B'day Special: एक्टर नहीं डांसर बनना चाहते थे शाहिद कपूर, जानें क्यों छोड़ा था घर?

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: February 25, 2019 10:28 AM2019-02-25T10:28:58+5:302019-02-25T10:42:29+5:30

Happy Birthday Shahid Kapoor (हैप्पी बर्थडे शहीद कपूर): 25 फरवरी 1981 जन्में शाहिद कपूर हर दिल पर राज कर करते हैं। वह एक ऐसे अभिनेता के तौर पर शुमार किए जाते हैं जिन्होंने अपनी रोमांटिक छवि से निकलकर अपनी एक नई पहचान बनाई है।

birthday special shahid kapoor life facts | B'day Special: एक्टर नहीं डांसर बनना चाहते थे शाहिद कपूर, जानें क्यों छोड़ा था घर?

B'day Special: एक्टर नहीं डांसर बनना चाहते थे शाहिद कपूर, जानें क्यों छोड़ा था घर?

Highlightsशाहिद को अभिनय की कला विरासत में मिली थी। शाहिद को एक अच्छी फिल्म पाने के बहुत मेहनत करनी पड़ी थी।

बॉलीवुड के हैंडसम एक्टर शाहिद कपूर 25 फरवरी को अपना जन्मदिन मना रहे हैं। 25 फरवरी 1981 जन्में शाहिद हर दिल पर राज कर करते हैं। वह एक ऐसे अभिनेता के तौर पर शुमार किए जाते हैं जिन्होंने अपनी रोमांटिक छवि से निकलकर अपनी एक नई पहचान बनाई है। दिल्ली में जन्में शाहिद को अभिनय की कला विरासत में मिली थी। शाहिद कपूर के पिता पंकज कपूर जाने-माने अभिनेता हैं और मां नीलिमा अज़ीम भी अभिनेत्री और डांसर हैं। शायद यही कारण है कि अपने हर एक रोल में वो कुछ ऐसा कर जाते हैं कि फैंस उसे कभी नहीं भूल पाते हैं। 

शाहिद की स्कूलिंग

शाहिद ने शुरुआती दिनों में दिल्ली के ज्ञान भारती स्कूल से अपनी पढ़ाई की और फिर बाद में मुंबई के राजहंस विद्यालय चले गए। कहते हैं 10 साल की उम्र में शाहिद मुंबई आए और श्यामक डावर की एकेडमी में शामिल हो गए, इसी के बाद उन्होंने बतौर बैकग्राउंड डांसर कुछ फिल्मों में काम किया और कई म्यूजिक वीडियो में भी नजर आने लगे।

बैकग्राउंड डांसर

आज भले शाहिद हर किसी के दिलों में राज करते हों लेकिन यहां तक पहुंचने के लिए उन्होंने ना जाने कितने पापड़ बेले। पंकज कपूर के बेटे होने के बाद भी शाहिद को एक अच्छी फिल्म पाने के बहुत मेहनत करनी पड़ी थी। शाहिद ने कई बड़े नाम जैसे करिश्मा कपूर और ऐश्वर्या राय के साथ बैकग्राउंड डांसर के रूप में काम किया है। ऐश्वर्या राय की फिल्म 'ताल', जो 1999 में रिलीज हुई थी, इस फिल्म में शाहिद को बैकग्राउंड डांसर के रूप में देखा जा सकता है। वहीं 1997 में फिल्म 'दिल तो पागल' है के गाने ‘ले गई ले गई’ में उन्हें करिश्मा कपूर के पीछे डांस करते हुए देखा जा सकता है। ऐसी कई फिल्में हैं जिसमें बैकग्राउंड डांसर के रूप में शाहिद नजर आ चुके हैं।

शाहिद का करियर

बैकग्राउंड डांसर के रूप में सिनेमा में कदम रखने वाले शाहिद की किस्मत ने साथ दिया 2003 में। बतौर अभिनेता शाहिद कपूर अपने करियर की शुरुआत साल 2003 में आई 'इश्क विश्क' से की। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर की ओर से बेस्ट डेब्यू एक्टर के पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया। इसके बाद साल 2007 में आई फिल्म 'जब वी मेट' शाहिद कपूर के करियर की बेस्ट फिल्मों में शुमार की जाती है। वहीं, 'कमीने' उनके करियर की ऐसी फिल्म थी जिसने उनके जीवन को ही पलट दिया था, फिल्म में वह पहली बार डबल रोल में नजर आए थे। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिए शाहिद को फिल्मफेयर बे‌स्ट एक्टर पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया। इसके बाद एक बार फिर से शाहिद कपूर ने फैंस के बीच धमाल किया  2014 में फिल्म 'हैदर' से। विशाल भारद्वाज के निर्देशन में बनी फिल्म हैदर में अपने दमदार अभिनय के लिये शाहिद कपूर फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर पुरस्कार से सम्मानित किए गए। हाल ही में रिलीज हुई पद्मावत को भला कैसे भूला जा सकता है। रणबीर सिंह और दीपिका पादुकोण के दमदार अभिनय के बीच शाहिद ने अपनी एक अलग ही छाप फैंस के बीच छोड़ी।

पासपोर्ट में नहीं हैं कपूर

वैसे तो हर कोई जानता है कि शाहिद कपूर के सगे पिता पंकज कपूर हैं और उनकी मां नीलिमा ने राजेश खट्टर से शादी कर ली थी। भले शाहिद कपूर सरनेम लगाते हों लेकिन फैंस को शायद ही पता हो कि वह अपने पासपोर्ट में अपने सौतेले पिता का सरनेम खट्टर का इस्तेमाल करते हैं।

शाहिद की लव लाइफ

बात शाहिद कपूर की हो और उनके अफेयर की ना तो थोड़ा नाइंसाफी होगी। हर किसी को ऐसे पता है कि करीना कपूर के इश्क में शाहिद गिरफ्तार थे, लेकिन ये शायद ही फैंस को पता हो शाहिद का पहला प्यार करीना नहीं, बल्कि हर्षिता भट्ट थी, जो आर्यन के म्यूजिक एल्बम में उनकी को-स्टार थी। करीना के बाद शाहिद एक और बड़ी अभिनेत्री के साथ अफेयर को लेकर सुर्खियों में आए और ये अभिनेत्री थीं प्रियंका चोपड़ा। करीना, प्रियंका के अलावा कई ऐसा अभिनेत्री हैं जिनके साथ उनके अफेयर चर्चा में रहे।

शुद्ध शाकाहारी हैं शाहिद

ये तो हर कोई जानता है कि शाहिद शुद्ध शाकाहारी हैं। लेकिन ये फैंस को शायद पता ना हो कि ऐसा क्यों है? दरअसल कहा जाता है किब्रेन हिंस द्वारा लिखित किताब “लाइफ इज फेयर” (Life is Fair) को पढ़ने के बाद उन्होंने मांस खाना छोड़ दिया था और उसके बाद से आज तक वह शुद्ध शाकाहारी भोजन ही करते हैं।

बनना चाहते थे डांसर

हर कोई जानता है कि शाहिद कपूर एक बेहतरीन अभिनेता के साथ जबरदस्त डांसर भी हैं। लेकिन शायद फैंस को ना पता हो कि शाहिद अभिनेता नहीं एक डांसर बनना चाहते थे। शुरू से ही शाहिद कपूर प्रोफेशनल डांसर बनना चाहते थे, लेकिन शायद उनकी किस्मत को कुछ और ही मंजूर था।

घर छोड़ना पड़ा

आपको पता है कि एक वक्त शादी के बाद ऐसा आया था कि उनको घर छोड़ने की नौबत आ गई थी, दरअसल शाहिद और मीरा जुहू में जहां रहते हैं, वहां के सेक्स वर्कर्स से काफी पेरशान हो गए थे। जुहू का यह प्रणेता अपार्टमेंट वाला पूरा इलाका वेश्यावृत्ति के लिए काफी फेमस है। इस इलाके का रहन-सहन शाहिद और मीरा को बिल्कुल भी पसंद नहीं था। वहां अक्सर सड़कों पर सेक्स वर्कर्स और उनके दलालों को खड़े देखा जा सकता था। शाहिद ने यह अपार्टमेंट 2014 में खरीदा था। इस वक्त शाहिद ने मीरा के साथ शादी नहीं की थी। सेक्स वर्कर्स की वजह से शाहिद और मीरा का घर से निकलना थोड़ा मुश्किल हो गया गया था।  इसी वजह से शाहिद ने यह फैसला कर लिया था कि वह बहुत जल्द इस घर को छोड़ देंगे। जिसके बाद वह नए घर में पहुंचे थे।

English summary :
Happy Birthday Shahid Kapoor Special life Unknown Facts: Bollywood's handsome actor Shahid Kapoor celebrates his birthday on February 25 Shahid, who was born on 25 February 1981.


Web Title: birthday special shahid kapoor life facts

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे