बर्थडे स्पेशल : क्यों बॉलीवुड को अलविदा कहने वाली थी जीनत अमान, निजी जीवन से लेकर फिल्मी विवाद तक-जानें खास बातें

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: November 19, 2018 07:42 AM2018-11-19T07:42:04+5:302018-11-19T07:42:04+5:30

Bollywood Veteran Actress Zeenat Aman Birth Anniversary: 1970 और 1980 के दशक की ग्लैमरस और सेक्सी एक्ट्रेस जीनत अमान का आज (19 नवंबर) का जन्मदिन है।

happy birthday zeenat aman: zeenat aman life unknown facts | बर्थडे स्पेशल : क्यों बॉलीवुड को अलविदा कहने वाली थी जीनत अमान, निजी जीवन से लेकर फिल्मी विवाद तक-जानें खास बातें

बर्थडे स्पेशल : क्यों बॉलीवुड को अलविदा कहने वाली थी जीनत अमान, निजी जीवन से लेकर फिल्मी विवाद तक-जानें खास बातें

1970 और 1980 के दशक की ग्लैमरस और सेक्सी एक्ट्रेस जीनत अमान का आज (19 नवंबर) का जन्मदिन है। जीनत ने बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया। जीनत अमान का जन्म 19 नवंबर 1951 को मुंबई में हुआ था। जीनत का नाता फिल्मी दुनिया से ही था दरअसल उनके पिता अमानुल्लाह फिल्म इंडस्ट्री में स्क्रिप्ट राइटर के रूप में काम किया करते थे। उन्होंने'मुगल-ए-आजम' और 'पाकीजा' जैसी फिल्मों में भी सह लेखक के तौर पर कहानी लिखी थी ऐसे में जीनत के लिए सिनेमा में आना मुश्किल नहीं रहा। आइए जानते हैं उनके जन्मदिन पर कुछ खास और दिलचस्प बातें-

सफर की शुरुआत

उनकी पहली फिल्म 1971 में आई 'हलचल' थी। फिल्म में उनको कोई अहम रोल ना होने के कारण फिल्म से उनको खास सफलता भी हाथ नहीं लगी। इसके बाद वह किशोर कुमार के साथ फिल्म 'हंगामा' में नजर आईं लेकिन यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर कुछ कमाल नहीं कर पाई। इसके बाद उन्होंने फैसला लिया कि अब वह बॉलवुड को अलविदा कह देंगी। लेकिन इसी बीच उन्हें 'हरे रामा हरे कृष्णा' में देवआनंद की बहन का रोल निभाने का मौका मिला जिसने उनके जीवन और करियर दोनों को हमेशा के लिए बदल और फैंस के बीच बसा दिया। 


एक से अफेयर तो एक का टूटा दिल  

 जीनत अमान अपने अफेयर के कारण खूब जानी जाती रही हैं। कहते हैं एक टाइम पर राज कपूर के इश्क में भी वह गिरफ्तार हो गई हैं। ये वो वक्त था जब देवानंद का दिल भी जीनत पर आया था। कहते हैं देव साहब को इस बात से फर्क नहीं पड़ रहा था कि राज कपूर के साथ जीनत लिंकअप में हैं। इसी बीच ‌इसका जिक्र खुद देव साहब ने अपनी ऑटोबायोग्राफी 'रोमांसिंग विद लाइफ' में किया था।
एक बार जीनत को प्रपोज करने के लिए देव साहब ने एक छोटी सी पार्टी रखी। इस पार्टी में देव साहब ने अपने करीबी दोस्तों और जीनत को बुलाया। लेकिन पार्टी के दौरान देव साहब ने देखा कि राज कपूर नशे की हालत में जीनत के पास गए और उन्हें अपनी बाहों में भर लिया। जीनत ने भी राज कपूर को गले लगा लिया। इसके बाद उन्होंने हमेशा के लिए जीनत से खुद को दूर कर लिया था।


 शादी व तलाक 

निजी जिंदगी में जीनत ने प्यार को लेकर काफी दर्द सहा। साल 1985 में उन्होंने मजहर खान से शादी की था। उनके दो बच्चे भी हुए। लेकिन शादी और बच्चों के बाद मजहर और जीनत के संबंध भी ज्यादा अच्छे नहीं थे। दोनों के आपसी संबंध इतने खराब हो गए थे कि उन्होंने जीनत के साथ काफी मारपीट किया करते थे, जिससे परेशान होकर जीनत ने मजहर से तलाक ले लिया। मजहर खान की सितंबर 1998 में मौत हो चुकी है।

फिल्म से विवाद

सत्यम शिवम सुन्दरम जीनत के करियर की ऐसी फिल्म मानी जाती है जो सबसे ज्यादा बोल्ड थी, फिल्म में जले चेहरे के साथ वह एक दम बोल्ड अवतार में नजर आई थीं। फिल्म बोल्ड ड्रेस और फिल्म के बोल्ड लव किसिंग सीन्स की वजह से यह फिल्म कुछ समय के लिए बैन भी की गई।  इतना ही नहीं शम्मी कपूर द्वारा डायरेक्टेड फिल्म 'मनोरंजन' भी काफी विवादों में रही थी। इस फिल्म में जीनत ने एक प्रोस्टीट्यूट का किरदार निभाया था।

जीनत अमान के जीवन की उपलब्धियां

शुरुआती दौर में जीनत ने अपने करियर में पत्रकार के तौर पर शुरुआत की। हालाकिं बाद में जाकर उनका ध्यान मॉडलिंग की ओर फिर एक्टिंग आकर्षित हुआ। जिसके बाद उन्होंने अपना रुख उस तरह ही मोड़ लिया। मॉडलिंग के दिनों में जीनत ने मिस इंडिया कॉन्‍टेस्‍ट में हिस्सा लिया था, जहां वह सेकंड रनरअप रहीं थीं। इसके बाद उन्होंने मिस एशिया पैसिफिक में हिस्सा लिया जहां उन्होंने यह ताज अपने नाम दर्ज कराया। मॉडलिंग में अपना करियर बनाते हुए जीनत एक्टिंग की तरफ अपनी किस्मत आजमाने निकली। हालांकि यहां इन्हें शुरूआत में कामयाबी हाथ नहीं लगी। जिसके बाद इन्होने यह इंडस्‍ट्री को छोड़ने का फैसला कर लिया था। लेकिन तभी इन्हें देव आनंद की फिल्‍म 'हरे रामा हरे कृष्‍णा' मिली। जिसके बाद से  जीनत की किस्मत खुल गई। इस फिल्म के लिए जीनत को फिल्‍मफेयर बेस्‍ट सपोर्टिंग एक्‍ट्रेस का अवार्ड भी मिला था। इसके बाद से उन्हें एक के बाद एक कई हिट फिल्मे मिली। जीनत की जानीमानी फ़िल्में हैं- सत्यम शिवम सुन्दरम, लावारिस, अलीबाबा और चालीस चोर, डॉन, यादों की बारात आदि।

English summary :
Bollywood Veteran Actress Zeenat Aman Birth Anniversary: Zeenat Aman was born on November 19, 1951 in Mumbai.Her father, Amanullah, used to work as a scriptwriter in the bollywood industry.


Web Title: happy birthday zeenat aman: zeenat aman life unknown facts

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे