happy birthday prakash raj prakash raj interesting fact in hindi | प्रकाश राज बर्थडे स्पेशल: लोकसभा चुनाव में कारारी हार का सामना कर चुके हैं प्रकाश राज, कभी छोटे पर्दे से थी करियर की शुरुआत
प्रकाश राज बर्थडे स्पेशल: लोकसभा चुनाव में कारारी हार का सामना कर चुके हैं प्रकाश राज, कभी छोटे पर्दे से थी करियर की शुरुआत

Highlightsलाखों दिलों पर राज करने वाले प्रकाश राज ने एक्टिंग की शुरुआत छोटे पर्दे से की थी। प्रकाश राज सीरियल से जुड़ने से पहले थिएटर किया करते थे। इसके अलावा उन्होंने स्ट्रीट प्ले भी किए हैं।

रजनीकांत और कमल हासन के बाद प्रकाश राज दक्षिण भारत के ऐसे कलाकार हैं, जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाई।  उन्होंने न केवल तमिल फिल्मों में काम किया है बल्कि बॉलीवुड में भी अपने अभिनय का लोहा मनवाया है। वे अक्सर पर्दे पर खलनायक की भूमिका में देखे गए हैं और दमदार अभिनय के लिए पहचाने गए। अभिनेता होने के साथ-साथ प्रकाश राज डायरेक्टर और प्रोड्यूसर भी है। फिल्मों के खलनायक असल ज़िन्दगी में पढ़ाई में काफी होशियार थे लेकिन उन्होंने अपनी कला को आगे बढ़ाया और रील लाइफ को चुना। आइए इस कलाकार के जन्मदिन पर जाने कुछ अनसुने किस्से-

छोटे पर्दे से करियर की शुरुआत

लाखों दिलों पर राज करने वाले प्रकाश राज ने एक्टिंग की शुरुआत छोटे पर्दे से की थी। फैंस को शायद ना पता हो कि इस एक्टर ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत दूरदर्शन के धारावाहिक 'बिसिलु कुदुरे' से की। प्रकाश राज ने अपने फिल्मीं करियर में कई फिल्में कीं। इस दौरान उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार से भी नवाजा गया। उन्होंने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत साल 1998 में फिल्म हिटलर से की थी, लेकिन पहचान उन्हें वांटेड के किरदार घनी भाई से मिली। इसके बाद उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्में की, लेकिन अधिकतर फिल्मों में वे विलेन के किरदार में नजर आए। 

300 रुपए पगार

 

प्रकाश राज सीरियल से जुड़ने से पहले थिएटर किया करते थे। इसके अलावा उन्होंने स्ट्रीट प्ले भी किए हैं। बताया जाता है जिस समय प्रकाश थिएटर किया करते थे उस समय उन्हें पगार के तौर पर 300 रुपए मिलते थे। थिएटर से एक्टिंग का गुर सीखने के बाद उन्हें सीरियल में काम मिला और धीरे-धीरे वे फिल्मों तक पहुंच गए। इसी दौरान उन्होंने अपना नाम प्रकाश राय से बदलकर प्रकाश राज रख लिया। उन्होंने कन्नड़, तमिल, मराठी, मलयाली और हिंदी फिल्मों में काम किया है। उन्हें अभिनय के लिए नेशनल अवॉर्ड भी मिल चुका है। 

प्रधानमंत्री विरोधी

प्रकाश राज एक ऐसे एक्टर हैं जो प्रधानमंत्री विरोधी भाषा बोलते हैं। सोशल मीडिया पर प्रकाश अनगिनत बार पीएम विरोधी बात रख चुके हैं। प्रकाश ने एक बार कहा था कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह हिंदू नहीं हैं, मोदी सरकार का कोई मंत्री किसी एक धर्म का पूरी तरह से सफाया करने की बात कहता है और प्रधानमंत्री और उनकी पार्टी के अध्यक्ष चुप रहते हैं तो उनके हिंदू होने पर सवाल उठाने को कैसे गलत ठहराया जा सकता है।  यही नहीं प्रकाश राज ने एक इंटरव्यू में अपना दुख व्यक्त करते हुए कहा था कि जबसे मोदी की सरकार आई है उन्हें बॉलीवुड में फिल्में मिलना बेहद कम हो गई हैं।

50 साल की उम्र में बने पिता

प्रकाश राज ने 2010 में कोरियोग्राफर पोनी वर्मा से दूसरी शादी की थी। दोनों की उम्र में 12 साल का अंतर है। शादी के छठवें साल 3 फरवरी 2016 को प्रकाश 50 की उम्र में बेटे वेदांत के पिता बने। ये प्रकाश राज का चौथी संतान है। दरअसल, पोनी से पहले प्रकाश ने 1994 में एक्ट्रैस ललिता कुमारी से शादी की थी। 2009 में दोनों ने तलाक ले लिया। दोनों की दो बेटियां मेघना, पूजा और एक बेटा सिधू है। हालांकि, बेटा अब इस दुनिया में नहीं है।

प्रकाश राज लड़े चुनाव

2019 के लोकसभा चुनाव में प्रकाश राज मैदान में उतरे थे। बेंगलुरु सेंट्रल से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव प्रकाश राज लड़े थे। इस चुनाव में प्रकाश राज को करारी हार का सामना करना पड़ा था।

ये की हैं फिल्में

प्रकाश राज ने वॉलीवुड में साल 2009 में 'वॉन्टेड' फिल्म से एंट्री थी। उन्होंने सिंघम, दबंग-2, मुंबई मिरर, पुलिसगिरी, हीरोपंती, जंजीर जैसी फिल्मों में अभिनय किया। ज्यादातर फिल्मों में वे विलेन ही बने हैं। इसके अलावा उन्होंने इंद्रप्रस्थम, बन्धनम, वीआईपी, नंदनी, शांति शांति शांति, वन्नावली, आजाद, गीता, ऋषि, दोस्त, बुड्ढा होगा तेरा बाप, एंटरटेनमेंट, मुरारी, इंद्रा, इडियट, शक्ति द पावर, फूल्स, गंगोत्री, स्मार्ट द चैलेंज, पोकरी, राणा, लायन, रुद्रमादेवी जैसी फिल्में की हैं।

Web Title: happy birthday prakash raj prakash raj interesting fact in hindi
बॉलीवुड चुस्की से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे