Happy birthday Sushmita Sens: Sushmita Sens birthday Know some interesting | बर्थडे स्पेशल सुष्मिता सेन: मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला, जानें जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें
बर्थडे स्पेशल सुष्मिता सेन: मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला, जानें जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें

पूर्व मिस यूनिवर्स और एक्ट्रेस सुष्मिता सेन आज अपना जन्मदिन मना रही हैं। 19 नवंबर 1975 को हैदराबाद के एक बंगाली परिवार में जन्म लेने वाली सुष्मिता ने अपनी खूबसूरती और इंटेलिजेंस के बदौलत साल 1994 में पहले ‘मिस इंडिया’ फिर ‘मिस यूनिवर्स’ का खिताब अपने नाम किया था। सुष्मिता के चाहने वालों की लिस्ट बेहद लंबी है। सुष्मिता की खास बात ये है कि वो आज तक कुवांरी हैं वो बेटियों की मां हैं। आइए आज इस अभिनेत्री के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातों को जानते हैं-

मां ने बनाया था गाउन

1994 में जब सुष्‍मिता सेन 1994 ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीतकर अपने नाम किया। तो ये खिताब जीतने वाली वह पहली भारतीय महिला बनी थीं। ृ कहा जाता है, सुष्‍मिता सेन ने मिस यूनिवर्स के फाइनल राउंड में जो गाउन पहना था वह उनकी मां ने खुद तैयार किया था। सुष अपनी मां के बेहद करीब थीं ऐसे में बेटी के लिए मां ने हाथों से लिवास बनाया था।

निर्देशक से अफेयर

वैसे तो सुष्मिता सेन अभी तक सिंगल हैं, लेकिन अपने समय में इश्क उन्होंने ने भी फरमाया है। निर्देशक विक्रम भट्ट का सुष्मिता सेन के साथ अफेयर था। विक्रम इस रिश्ते को लेकर काफी संवेदनशील थे। यहां तक कि सुष्मिता से ब्रेकअप के बाद विक्रम ने सुसाइड की भी कोशिश की थी। वो अपनी बिल्डिंग की छठी मंजिल से छलांग लगाने वाले थे। हालांकि उन्हें कूदने से पहले बचा लिया गया था।

 सिंगल मदर

42 साल की इस अभिनेत्री ने आज तक शादी ने नहीं है लेकिन फिर भी दो बेटियों की मां है। सुष्मिता ने अपनी पहली बेटी रेनी को 24 साल की उम्र में ही सिंगल मदर के तौर पर अडोप्ट किया और इसके बाद साल 2009 में उन्होंने अपनी दूसरी बेटी अलिषा को अडोप्ट किया।  वह एक अच्छी मां के तौर पर मानी जाती हैं। वह हर एख जगह अपनी दोनों बेटियों के साथ नजर आती हैं।

बॉलीवुड में करियर

1997 में महेश भट्ट की फिल्म 'दस्तक' से सुष्मिता सेन ने अपने करियर की शुरुआत की थी। हांलाकि इस फिल्म को कोइई खास सफलता प्राप्त नहीं हुई। इसके बाद उनकी फिल्म आई 'जोर' ये भी पर्दे पर कमाल नहीं कर पाई। उनको पहली सफलता फिल्म 'सिर्फ तुम' के दिलबर दिलबर गाने में मिली, जिसमें उनकी अदाओं को दर्शकों ने पसंद किया था। इसके बाद निर्देशक डेविड धवन की फिल्म 'बीवी नंबर वन' में सुष्मिता सेन ने स्पोक्टिंग रोल किया और यह उनकी पहली हिट फिल्म साबित हुई जिसमें उनके अभिनय की खूब तारीफ की गई।

खास  फिल्में

सुषि्मता का बॉलीवुड में बहुच सफल करियर तो नहीं कहा सकता है लेकिन हां फिर भी उनकी ऐसी फिल्में हैं, जो आज भी फैंस याद करते हैं, जैसे दस्तक, ज़ोर ,सिर्फ तुम , बीवी नंबर वन , हिंदुस्तान की कसम,  आगाज , बस इतना सा ख्वाब है ,  क्योंकि मैं झूठ नहीं बोलता , फिलहाल , तुमको न भूल पाएंगे , आंखें , लीला , समय ,  पैसा वसूल , मैं हूं न , वास्तुशात्र ,  बेवफा , मैं ऐसा ही हूं ,  मैंने प्यार क्यों किया ,  चिंगारी ,  राम गोपाल वर्मा की आग ,  डू नॉट डिस्टर्ब ,  दूल्हा मिल गया ,  नो प्रॉब्लम।


सम्मान व पुरस्कार

साल  1994 में मिस इंडिया व मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम करने के अलावा उन्हें राजीव गांधी पुरस्कार, आईआईएफ पुरस्कार, दो फिल्मफेयर पुरस्कार, स्टार स्क्रीन अवार्ड्स और तीन ज़ी सिने इत्यादि विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।  
 


Web Title: Happy birthday Sushmita Sens: Sushmita Sens birthday Know some interesting
बॉलीवुड चुस्की से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे