सलमान खान से शाइनी आहूजा तक: हिंदी फिल्म के सितारों का आपराधिक कनेक्शन

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: June 19, 2018 07:30 AM2018-06-19T07:30:53+5:302018-06-19T07:30:53+5:30

सट्टेबाजी में लिप्त अरबाज खान ने फिर एक पुरानी बहस को जन्म दे दिया है. असल में कई बार सितारे खुद कुछ क्राइम करते हैं, तो कई बार किसी माफिया से उनके रिश्ते की खबरें लीक हो जाती हैं.

crime-salman-khan-sanjay-dutt-arbaaz-khan-bollywood-actor | सलमान खान से शाइनी आहूजा तक: हिंदी फिल्म के सितारों का आपराधिक कनेक्शन

सलमान खान से शाइनी आहूजा तक: हिंदी फिल्म के सितारों का आपराधिक कनेक्शन

असीम चक्रवर्ती

वैसे अपराधी और फिल्मवालों के रिश्तों की बात कोई नई नहीं है. हाजी मस्तान, करीम लाला जैसे कई अपराधियों के फ्रेंड सर्कल में फिल्मवाले भी थे. पर उस दौर के सितारे भूले से भी उनकी मदद लेने से बचते थे. एक बार जब राज कपूर कुछ आर्थिक परेशानी में थे तो करीम लाला ने फिल्म बनाने के लिए उन्हें पैसे देने की पेशकश की थी. मगर उस वक्त राज साहब ने दो टूक शब्दों में यह कहते हुए मना कर दिया था कि ऐसी नौबत आई तो वह तीन गुना ब्याज से पैसे लेकर फिल्म बनाएंगे. आज तो अरबाज खान खुले तौर पर सट्टेबाजी की बात कबूल कर रहे हैं. अब बात छिड़ ही गई है तो जान लेते हैं ऐसे सितारों के बारे में जो या तो खुद अपराध में लिप्त रहे या फिर उनके अपराधियों के साथ संबंध रहे, जिसकी वजह से वे कानून के शिकंजे में फंसे.

अब भी फंसे हुए हैं सलमान

संजय दत्त की तरह उनके प्रिय दोस्त सलमान खान का नाम भी कुछ संगीन अपराधों में आया है. 1998 के काले हिरण का शिकार और 2002 के हिट एंड रन मामले में वह फंसे. इन दोनों ही मामलों में अदालत की मार से सलमान बचे नहीं हैं. अब भी अदालत के चक्कर उन्हें लगाने पड़ रहे हैं. हिट एंड रन के मामले में वह हाईकोर्ट से बरी हो चुके हैं, पर यह मामला अब सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है. असल में सलमान खान जरा गुस्सैल हैं और इसी वजह से कई बार उनकी मार-पीट की खबरें भी आ चुकी हैं.

अरबाज को महंगा पड़ा शौक

अरबाज खान आईपीएल सट्टेबाजी के मामले में बुरी तरह फंस गए हैं. पुलिस लगातार उनसे पूछताछ कर रही है. असल में सट्टेबाजी का शौक उन्हें बहुत महंगा पड़ा है. वह लगभग छह साल से क्रिकेट मैचों में सट्टेबाजी कर रहे थे, पर इस बार पकड़ में आए. एक अच्छी बात यह हुई कि उन्होंने पुलिस के सामने अपना गुनाह कबूल कर लिया. यह बात भी सामने आई है कि उनके कुछ बुकी के साथ भी संबंध थे. वह अपने किए के लिए बेहद शर्मिंदा हैं. इस दौरान यह बात भी सामने आई है कि मलाइका के साथ उनके तलाक की एक बड़ी वजह सट्टेबाजी ही रही. मलाइका के बार बार मना करने के बावजूद अरबाज ने उन्हें जरा भी तवज्जो नहीं दी. नतीजतन मलाइका ने उनसे तलाक ले लिया. वैसे अरबाज के बड़े भाई सलमान खान, जो खुद कई गुनाह की वजह से अब भी अदालती मामलों में फंसे हुए हैं, उन्होंने भी कई बार अरबाज को इसके लिए मना किया था. अरबाज कई बार बड़ी रकम भी हार चुके थे, पर इससे उन्होंने कोई सबक नहीं लिया. उनके साथ इस बार विंदु दारा सिंह फिर पुलिस के शक के घेरे में आ चुके हैं. यह वही विंदु हैं जिन्हें 2013 के आईपीएल के दौरान पुलिस ने धर दबोचा था. तब उन पर खिलाड़ियों और बुकी के बीच बिचौलिए की भूमिका निभाने के आरोप लगे थे.

आदित्य पंचोली के कारनामे

सलमान खान के दोस्तों में शुमार आदित्य पंचोली भी अपने रूखे और झगड़ालू स्वभाव की वजह से काफी सुर्खियों में रहते हैं. सूत्र बताते हैं कि कभी उनकी कुछ माफिया के साथ दोस्ती भी थी. इस वजह से वह कभी पुलिस की गिरफ्त में तो नहीं आए, पर साथी कलाकारों के साथ उनकी बदसलूकी ने जरूर उन्हें हवालात की हवा खिलाई. अभिनेत्री कंगना रणावत ने अपने एक कार्यक्रम में उन पर कई संगीन आपराधिक आरोप लगाए. इस वजह से पुलिस ने उन्हें हिरासत में लिया था.

संजू का पछतावा

संजय दत्त ने जेल में काफी वक्त गुजारा है. जवानी के दिनों में कुछ बचकानी हरकतों के कारण उन्होंने कई कांड किए हैं. 1993 के मुंबई बम धमाके में तो वह बुरे फंसे. इसके बाद रिहाई और गिरफ्तारी का लंबा सिलसिला चला. यही नहीं, लंबे अरसे के लिए जेल की सलाखों के पीछे भी चले गए. इस बारे में ज्यादा विस्तार से बताने की जरूरत नहीं है. आज इन तमाम बातों को लेकर उनके मन में अपराधबोध है, पछतावा है. पर वह उन दिनों को ज्यादा याद नहीं करना चाहते. वह कहते हैं, ‘मैं अतीत को पीछे छोड़ चुका हूं. उन दिनों मुझसे जो भी गलतियां हुर्इं वह मेरी घोर नासमझी थी. इसके बाद लंबा भटकाव और विवाद कई वर्षों तक मेरा पीछा करते रहे. अभी डेढ़ साल पहले मैं उनसे पूरी तरह से मुक्त हुआ हूं. पांच साल पहले मेरी जिंदगी में मान्यता आई. उसके आने के बाद जिंदगी में एक ठहराव आया है. जेल की जिंदगी ने भी मुझे काफी बदला है. तब खूनी-अपराधियों के साथ मेरा उठना-बैठना, खाना-पीना सब कुछ चलता था. इस वजह से अभिजात वर्ग का अहंकार अब और मेरे भीतर नहीं है. ईश्वर के प्रति मेरा विश्वास और दृढ़ हुआ है. शायद ईश्वर ने मुझे सही रास्ता दिखाने के लिए ही जेल भेजा था.’

ये भी पढ़ें: फिल्म 'संजु' के ट्रेलर को देख लोगों ने कुछ ऐसा दिया फर्स्ट रिएक्शन, देखें वीडियो

ममता ने तो ड्रग माफिया को बनाया हमसफर

‘तिरंगा’, ‘किस्मत’, ‘नसीब’, ‘करण-अर्जुन’, ‘क्रांतिवीर’, ‘चाइना गेट’ जैसी कई बड़ी फिल्मों में अपनी अदाकारी के जलवे बिखेर चुकी ममता कुलकर्णी कभी स्टारडम की दौड़ में शामिल हो गई थीं, पर अचानक ड्रग माफिया विकी गोस्वामी के साथ उनके रिश्ते की खबर आने लगी. फिर दोनों पति-पत्नी बन गए और यहीं से ममता पुलिस की नजर में आ गई. ड्रग तस्करी में उन्हें भी लिप्त पाया गया. आज तक उन्हें पुलिस से क्लीन चीट नहीं मिल पाई है.

मंदाकिनी ने भी खूब गुल खिलाए

यास्मीन जोसेफ यानी कि अभिनेत्री मंदाकिनी के अंडरवर्ल्ड कनेक्शन के बारे में कई खबरें किसी समय खूब सुर्खियों में रही थीं. माफिया सरगना दाउद इब्राहिम के साथ उनके रिश्तों की बात भी काफी छपी. फिलहाल मंदाकिनी एक बौद्घ संन्यासी की बीवी बन कर चकाचौंध की दुनिया से बहुत दूर हैं. ‘राम तेरी गंगा मैली’ जैसी बड़ी हिट के अलावा उन्होंने लगभग दो दर्जन बड़ी फिल्मों में काम किया. हालांकि वह कभी बड़ी स्टार नहीं बन पार्ईं.

अबू सलेम संग लिव इन में रहीं मोनिका

मोनिका बेदी को कई लोग भूल चुके होंगे. गिनती की चंद फिल्मों में काम करके उन्होंने कोई लोकप्रियता अर्जित नहीं की, मगर अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम के साथ वह कुछ दिनों तक लिव इन रिलेशनशिप में रहीं. मोनिका आखिरी बार टीवी सीरियल ‘सरस्वतीचंद्र’ में नजर आई थीं.

रेप में फंसे थे शाइनी आहूजा

‘गैंगस्टर’ जैसी फिल्म से रातोंरात स्टार बने शाइनी आहूजा पर उनकी घरेलू नौकरानी से रेप का आरोप लगा. कई साल की मुकदमेबाजी के बाद उन्हें सात साल की सजा हुई. वह जेल भी गए. इस एक कांड ने शाइनी को बर्बादी की कगार पर पहुंचा दिया है. आज उनका करियर पूरी तरह से ठप पड़ चुका है.

Web Title: crime-salman-khan-sanjay-dutt-arbaaz-khan-bollywood-actor

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे