जंयती विशेष: महमूद जो खुद को बताते थे अमिताभ बच्चन का 'दूसरा बाप', अंत समय में इस वजह से रहे बिग बी से नाराज

By पल्लवी कुमारी | Published: September 29, 2018 07:42 AM2018-09-29T07:42:32+5:302018-09-29T07:42:32+5:30

Comedian Actor Mehmood Ali Birth Anniversary: महमूद ने चार दशकों के अपने लंबे फिल्मी करियर के दौरान 300 से अधिक हिंदी फिल्मों में काम किया। मेहमूद को 'कॉमिक रोल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन' के लिए फिल्मफेयर पुरस्कारों के लिए 25 बार अवार्ड मिल चुका है।

Happy Birthday Mehmood: Amitabh Bachchan and Mehmood relation | जंयती विशेष: महमूद जो खुद को बताते थे अमिताभ बच्चन का 'दूसरा बाप', अंत समय में इस वजह से रहे बिग बी से नाराज

जंयती विशेष: महमूद जो खुद को बताते थे अमिताभ बच्चन का 'दूसरा बाप', अंत समय में इस वजह से रहे बिग बी से नाराज

नई दिल्ली, 29 सितंबर: हिंदी सिनेमा जगत में अगर कॉमेडी फिल्मों के लिए किसी को जाना जाता है तो वह है महमूद। आज( 29 सितंबर) को उनका 85वां जयंती है। महमूद का जन्म 29 सितंबर 1932 को फिल्म नगरी मुंबई में हुआ था। अभिनय का शौक महमूद को विरासत में मिला। उनके पिता मुमताज अली 40-50 के दशक के मशहूर स्टेज आर्टिस्ट थे। इसके साथ वह एक अच्छे डांसर भी थे। बचपन से ही महमूद को एक्टिंग के लिए अपने पिता के सात फिल्म स्टूडियो जाया करते थे। महमूद आठ भाई-बहन थे। 1943 में महमूद ने बॉम्बे टाकीज की फिल्म 'किस्मत' से अपनी फिल्मी पारी की शुरुआत की। इस फिल्म में महमूद ने एक बाल कलाकार की भूमिका में थी। 

महमूद ने चार दशकों के अपने लंबे फिल्मी करियर के दौरान 300 से अधिक हिंदी फिल्मों में काम किया। मेहमूद को 'कॉमिक रोल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन' के लिए फिल्मफेयर पुरस्कारों के लिए 25 बार अवार्ड मिल चुका है। इसके साथ ही 19 बार कैमियो रोल के लिए उनको पुरस्कार दिया गया है। इसके अलावा महमूद को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए भी छह बार अवार्ड मिल चुका है। महमूद के जन्मदिन पर हम आपको उनके और अमिताभ बच्च रिश्ते के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे महमूद अपने आखिरी वक्त में काफी उदास रहते थे।

अमिताभ बच्चन को महमूद ने ना जाने कितनी फिल्मों में ब्रेक दिलाया। अमिताभ बच्चन उनको खुद दूसरा पिता कहते थे। 27 सिंतबर को अमिताभ बच्चन नेबॉम्बे टू गोवा (1972) की 46 वीं वर्षगांठ होने पर अमिताभ ने महमूद पर एक ब्लॉग लिखकर उनको फिल्म में कास्ट करने के लिए धन्यवाद दिया था। अमिताभ बच्चन ने लिखा, महमूद ने सभी बाधाओं को हठाते हुए मुझे इसमें लीड रोल दिया। 

इतने अच्छे रिश्ते होने के बाद भी अमिताभ बच्चन ने अपनी कुछ हरकतों से महमूद को काफी निराश किया। महमूद ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था, ''मेरा बेटा अमित आज 25 साल का हो गया है। फिल्मी लाइन में उसने पूरे 25 वर्ष पूरे कर लिए हैं। अल्ला उसे सेहत दे। ऊरूज पर रखे। दुनिया में दो तरह के पिता होते हैं, एक जो आपको पैदा करता हैं, दूसरा जो आपको कमाना सीखाता है, मैं अमिताभ का वही पिता हूं। खास कर जिस दिन आदमी को सफलता मिल जाती है, उसके दो बाप हो जाते हैं, एक पैदा करने वाला, एक काम सीखाने वाल।  

उन्होंने आगे कहा, ''मैंने अमित को अपने साथ में रख के, घर में रख के, काम सिखाया। पिक्चरें दिलाईं। पिक्चरों में काम दिया। अमित भी मेरा बहुत इज्जत करता है। वो कहीं भी बैठा रहे, पीछे से मेरी आवाज सुन खड़ा हो जाता था। लेकिन आखिर में मुझे इतना फील हुआ जब मेरा बाइपास हुआ, ओपन हार्ट सर्जरी। उसके पिता बच्चन साहब (हरविंश राय बच्चन) गिर गए थे, तो मैं उन्हें देखने गया था, क्योंकि एक कर्टसी है, और उसके एक हफ्ते बाद जब मेरा बाइपास हुआ तो अमित अपने वालिद को लेकर वहां आए ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में, जहां मैं भर्ती था, लेकिन अमित मेरे से वहां मिलने नहीं आया। उसने दिखा दिया कि पैदा करने वाला बाप ही असली बाप होता है और नकली बाप नकली बाप होता है। उसने मुझे विश तक नहीं किया फूल तक नहीं भेजा, एक एक गेट वेल सून का कार्ड तक भी नहीं भेजा। ये जानते हुए कि भाईजान भी इसी हॉस्पिटल में हैं। खैर, मैं बाप ही हूं उसका और कोई बद्दुआ नहीं दूंगा। आई होप, दूसरों के साथ वो ऐसा न करे।''

View this post on Instagram

हालांकि बाद में अमिताभ बच्चन और महमूद ने अपने रिश्तों को सही कर लिया था। अपने इस रैवाया के लिए अमिताभ बच्चन ने भी महमूद से बात कर के माफी मांगी थी, और एक पिता और बड़े भाई जैसे होने के नाते महमूद ने उन्हें माफ भी कर दिया था। महमूद का निधन गंभीर बीमारियों की वजह से लंदन के अस्पताल में 23 जुलाई 2004 को हुआ। 

देखें महमूद का पूरा वीडियो

English summary :
Comedian Actor Mehmood Ali Birth Anniversary, Unknown facts: If anybody is known for comedy films in Hindi cinema, then there was one and only famous actor Mahmood. Today’s Mahmood 85th birth anniversary (September 29). Mehmood was born on 29 September 1932 in the film Nagri Mumbai.


Web Title: Happy Birthday Mehmood: Amitabh Bachchan and Mehmood relation

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे