Dadasaheb Phalke Award: आशा पारेख को इस साल दादा साहब फाल्के पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित

By मनाली रस्तोगी | Published: September 27, 2022 01:37 PM2022-09-27T13:37:56+5:302022-09-27T13:38:36+5:30

दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख को इस साल भारत के सर्वोच्च फिल्म सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

Dadasaheb Phalke Award to be given to veteran actress Asha Parekh this year | Dadasaheb Phalke Award: आशा पारेख को इस साल दादा साहब फाल्के पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित

Dadasaheb Phalke Award: आशा पारेख को इस साल दादा साहब फाल्के पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित

Highlightsहिंदी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख को इस साल दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।दादा साहब फाल्के पुरस्कार सिनेमा के क्षेत्र में भारत का सर्वोच्च पुरस्कार है।इस पुरस्कार में एक स्वर्ण कमल (गोल्डन लोटस) पदक, एक शॉल और 1,000,000 रुपए (13,000 अमेरिकी डॉलर) का नकद पुरस्कार शामिल है।

मुंबई: हिंदी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख को इस साल दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। दादा साहब फाल्के पुरस्कार सिनेमा के क्षेत्र में भारत का सर्वोच्च पुरस्कार है। यह सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा स्थापित एक संगठन, फिल्म समारोह निदेशालय द्वारा राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में प्रतिवर्ष प्रस्तुत किया जाता है।

दादा साहब फाल्के पुरस्कार प्राप्तकर्ता को उनके भारतीय सिनेमा के विकास और विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया जाता है और भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की प्रतिष्ठित हस्तियों की एक समिति द्वारा चुना जाता है। इस पुरस्कार में एक स्वर्ण कमल (गोल्डन लोटस) पदक, एक शॉल और 1,000,000 रुपए (13,000 अमेरिकी डॉलर) का नकद पुरस्कार शामिल है।

1969 में पहली बार दिए जाने वाला दादा साहब फाल्के पुरस्कार भारत सरकार द्वारा दादासाहेब फाल्के के भारतीय सिनेमा में योगदान की स्मृति में पेश किया जाता है। फाल्के (1870-1944), जिन्हें लोकप्रिय रूप से "भारतीय सिनेमा के पिता" के रूप में जाना जाता है, एक भारतीय फिल्म निर्माता थे, जिन्होंने भारत की पहली पूर्ण लंबाई वाली फीचर फिल्म, राजा हरिश्चंद्र (1913) का निर्देशन किया था। पुरस्कार की पहली प्राप्तकर्ता अभिनेत्री देविका रानी थीं, जिन्हें 17 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सम्मानित किया गया था। 

Web Title: Dadasaheb Phalke Award to be given to veteran actress Asha Parekh this year

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे