फिल्म 'गंगा मईया तोहे पियरी चढ़इबो' का निर्माण भारत के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद के आग्रह पर किया गया था। इस फिल्म के गानों में लता मंगेशकर सहित मोहम्मद रफी ने भी आवाज दी थी। फिल्म का टाइटल सॉन्ग खूब पसंद किया गया था और आज भी इसे खूब सुना जाता है। इस गाने में लता मंगेशकर की छोटी बहन उषा मंगेशकर ने भी आवाज दी थी।

लता मंगेशकर का ऐसा ही एक और भोजपुरी गीत 'लाल-लाल ओठवा से बरसे ललइया.. (laal lal hotwa se barse lalaiya) भी खूब प्रचलित हुआ। ये गाना फिल्म 'लागी ना छुटे रामा' का है। गाने के बोल मजरूह सुल्तानपूरी ने लिखे थे और संगीत चित्रगुप्त ने दिया था। 

ऐसे ही एक और गाना 'ए चंदा मामा आरे आव..पारे आव' आज भी लोकप्रिय है। यह लोरी आज भी बच्चों के लिए बिहार-यूपी के क्षेत्र में खूब गाया जाता है।

बताते चलें कि भारतीय सिनेमा की बेहतरीन गायिकाओं में शुमार लता मंगेशकर ने 13 साल की उम्र में 1942 में अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने कई भारतीय भाषाओं में अब तक 25 हजार से भी अधिक गाने गाये हैं। सात दशक के अपने करियर में उन्होंने कई ऐसे गाने गाये हैं, जो आज भी लोगों के जेहन में हैं। 

Web Title: Lata Mangeshkar bhojpuri song list ganga maiya tohe piyari chadhayibo

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे