रिलीज से 20 साल पहले ही इम्तियाज अली ने इस फिल्म की लिख दी थी स्क्रिप्ट, 1500 प्रति महीने पर शुरू की थी नौकरी

By अनिल शर्मा | Published: June 16, 2021 10:50 AM2021-06-16T10:50:28+5:302021-06-16T11:12:42+5:30

बॉलीवुड में बेहतरीन फिल्में देने वाले इम्तियाज बिहार के दरभंगा जिले के एक मुस्लिम परिवार से हैं। इम्तियाज की पढ़ाई लिखाई पटना और जमशेदपुर में हुई जिसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया।

Imtiaz Ali had written the script of film highway 20 years before its release started the job at 1500 per month at zeetv | रिलीज से 20 साल पहले ही इम्तियाज अली ने इस फिल्म की लिख दी थी स्क्रिप्ट, 1500 प्रति महीने पर शुरू की थी नौकरी

रिलीज से 20 साल पहले ही इम्तियाज अली ने इस फिल्म की लिख दी थी स्क्रिप्ट, 1500 प्रति महीने पर शुरू की थी नौकरी

Highlights16 जून 1971 को जमशेदपुर में जन्में इम्तियाज अली बिहार के दरभंगा से ताल्लुक रखते हैं इम्तियाज अली सिविल सर्विसेज में जाना चाहते थे

बॉलीवुड में इम्तियाज अली की पहचान एक अलग फिल्ममेकर के तौर पर होती है। उनकी फिल्में में एक किस्सा होता है। और उस कहानी को परदे पर बखूबी दर्शाते हैं। 16 जून 1971 को जमशेदपुर में जन्में इम्तियाज अली बिहार के दरभंगा से ताल्लुक रखते हैं। 

बॉलीवुड में आज खास पहचान बना चुके इम्तियाज पढ़ाई लिखाई में काफी कमजोर थे। यही कारण था कि वह नौवीं क्लास में फेल हो गए। इसके बाद इम्तियाज काफी टूट गए थे लेकिन पिता ने उनका हौसला बढ़ाया। बाद के दिनों में वह दिल्ली चले आए। यहीं से उनके बॉलीवुड में आने का चैप्टर लिखा जाना लगा। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज में एडमिशन लिया और यहीं वह नाटकों में हिस्सा लेने लगे। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इम्तियाज अली सिविल सर्विसेज में जाना चाहते थे। दिल्ली में वह कुछ समय इसकी तैयारी भी किए। लेकिन उनका मन नहीं लगा। वह थिएटर में मन लगाने लगे। और ग्रेजुएश पूरी करने के बाद वह मुंबई चले गए। अपने भाई आरिफ अली के पास जो साल 2014 में फिल्म लेकर हम दीवाना दिल से डायरेक्शन में डेब्यू किया। 

इम्तियाज शुरुआती दिनों में विज्ञापनों के लिए स्क्रिप्ट लिखा उसके बाद उन्हें कुणाल कोहली ने जीटीवी के लिए टेप बॉय के रूप में 1500 के मासिक वेतन पर रख लिया।

20 साल पहले ही लिख दी थी इस फिल्म की पटकथा

इम्तियाज अली ने 'सोचा ना था' फिल्म की स्क्रिप्ट लिखी। इस फिल्म के बाद उन्होंने शाहिद कपूर के साथ 'जब वी मेट' बनाई। इस फिल्म की अपार सफलता के बाद इम्तियाज अली को हर कोई जानने लगा। लेकिन कम लोगों को पता होगा कि इम्तियाज की पहली फिल्म 'हाइवे' थी जिसके रिलीज के पहले ही इसकी पटकथा वो 20 साल पहले लिख चुके थे। यही कारण है कि 'हाईवे' इम्तियाज के काफी करीब है। 

Web Title: Imtiaz Ali had written the script of film highway 20 years before its release started the job at 1500 per month at zeetv

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे