हैप्पी बर्थडे प्रेम चोपड़ा: फिल्मों में काम मिलने के बाद भी अखबार की नौकरी करने पर मजबूर रहा बॉलीवुड का ये विलेन

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: September 23, 2018 08:38 AM2018-09-23T08:38:50+5:302018-09-23T08:38:50+5:30

प्रेम चोपड़ा के फैंस को आज तक लगता है उनसे अच्छा पर्दे पर रेपिस्ट का करिदार और कोई निभा ही नहीं पाता। 80 के दशक में हर फिल्‍म में उनके एक रेप सीन की डिमांड पब्लिक को ध्यान में रखकर होती थी।

happy birthday prem chopra : unkown facts about prem chopra life | हैप्पी बर्थडे प्रेम चोपड़ा: फिल्मों में काम मिलने के बाद भी अखबार की नौकरी करने पर मजबूर रहा बॉलीवुड का ये विलेन

हैप्पी बर्थडे प्रेम चोपड़ा: फिल्मों में काम मिलने के बाद भी अखबार की नौकरी करने पर मजबूर रहा बॉलीवुड का ये विलेन

अगर बॉलीवुड के विलेन की बात की जाए तो सबसे पहले प्रेम चोपड़ा का चेहरा सामने आ जाता है। कहते हैं अपने जमाने में प्रेम चोपड़ा से लोग असल जिंदगी में भी इतना डरते थे कि उन्हें देख कर छिप जाया करते थे। आज यानी 23 सितंबर को प्रेम चोपड़ा का जन्मदिन है, उनका जन्म 1935 लाहौर में हुआ था। प्रेम चोपड़ा ने अपने 54 साल के फिल्मी करियर में लगभग 500 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है। वहीं, प्रेम चोपड़ा के फैंस को आज तक लगता है उनसे अच्छा पर्दे पर रेपिस्ट का करिदार और कोई निभा ही नहीं पाता। अब भले ही प्रेम चोपड़ा ने फिल्मों से दूरी बना ली हो लेकिन 80 के दशक में हर फिल्‍म में उनके एक रेप सीन की डिमांड पब्लिक को ध्यान में रखकर होती थी।

प्रेम की पढ़ाई

पंजाब के विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद प्रेम चोपड़ा मुंबई आ गए। मुंबई में उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। अपने जीवन यापन के लिए वह टाइम्स ऑफ इंडिया के सर्कुलेशन विभाग में काम करने लगे। इस दौरान फिल्मों में काम करने के लिए वह संघर्ष करते रहे।

पेपर में किया काम

मुंबई में आने के बाद कामयाबी पाने के लिए उन्हें बहुत संघर्ष करना पड़ा और संघर्ष उनके जीवन में काफी लंबा भी चला। उन दिनों वह मुंबई के कोलाबा में तमाम गेस्ट हाउसों में रहे था। कुछ पंजाबी और हिंदी फिल्मों में काम भी किया। अपने जीवन यापन के लिए वह टाइम्स ऑफ इंडिया के सर्कुलेशन विभाग में काम करने लगे। वह पेपर बांटकर अपना पेट भरने लगे और काम की तलाश को जारी रखा।

पहली फिल्म और कामयाबी

उनकी पहली हिट फिल्म थी ‘वो कौन थी’ थी, लेकिन फिल्म में उनका रोल बहुत बड़ा नहीं था उसमें लेकिन तारीफ बहुत हुई थी। ऐसे में  फिल्मों में शुरू होने के बाद भी वह अखबार की नौकरी भी करते रहे। लेकिन अब इसमें बड़ी तकलीफ होने लगी थी, रोज रोज छुट्टी लेकर कट नहीं सकते थे।  इसी बीच उपकार फिल्म करने के बाद नौकरी छोड़ी थी। साथ ही उन्हें एक पंजाबी फिल्म 'चौधरी करनैल भसह' में काम करने का अवसर मिला। वर्ष 1960 में प्रदर्शित यह फिल्म सुपरहिट हुई और वह दर्शकों के बीच अपनी पहचान बनाने में कुछ हद तक कामयाब हो गए। इसके बाद एक के बाद एक फिल्म में विलेन के रोल को यूं पर्दे पर जिया हर कोई दंग रह गया।

डायलॉग ने बनाया हीरो

इंडस्ट्री में जमने के लिए टैलेंट के साथ रिश्तों ने भी उनका साथ दिया था। दरअसल प्रेम की पत्नी के भाई थे पुराने जमाने के लीजेंडरी एक्टर प्रेम नाथ और इनके साढ़ू भाई थे राज कपूर। इस नाते राज कपूर ने इनको अपनी फिल्म बॉबू में कास्ट किए। राज कपूर ने बॉबी फिल्म में उनको विलेन का रोल दिया और इनकी पूरी जिंदगी की कमाई डायलॉग- प्रेम नाम है मेरा, प्रेम चोपड़ा के जरिए उनको इसी फिल्म से मिली।

यादगार डायलॉग

प्रेम चोपड़ा जितने काइयां और खतरनाक ऑन स्क्रीन नजर आते थे उतने ही कैची उनके डायलॉग भी हुआ करते थे। जिस कारणवश वह फैंस के जुंबा पर तुरंत चढ़ जाते थे और ये किरदार उनके रोल को डिफाइन करने में काफी मददगार सिद्ध होते थे।
ऐसे ही कुछ डायलॉग्स हैः कर भला तो हो भला, (राजा बाबू); नंगा नहाएगा क्या और निचोड़ेगा क्या, (दुल्हे राजा); मैं वो बला हूं जो शीशे से पत्थर को तोड़ता हूं (सौतन); प्रेम नाम है मेरा...प्रेम चोपड़ा, (बॉबी) और मैं जो आग लगाता हूं उसे बुझाना भी जानता हूं, (कटी पतंग)।
 

Web Title: happy birthday prem chopra : unkown facts about prem chopra life

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे