ब्रह्मास्त्र ने 'द कश्मीर फाइल्स' को कमाई के मामले में छोड़ा पीछे, साल 2022 की नंबर एक हिन्दी फिल्म बनी

By विनीत कुमार | Published: September 18, 2022 12:56 PM2022-09-18T12:56:14+5:302022-09-18T13:00:20+5:30

'ब्रह्मास्त्र पार्ट वन- शिव' ने कुल कमाई के मामले में द कश्मीर फाइल्स को पीछे छोड़ दिया है। शनिवार को फिल्म की कमाई में एक बार फिर जबर्दस्त उछाल आया।

Brahmastra box office collection update 2nd week beat The Kashmir Files, become no 1 Hindi film of year 2022 | ब्रह्मास्त्र ने 'द कश्मीर फाइल्स' को कमाई के मामले में छोड़ा पीछे, साल 2022 की नंबर एक हिन्दी फिल्म बनी

ब्रह्मास्त्र ने 'द कश्मीर फाइल्स' को कमाई के मामले में छोड़ा पीछे

Highlights 'ब्रह्मास्त्र पार्ट वन- शिव' शनिवार को भारत में करीब 16 करोड़ रुपये की कमाई की।वर्ल्डवाइड कलेक्शन को भी मिला लें तो 'ब्रह्मास्त्र' की कुल कमाई 350 करोड़ रुपये के करीब हो गई है।द कश्मीर फाइल्स ने कुल 340 करोड़ रुपये की कमाई की थी।

मुंबई: रणबीर कपूर और आलिया भट्ट स्टारर 'ब्रह्मास्त्र पार्ट वन- शिव' ने एक बार फिर सिनेमाघरों में रफ्तार पकड़ ली है। शनिवार से पहले पिछले लगातार लगातार चार दिन फिल्म के लिए खास नहीं रहे और कमाई में बड़ी गिरावट आई थी। हालांकि, शनिवार को कमाई ने एक बार फिर गति पकड़ ली। 

फिल्म ने अपनी रिलीज के दूसरे शनिवार - 17 सितंबर - को पूरे भारत में कलेक्शन में 50 प्रतिशत की जबर्दस्त वृद्धि दिखाई। 'ब्रह्मास्त्र पार्ट वन- शिव' ने वैश्विक कमाई के मामले में 'द कश्मीर फाइल्स' को भी पीछे छोड़ दिया और इस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिन्दी फिल्म बन गई।

फिल्मों के व्यापार पर नजर रखने वालों के सूत्रों के अनुसार अयान मुखर्जी निर्देशित फिल्म ने शनिवार को पूरे भारत में सभी भाषाओं में 15.5-16 करोड़ रुपये की कमाई की। इससे पहले फिल्म ने शुक्रवार को 10.5 करोड़ और गुरुवार को 9 करोड़ से कुछ अधिक की कमाई की थी, जो फिल्म रिलीज होने के बाद अब तक का सबसे कम एक दिन का आंकड़ा है। 

द कश्मीर फाइल्स को ब्रह्मास्त्र ने छोड़ा पीछे

'ब्रह्मास्त्र' फिल्म घरेलू स्तर पर करीब 200 करोड़ रुपये अब तक कमा चुकी है। वहीं, वर्ल्डवाइड कलेक्शन को भी मिला लें तो आंकड़ा 350 करोड़ रुपये के करीब है। इसका मतलब है कि इसने द कश्मीर फाइल्स की 340 करोड़ रुपये की कमाई को पार कर लिया है और साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिन्दी फिल्म बन गई है।

'ब्रह्मास्त्र' का शुद्ध घरेलू संग्रह भी इस साल सभी हिन्दी फिल्मों में दूसरा सबसे अधिक है। फिल्म ने कार्तिक आर्यन की 'भूल भुलैया-2' को पीछे छोड़ते हुए ये उपलब्धि हासिल की, जिसने भारत में 185 करोड़ का संग्रह किया। इस सूची में ब्रह्मास्त्र अभी भी विवेक अग्निहोत्री की 'द कश्मीर फाइल्स' से पीछे है, जिसका भारत में कलेक्शन 252 करोड़ रुपये था। यह भी ध्यान देने वाली बात है कि कश्मीर फाइल्स का 15 रुपये करोड़ का बजट ब्रह्मास्त्र के पूरे बजट के आगे बेहद कम है। ब्रह्मास्त्र का बजट 410 करोड़ रुपये के आसपास था।

'ब्रह्मास्त्र' के इस हफ्ते भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद

ट्रेड एनालिस्ट का कहना है कि रविवार को भी 'ब्रह्मास्त्र' की कमाई अच्छी होगी पर ये शनिवार के मुकाबले मामूली उछाल हो सकती है। हालांकि इससे फिल्म दूसरे हफ्ते के सप्ताहांत में 40 करोड़ रुपये तक की कुल कमाई कर सकती है।

इस सप्ताह के अंत में बड़ी रिलीज नहीं होने की वजह से भी 'ब्रह्मास्त्र' को कुछ फायदा मिला।  कुछ ऐसा ही अगले सप्ताहांत भी जारी रह सकता है। इसका मतलब है कि फिल्म घरेलू स्तर पर कमाई के मामले में 300 करोड़ रुपये के क्लब में शामिल हो सकती है। हालांकि फिल्म के भारी-भरकम बजट को देखते हुए इसे हिट कहा जा सकता है या नहीं, इसे लेकर अलग-अलग बातें कही जा रही है। फिलहाल ये जरूर है कि 'ब्रह्मास्त्र' एक बार फिर लोगों को थियेटर तक खींचने में कामयाब रही है।

Web Title: Brahmastra box office collection update 2nd week beat The Kashmir Files, become no 1 Hindi film of year 2022

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे