Birthday Special: मणिरत्नम की वो 5 फिल्में जिसने बनाया उन्हें इंडस्ट्री का 'गुरु', हर 'युवा' के 'दिल से' जुड़ी हैं ये मूवी

By मेघना वर्मा | Published: June 2, 2019 10:56 AM2019-06-02T10:56:10+5:302019-06-02T10:56:10+5:30

6 बार नेशनल अवॉर्ड और साथ पद्मश्री से सम्मानित हुए मणिरत्नम के पिता साउथ के मशहूर फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर 'वीनस रत्नम' थे। मणिरत्नम की पढ़ाई शुरुआत के दिनों में चेन्नई के विद्या मंदिर स्कूल से हुई थी।

Birthday Special: top 5 films of mani ratnam | Birthday Special: मणिरत्नम की वो 5 फिल्में जिसने बनाया उन्हें इंडस्ट्री का 'गुरु', हर 'युवा' के 'दिल से' जुड़ी हैं ये मूवी

Birthday Special: मणिरत्नम की वो 5 फिल्में जिसने बनाया उन्हें इंडस्ट्री का 'गुरु', हर 'युवा' के 'दिल से' जुड़ी हैं ये मूवी

बॉलीवुड और साउथ इंडस्ट्री के जाने मानें फिल्म मकेर मणिरत्नम आज अपना 63वां जन्मदिन मना रहे हैं। पद्मश्री से सम्मानित मणि का जन्म 2 जून 1956 में हुआ था। उन्होंने अपने करियर में इंडस्ट्री को कुछ ऐसी कल्ट फिल्में दी हैं जो ना अपने समय में सुपरहिट रहीं बल्कि आज भी उनका दबदबा है। 

वहीं मणिरत्नम की जिंदगी में भी कई ऐसी बातें हैं जिन्हें लोग कम ही जानते हैं। आज फिल्म मेकर के जन्मदिन पर बात उनकी जिंदगी के ऐसे ही किस्सों की। साथ ही उनकी वो खास फिल्में जिन्हें किसी भी इंसान को अपनी लाइफ में कम से कम एक बार जरूर देखनी चाहिए। 

लव स्टोरी, पॉलिटिकल ड्रामा और आतंकवाद जैसे मुद्दों पर बेहद संजीदा फिल्में बनाने वाले मणि को फिल्मी इंडस्ट्री 'गुरु' भी कह सकते हैं। जिन्होंने दिल से सभी फिल्मों पर काम किया और इन्हीं फिल्मों ने उन्हें 'बॉम्बे' इंडस्ट्री का राजा बना दिया। 

मणि रत्नम की पहली ही फिल्म को कर्नाटका के स्टेट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। फिल्म 'पल्लवी अनु पल्लवी' ने ठीक ठाक बिजनेस किया। इसमें कोई और नहीं बल्कि बॉलीवुड के लखन अनिल कपूर लीड रोल में थे। यह साल 1983 में आई थी। 

6 बार नेशनल अवॉर्ड और साथ पद्मश्री से सम्मानित हुए मणिरत्नम के पिता साउथ के मशहूर फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर 'वीनस रत्नम' थे और इनकी पढ़ाई शुरुआत के दिनों में मद्रास (अब चेन्नई) के विद्या मंदिर स्कूल से हुई थी। मणि रत्नम को कर्नाटक सरकार की ओर से जब लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा गया था।

इस अवॉर्ड की ट्रॉफी लेने के बाद 10 लाख रुपये की धनराशि को स्वीकार करने से मना कर दिया था। डायरेक्टर ने ये कहकर ये धनराशि लौटा दी थी कि ये पैसा उन यंगस्टर्स की मदद के लिए दे दिया जाए जो फिल्में प्रोड्यूस करना चाहते हैं।

मणिरत्नम की कुछ चुनिंदा फिल्मों में साल 1992 में आई रोजा, 1995 में आई बॉम्बे, 1998 की दिल से, 2004 की युवा और 2007 में आई गुरु है। रिसेंट वर्कफ्रंट की बात करें तो मणिरत्नम जल्द ही ऐश्वर्या राय के साथ एक फिल्म लेकर आ रहे हैं। जिसका टाइटल अभी तय नहीं हुआ है। मगर बताया जा रहा है कि ये कहानी 10वीं सदी की कहानी है जिसमें राजा चोल की जिंदगी पर इसे फिल्माया गया है। 

Web Title: Birthday Special: top 5 films of mani ratnam

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे