बर्थडे स्पेशल: महज 13 साल की उम्र में दिल दे बैठे थे जैकी श्रॉफ, पढ़ें ड्राइवर से लेकर बॉलीवुड तक का सफर

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: February 1, 2019 09:17 AM2019-02-01T09:17:20+5:302019-02-01T09:17:20+5:30

जैकी का पूरा नाम जयकिशन काकूभाई श्रॉफ है। उनका जन्म महाराष्ट्र के लातूर जिले के उद्गीर में हुआ था। 1 फरवरी 1957 को जन्मे जैकी 36 सालों से बॉलीवुड में अपना अहम योगदान दे रहे हैं।

happy birthday jackie shroff: jackie shroff birthday specialwhen he love 13 year old school girl | बर्थडे स्पेशल: महज 13 साल की उम्र में दिल दे बैठे थे जैकी श्रॉफ, पढ़ें ड्राइवर से लेकर बॉलीवुड तक का सफर

बर्थडे स्पेशल: महज 13 साल की उम्र में दिल दे बैठे थे जैकी श्रॉफ, पढ़ें ड्राइवर से लेकर बॉलीवुड तक का सफर

Highlightsजैकी का पूरा नाम जयकिशन काकूभाई श्रॉफ है। ये बॉलीवुड के एक ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने भारतीय फिल्‍मों में लगभग 9 अलग-अलग भाषाओं में काम किया है।

बॉलीवुड में ‘भीड़ू’ नाम से एक अलग ही अपनी पहचान बना चुके एक्टर जैकी श्राफ का भला कौन दीवाना नहीं है। आज एक्टिंग के इस बादशाह का जन्मदिन है।  जैकी का पूरा नाम जयकिशन काकूभाई श्रॉफ है। उनका जन्म महाराष्ट्र के लातूर जिले के उद्गीर में हुआ था।  1 फरवरी 1957 को जन्मे जैकी 36 सालों से बॉलीवुड में अपना अहम योगदान दे रहे हैं। ये बॉलीवुड के एक ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने भारतीय फिल्‍मों में लगभग  9 अलग-अलग भाषाओं में काम किया है।80 के दौर में मुंबई की एक छोटी से चॉल से ऐसा सितारा चमका था जिसने बॉलीवुड को नई ऊंचाइयां दीं । आइए आज 62 वां जन्मदिन मना रहे इस अभिनेता के बारे में जानते हैं कुछ खास बातें-

बॉलीवुड में आने  से पहले थे ड्राइवर

फैंस को शायद ही पता हो कि फिल्‍मों में आने से पहले जैकी ट्रक ड्राइवर हुआ करते थे। लेकिन शुरू से ही फिल्मों के शौकीन होने के कारण उन्होंने बॉलीवुड की तरफ रूख किया और जबरदस्त कामयाबी भी हासिल की थी।

जैकी का सिनेमा में करियर

अभिनेता ने कुछ विज्ञापनों में मॉडल के तौर पर भी काम किया है। फिल्मों की बात करें तो  देवआनंद की फिल्म 'स्वामी दादा' (1982)की शूटिंग देखने गए जैकी श्रॉफ पर देव साहब की अचानक से नजर पड़ी। उन्होंने जैकी को बुलाया और एक छोटा सा रोल करने के लिए कहा। जैकी ने तुरंत हां कर दी और इस तरह से पहली बार वे बड़े पर्दे पर नजर आए, जिसके बाद फिर उन्होंने कभी पीछे पलट कर नहीं देखा। 

मिली जैकी को पहचान

लेकिन असली पहचान की बात की जाए तो स्वामी दादा के रिलीज के अगले ही साल सुभाष घई ने उन्‍हें अपनी फिल्‍म 'हीरो' में लीड रोल के तौर पर कास्‍ट किया, जिसमें जैकी की हीरोईन मीनाक्षी शेषाद्रि थीं। यह फिल्‍म बड़ी हिट हुई और इसके बाद जैकी ने कई छोटी-बड़ी फिल्‍मों में काम किया जिसमें उन्‍होंने लगभग हर तरह के रोल किए।


जैकी के हिट  फिल्‍में

स्‍वामी दादा, हीरो, अंदर बाहर, युद्ध, तेरी मेहरबानियां, पाले खां, अल्‍लाह रख्‍खा, कर्मा, काश, राम लखन, परिंदा,  त्रिदेव, वर्दी, दूध का कर्ज, सौदागर, किंग अंकल, खलनायक, गर्दिश, त्रिमूर्ति, रंगीला, बंदिश, अग्निसाक्षी, बॉर्डर, बंधन, रिफ्यूजी, मिशन कश्‍मीर, फर्ज, यादें, लज्‍जा, देवदास, ऑन-मेन एट वर्क, हलचल, क्‍योंकि, भूत अंकल, भागमभाग,  वीर, शूटआऊट एट वडाला, धूम 3, हैप्‍पी न्‍यू ईयर, डर्टी पॉलीटिक्‍स जैसी फिल्मों में काम किया है। 

प्यार और शादी

कहते हैं जैकी की लवस्टोरी एक दम फिल्मी थी। एक बार जैकी एक बस स्टेशन पर बैठे थे तभी वहां एक 13 साल की स्कूल की ड्रेस में लड़की आई जिसको देखते ही वो अपना दिल दे बैठे। जैकी को उससे एक नजर में इतना प्यार हो गया कि उसी बस में चढ़ गए और फिर धीरे धीरे समय के साथ दोनों का प्यार परवान चढ़ा। ये लड़की आएशा दत्त उनकी पत्नी थीं। आयशा एक रईस परिवार से थी लेकिन तमाम परेशानियों के बाद दोनों ने शादी की और खुद जैकी ने बताया था कि शादी के बाद आयशा सारे शाही शौक छोड़कर उनके साथ चाल में तक रही थीं।


जैकी के अवार्ड

फिल्‍म 'परिंदा' के लिए जैकी को सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार मिला था। जैकी की कई फिल्मों के लिए सम्मानित किया गया है। 2007 में जैकी को भारतीय सिनेमा में उत्कृष्ट योगदान के लिए विशेष न्यायाधीश जूरी पुरस्कार से भी सम्‍मानित किया गया।  

Web Title: happy birthday jackie shroff: jackie shroff birthday specialwhen he love 13 year old school girl

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे