B'day: साजिद से शादी के लिए दिव्या भारती ने बदला था धर्म, पढ़ें स्टार की रहस्यमयी मौत की कहानी

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: February 25, 2019 08:42 AM2019-02-25T08:42:36+5:302019-02-25T08:42:36+5:30

आज अभिनेत्री दिव्या भारती का जन्मदिन है। 25 फरवरी 1974 को मुंबई में जन्मीं दिव्या अगर जिंदा होती तो बॉलीवुड की दिग्गज हस्तियों में से एक होतीं।

bithday anniversary divya bharti mysterious death sajid nadiadwala | B'day: साजिद से शादी के लिए दिव्या भारती ने बदला था धर्म, पढ़ें स्टार की रहस्यमयी मौत की कहानी

B'day: साजिद से शादी के लिए दिव्या भारती ने बदला था धर्म, पढ़ें स्टार की रहस्यमयी मौत की कहानी

Highlightsआज अभिनेत्री दिव्या भारती का जन्मदिन है। 25 फरवरी 1974 को मुंबई में जन्मीं दिव्या अगर जिंदा होती तो बॉलीवुड की दिग्गज हस्तियों में से एक होतीं।

दिव्या भारती हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की एक ऐसी एक्ट्रेस थीं जिन्होंने बहुत छोटी उम्र में अपनी खूबसूरती और अभिनय के दम पर बॉलीवुड में एक बड़ा मुकाम हासिल किया था। उन्होंने 'दीवाना', 'बलवान', 'दिल आशना है', 'दिल ही तो है' और 'रंग' जैसी कई हिट फिल्मों के दम पर लोगों का दिल जीता।  दिव्या भले आज फैंस से दूर किसी और दुनिया में चली गईं हो, लेकिन फिर भी वह आज भी अपने चाहने वालों के दिलों में राज कर रही हैं।  

आज अभिनेत्री दिव्या भारती का जन्मदिन है। 25 फरवरी 1974 को मुंबई में जन्मीं दिव्या अगर जिंदा होती तो बॉलीवुड की दिग्गज हस्तियों में से एक होतीं। लेकिन महज 19 साल की उम्र में ही उनकी संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। । 90 के दशक से अपनी करियर की शुरुआत करने वाली दिव्या ने कई प्रकार फिल्मों अभिनय किया था।  1992 में  धमाकेदार एक्शन थ्रीलर फिल्म ‘विश्वात्मा’ से बॉलीवुड में कदम रखने वाली दिव्या साउथ की कई सुपरहिट फिल्मों में अपनी अदाकारी के ज

दिव्या का शानदार करियर

दिव्या भारती ने जो मुकाम अपने छोटे से करियर में पाया वो आज भी बड़े से बड़े स्टार्स के लिए पाना मुश्किल है।अपने चार साल के करियर और महज 19 साल की उम्र में दिव्या करीब 14 फिल्मों में काम कर चुकीं थीं जिनमें 7 हिन्दी और 7 साउथ की फिल्में शामिल हैं। दिव्या ने तेलुगू फिल्म बोबिली राजा से पहचान बनाई, जिसमें वेंकटेश हीरो थे। उनकी सफल बॉलीवुड फिल्मों में सनी देओल के साथ विश्वात्मा, गोविंदा के साथ शोला और शबनम और ऋषि कपूर व शाहरुख खान के साथ दीवाना शामिल हैं। हिन्दी सिनेमा जगत में उनकी आखरी फिल्म 'शतरंज' थी। इस फिल्म में अभिनेता जैकी श्रॉफ, मिथुन चक्रवर्ती और जूही चावला सहित कादर खान जैसी दिग्गज हस्तियां अहम भूमिका में थीं। 

साजिद से किया प्यार

फिल्म ‘शोला और शबनम’ की शूटिंग के दौरान फिल्म के हीरो गोविंदा ने उन्हें निर्देशक-निर्माता साजिद नाडियाडवाला से मिलवाया था। इस बीच दोनों में नजदीकियां बढ़ी और जल्द ही दोनों ने शादी करने का फैसला कर लिया। कहते हैं साजिद से उन्होंने 10 मई 1992 में शादी की थी और इस शादी के लिए उन्होंने इस्लाम तक कबूल किया था। दोनों ने अपनी शादी को सभी से छिपाकर रखा था। 5 अप्रैल 1993 में दिव्या की मौत जिस अपार्टमेंट से गिरने से हुई उसको साजिद के नाम पर किराए पर लिया गया था। कहते हैं साजिद से ज्यादा दिव्या उनसे प्यार करती थीं, वह पूरी तरह से उनके इश्क में डूबी थीं। फैंस और मीडिया का मानना है कि साजिद से उनको इश्क में मौत मिली है। लेकिन एक बात साफ है कि इस अभिनेत्री ने अपनी छोटी सी जिंदगी में लोगों के दिलों पर राजज करके अलविदा कर दिया था।

यूं कहा दिया था अलविदा 

कहते हैं जिस रात अभिनेत्री की मौत हुई उस रात दिव्या ने रम पी हुई थी और वह नशे में थीं। हाउसमेड अमृता किचन में शराब के साथ लेने के लिए स्नैक्स तैयार कर रही थीं और वहीं से दिव्या से तेज आवाज में बात कर रही थीं। मौजूद लोगों की मानें तो अपार्टमेंट की खिड़की से बाहर निकलकर दिव्या साथ लगे 12 इंच के किनारे पर पहुंची और वहां से वह ड्रॉइंग रूम की तरफ पलटीं, तभी उनका संतुलन बिगड़ा और वह नीचे गिर गईं। इससे उन्हें गंभीर चोटें आई थीं, जब एंबुलेंस पहुंची, तब दिव्या जिंदा थीं, लेकिन पास के अस्पताल तक जाते-जाते उन्होंने दम तोड़ दिया था।

मौत का रहस्य

5 अप्रैल 1993 की रात मुंबई के वर्सोवा इलाके में तुलसी अपार्टमेंट्स की पांचवीं मंजिल के फ्लैट से गिरने से उनकी मौत हुई थी। बहुत कम उम्र में सफलता के मुकाम पर पहुंचीं दिव्या भारती की मौत ने पूरे देश को हैरान कर दिया था। कहते हैं कि मौत की रात दिव्या के पांव में मामूली चोट की वजह से बैंडेज लगा हुआ था और हादसे के कुछ ही समय पहले उन्होंने अपने भाई कुणाल के साथ मिलकर ब्रांदा में चार बेडरूम अपार्टमेंट खरीदने की बात कही थी। दिव्या जब पांचवीं मंजिल से गिरीं, तब नीता और उनके साइकियाट्रिस्ट पति श्याम लुल्ला उनके अपार्टमेंट में थे। साथ ही दिव्या के पति साजिद भी  उस समय वहां मौजूद थे। लिस ने इस मौत को हादसा ना बताकर साजिश करारा था। आज भी दिव्या की मौत हर किसी के लिए एक सवाल है ना जाने कब इसको इंसाफ मिलेगा।

Web Title: bithday anniversary divya bharti mysterious death sajid nadiadwala

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे