48 की हुईं काजोल, जन्मदिन के इस खास मौके पर जानिए उनकी 5 दमदार भूमिका वाली फिल्में

By अनिल शर्मा | Published: August 5, 2022 08:36 AM2022-08-05T08:36:09+5:302022-08-05T08:47:29+5:30

काजोल का जन्म 5 अगस्त 1974 को मुंबई के महाराष्ट्र में हुआ था। काजोल के पिता शोमू मुखर्जी फिल्म डायरेक्टर थे, वहीं मां तनुजा मुखर्जी फिल्मी अभिनेत्री रह चुकी हैं।

happy birthday Kajol turns 48 know her 5 memorable film performances | 48 की हुईं काजोल, जन्मदिन के इस खास मौके पर जानिए उनकी 5 दमदार भूमिका वाली फिल्में

48 की हुईं काजोल, जन्मदिन के इस खास मौके पर जानिए उनकी 5 दमदार भूमिका वाली फिल्में

Next
Highlightsबॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री काजोल का आज जन्मदिन हैकाजोल ने अपने फिल्म करियर की शुरुआत 1992 में बेखुदी से की थी

नई दिल्ली: बॉलीवुड अभिनेत्रीकाजोल आज 48 साल की हो गईं। इस अड़तालीस साल में काजोल ने अपने जीवन के 30 साल हिंदी सिनेमा को दिए हैं। 1992 में फिल्म बेखुदी से अपने करियर की शुरुआत करने वालीं काजोल ने हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर एक यादगार फिल्मों से समृद्ध किया। गर्ल-नेक्स्ट-डोर पात्रों से लेकर ठेठ भारतीय महिला तक, उन्होंने सेल्युलाइड पर कई पात्रों को अमर कर दिया। अपने अभिनय करियर के लगभग 3 दशकों के बाद भी, काजोल गुणवत्तापूर्ण प्रदर्शन का पर्याय बनी हुई हैं। उनके जन्मदिन के खास मौके पर आइए एक नजर डालते हैं फिल्मों में उसके 5 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों परः

'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे'

इस फिल्म को बॉलीवुड में बनी सबसे बेहतरीन रोमांटिक फिल्मों में से एक माना जाता है। 'डीडीएलजे' और अभिनेताओं के प्रदर्शन दोनों ने कल्ट का दर्जा हासिल किया। सिमरन के रूप में काजोल ने एक मासूम लड़की की भूमिका निभाई, जिसे राज (शाहरुख खान) से प्यार हो जाता है।

'गुप्तः द हिडन ट्रुथ'

इस फिल्म के लिए काजोल ने एक नकारात्मक भूमिका श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। उन्होंने फिल्म में ईशा दीवान के रूप में एक अलग और यादगार भूमिका निभाई।

'कुछ कुछ होता है'

करण जौहर के निर्देशन में बनी पहली फिल्म में दर्शकों ने एक बार फिर काजोल और शाहरुख खान की पोस्ट 'डीडीएलजे' के जादू का अनुभव किया। काजोल ने फिल्म में अपने प्रदर्शन से दर्शकों और आलोचकों को समान रूप से चौंकाया। फिल्म के पहले हिस्से में एक चंचल लड़की के रूप में और फिल्म के दूसरे भाग में एक सभ्य और घरेलू लड़की के रूप में।

'कभी खुशी कभी गम'

करण जौहर के प्यार और पारिवारिक ड्रामा से लबरेज इस फिल्म में काजोल ने चांदनी चौक की जोरदार और मजेदार पुनाजी कुड़ी की भूमिका निभाई। उन्होंने अपनी बेदाग कॉमिक टाइमिंग से दर्शकों को काफी गुदगुदाया।

'मेरा नाम खान है'

इस फिल्म में, काजोल ने अपने बच्चे को खोने वाली एक माँ का शानदार और दिल दहला देने वाला अभिनय दिया, जिसने लाखों दिलों को छू लिया। उन्होंने उस वर्ष सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री श्रेणी में फिल्मफेयर पुरस्कार जीता था।

ये काजोल की कुछ फिल्में हैं जिसने दर्शकों के दिलों पर छाप छोड़ा। हालांकि इस कड़ी में कई और फिल्मों को भी शामिल किया जा सकता है। आमिर खान की फना में भी काजोल ने दमदार भूमिका निभाई थी। ऐसे ही आशुतोष राणा की दुश्मन, यू मी और हम को भी नहीं छोड़ा जा सकता। प्यार तो होना था  को भी लोगों ने कम नहीं सराहा। 

Web Title: happy birthday Kajol turns 48 know her 5 memorable film performances

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे