किशोर कुमार की इस फिल्म को कोर्ट ने किया था बैन, अब 60 साल बाद मिली रील

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: February 7, 2020 09:51 AM2020-02-07T09:51:15+5:302020-02-07T09:51:15+5:30

नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया (NFAI) को साल 1957 में बैन हुई फिल्म 'बेगुनाह' की रील मिली है

Kishore Kumar's film was banned by court, now reel after 60 years | किशोर कुमार की इस फिल्म को कोर्ट ने किया था बैन, अब 60 साल बाद मिली रील

किशोर कुमार की इस फिल्म को कोर्ट ने किया था बैन, अब 60 साल बाद मिली रील

Highlightsमशहूर अभिनेता और गायक किशोर कुमार की एक फिल्म की रील करीब 60 साल के बाद मिल गई है. इस फिल्म को सरकार ने बैन कर दिया था

मशहूर अभिनेता और गायक किशोर कुमार की एक फिल्म की रील करीब 60 साल के बाद मिल गई है. इस फिल्म को सरकार ने बैन कर दिया था, क्योंकि उस पर हॉलीवुड फिल्म की नकल का आरोप लगा था. नेशनल फिल्म अर्काइव ऑफ इंडिया नेे 1957 में बैन की गई इस फिल्म की रील को खोज निकाला है.

फिल्म का नाम 'बेगुनाह' बताया जा रहा है. बॉम्बे हाईकोर्ट ने इसके सभी प्रिंट्स नष्ट करने का ऑर्डर दिया था. पिछले हप्ते मिली इस फिल्म की क्लिप में म्यूजिक कंपोजर जयकिशन (शंकर-जयकिशन वाले) पियानो बजा रहे हैं. इसमें शकीला डांस करती हुईं और मुकेश 'ऐ प्यासे दिल बेजुबां' गाते नजर आ रहे हैं.

1957 में रिलीज हुई यह फिल्म उस वक्त विवादों में फंस गई थी जब पैरामाउंट पिक्चर्स अमेरिका ने आरोप लगाया था कि यह उनकी 1954 में आई फिल्म 'नॉक ऑन वुड' की कॉपी है. पैरामाउंट पिक्चर्स ने इस केस को जीता था. इसके बाद बॉम्बे हाईकोर्ट ने फिल्म के प्रिंट्स को नष्ट करने का आदेश दिया था. चमत्कार से कम नहीं आर्काइव के डायरेक्टर प्रकाश ने बताया कि 'बेगुनाह' 1957 की फिल्म है. इसमें किशोर कुमार और शक्ति दा मुख्य भूमिका में थे.

फिल्म को कंपोज किया था शंकर जयकिशन ने. उन्होंने कहा, ''इसका मिलना किसी चमत्कार से कम नहीं है. शंकर-जयकिशन के फैंस लंबे समय से इस फुटेज की तलाश में थे क्योंकि इस फिल्म में जयकिशन का बड़ा रोल था. हमारे पास दो-दो फेज में बेगुनाह की 16 एमएम की दो रील हैं, जो करीब 60 से 70 मिनट की है, हालांकि रील की कंडीशन बहुत अच्छी नहीं है. एक गाना चल रहा है. फिल्म अचानक शुरू होती है, लेकिन खत्म ठीक से हो रही है. इसमें कोई क्र ेडिट नहीं है.

अब कोर्ट के जजमेंट की कॉपी देखने की कोशिश हो रही है, लेकिन इतने पुराने केस की कॉपी ढूंढने में मुश्किल हो रही है. इस केस से जुड़ी कुछ ही न्यूज मैगजीन में हैं. अब ये फिल्म रिलीज होगी या नहीं, ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा.'' मगर, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो किशोर कुमार के बेटे अमित कुमार ने कहा कि उन्हें इस फिल्म के रिलीज होने पर खुशी होगी.

Web Title: Kishore Kumar's film was banned by court, now reel after 60 years

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे