राजेश खन्ना के पलकें झपकाने, सिर झिटकने की कायल थीं लड़कियां, सज-संवर कर देखा करती थीं उनकी फिल्में

By अनिल शर्मा | Published: December 29, 2021 11:22 AM2021-12-29T11:22:32+5:302021-12-29T11:32:45+5:30

राजेश खन्ना का नाम ऐसे सदाबहार अभिनेता के तौर पर याद किया जाता है जिन्होंने अपने रूमानी अंदाज और भावपूर्ण अभिनय से दर्शकों के बीच खास पहचान बनाई।

girls were convinced of rajesh khanna eyelids and nods Used to watch his movies by doing make-up | राजेश खन्ना के पलकें झपकाने, सिर झिटकने की कायल थीं लड़कियां, सज-संवर कर देखा करती थीं उनकी फिल्में

राजेश खन्ना के पलकें झपकाने, सिर झिटकने की कायल थीं लड़कियां, सज-संवर कर देखा करती थीं उनकी फिल्में

Highlightsराजेश खन्ना का जन्म 29 दिसंबर 1942 को पंजाब के अमृतसर में हुआ थाबचपन के दिनों से ही रूझान फिल्मों की ओर था और वह अभिनेता बनना चाहते थेराजेश खन्ना ने अपने सिने करियर की शुरूआत 1966 में चेतन आंनद की फिल्म 'आखिरी खत' से की

मुंबईः बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना ने दशकों तक दर्शकों के दिलों पर राज किया। उनका नाम ऐसे सदाबहार अभिनेता के तौर पर याद किया जाता है जिन्होंने अपने रूमानी अंदाज और भावपूर्ण अभिनय से दर्शकों के बीच खास पहचान बनाई। खासकर पलकों को झपकाने और सिर झिटकने की अदा ने लड़कियों को दीवाना बना दिया था। लड़कियां उनके इसी अंदाज पर मरती थीं। 

सत्तर के दशक में राजेश खन्ना लोकप्रियता के शिखर पर जा पहुंचे और उन्हें हिंदी फिल्म जगत के पहले सुपरस्टार होने का गौरव प्राप्त हुआ। यूं तो उनके अभिनय के कायल सभी थे लेकिन खासतौर पर टीनएज लड़कियों के बीच उनका क्रेज कुछ ज्यादा ही दिखाई दिया।

राजेश खन्ना पर बहुचर्चित किताब 'द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ इंडियाज फर्स्ट सुपरस्टार' लिखने वाले यासिर उस्मान ने भी इस बात का जिक्र किया है। उन्होंने बताया है कि लड़कियां बकायदा सज-संवरकर राजेश खन्ना की फिल्में देखने जाया करती थीं। बीबीसी से बातचीत में यासीर ने कहा था, बंगाल की एक बुजुर्ग महिला ने उनसे कहा था कि जब हम उनकी फिल्म देखने जाते थे तो हमारी और उनकी बाकायदा डेट हुआ करती थी। लड़कियां मेकअप करके, अच्छे कपड़े पहनकर थिएटर में फिल्म देखने जाती थीं। और हॉल में बैठी हर लड़की को यही महसूस होता था कि  वो जो पर्दे की तरफ से पलकें झपका रहे हैं या सिर झटक रहे हैं या मुस्करा रहे हैं, वो सिर्फ हमारे लिए कर रहे हैं।

 एक बार का वाकया है जब राजेश खन्ना बीमार पड़े तो दिल्ली के कॉलेज की कुछ लड़कियों ने उनके पोस्टर पर बर्फ की थैली रखी जिससे उनका बुखार जल्द उतर जाए। इतना ही नहीं लड़कियां उनकी इस कदर दीवानी थी कि उन्हें अपने खून से प्रेम पत्र लिखा करती थी और उससे ही अपनी मांग भर लिया करती थी।

राजेश खन्ना की कुछ बेहतरीन फिलमेंः 'कटी पतंग', 'अमर प्रेम', 'अनुराग', , 'अजनबी', 'अनुरोध' और 'आवाज' आदि शामिल है। फिल्म अराधना की सफलता के बाद राजेश खन्ना की छवि रोमांटिक हीरो के रूप में बन गयी। इस फिल्म के बाद निर्माता निर्देशकों ने अधिकतर फिल्मों में उनकी रूमानी छवि को भुनाया। निर्माताओं ने उन्हें एक कहानी के नायक के तौर पर पेश किया। जो प्रेम प्रसंग पर आधारित फिल्में होती थीं।

Web Title: girls were convinced of rajesh khanna eyelids and nods Used to watch his movies by doing make-up

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे