बर्थडे स्पेशल: एक्टर नहीं डायरेक्टर बनना चाहते थे सलमान, जानें कैसे मिला बॉलीवुड को 'दबंग खान

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: December 27, 2018 08:31 AM2018-12-27T08:31:12+5:302018-12-27T09:02:37+5:30

Happy Birthday Salman khan (सलमान बर्थडे): 27 दिसंबर 1965 को जन्में सलमान अपने फैंस के बीच वो सितारा हैं जो हर एक फिल्म के जरिए उनको दीवाना करता हैं।

birthday special salman khan unknown facts | बर्थडे स्पेशल: एक्टर नहीं डायरेक्टर बनना चाहते थे सलमान, जानें कैसे मिला बॉलीवुड को 'दबंग खान

बर्थडे स्पेशल: एक्टर नहीं डायरेक्टर बनना चाहते थे सलमान, जानें कैसे मिला बॉलीवुड को 'दबंग खान

मेरे बारे में इतना मत सोचना, मैं दिल में आता हूं समझ में नहीं.... एक बार जो मैंने कमिटमेंट कर दी उसके बाद तो मैं खुद की भी नहीं सुनता। ये तो आप समझ ही गए होंगे कि मैं किसकी बात कर रही हूं जी हां मैं बात कर रहीं बॉलीवुड के दबंग य़ा प्रेम जो भी कहें   सलमान की। 27 दिसंबर 1965  को जन्में सलमान अपने फैंस के बीच वो सितारा हैं जो हर एक फिल्म  के जरिए उनको दीवाना करता हैं।
 
26 सालों से भी ज्यादा समय बॉलीवुड में बीत गया लेकिन एक बार जब सलमान का सितारा चमका तो फिर उसने कभी चमकना बंद नहीं किया। सलमान खान के बहुत से शौक अजीबोगरीब हैं। उन्हें कुछ ऐसी चीजें पसंद हैं जिनके बारे में सुनकर आप भी दंग रह जाएंगे। 

-सलमान एक ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने हर तरह के रोल किए हैं लेकिन उन्होंने अब तक के करियर में एक भी रोल निगेटिव प्ले नहीं किया है।

-सलमान को बचपन में तैराकी से डर लगता था। ऐसे में उन्हें एक बार रस्सी से बांधकर पड़ोस के कुएं में फेंक दिया जाता था ताकि वह खुद से तैराकी बिना डरे सीख सकें। 

-सलमान खान ने 15 साल की उम्र में पहली बार कैमरा फेस किया था। सलमान ने पहली बार खुद को कैम्पाकोला के ऐड में खुद को परदे पर देखा था। सलमान को ये ऐड फिल्म उस समय के नामी ऐड मेकर कैलाश सुरेंद्रनाथ और उनकी मंगेतर आरती गुप्ता की वजह से मिला था। 

-सलमान खान ने फिल्म समीक्षक अन्ना वेटिकाड को बताया कि वो 17 साल की उम्र से ही फिल्म प्रोड्यूसरों के यहां चक्कर काटने लगे थे।  सलमान पहले पहल एक्टर नहीं बनना चाहते थे। वो प्रोड्यूरों के पास अपनी लिखी स्क्रिप्ट लेकर जाते थे और चाहते थे कि वो उन्हें डायरेक्ट करें। लेकिन किसी प्रोड्यूसर ने उन पर भरोसा नहीं किया। सलमान ने बताया कि वह जिन प्रोड्यूसर के पास अपनी स्क्रिप्ट लेकर जाते उनमें से कई उनसे डायरेक्टर बनने के बजाय एक्टर बनने की सलाह देते थे। इसके बाद मैंने कहा ठीक है, अब तो यही करूँगा, देखता हूँ। और मैंने तय किया कि अगर एक साल के अंदर हो जाता है तो ठीक है, नहीं तो कुछ और करूँगा।”इतना ही नहीं उनके पिता को भी लगता था कि वह एक्टर नहीं बन पाएंगे। लेकिन बीबी हो जब पर्दे पर आए तो वह निर्देशकों की नजरों नें आए और बस निर्दशक से एक्टर का सफर शुरु हो गया।

-सलमान को मैने प्यार के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिलना था और एनाउंसमेंट हुआ कि अवॉर्ड गोज टू सलमान जिसके बाद वह उसे लेने जाने के लिए खड़े भी हो गए थे, लेकिन तभी वहां से आवाज आई कि अवॉर्ड गोज टू जैकी श्रॉफ। खुद सलमान ने कहा है कि वो मेरी लाइफ का सबसे एंबेरसिंग मोमेंट था।

-बचपन में सलमान को दोपहर में इंदौर की सड़कों पर साइकिल और स्कूटर चलाना काफी अच्छा लगता था। इंदौर में ही सलमान ने घोड़ागाड़ी की लगाम पकड़ना सीखा था।

-सलमान ने अपने एक्टिंग करियर की शुरूआत 1988 में बीवी हो तो ऐसी फिल्म में सपोर्टिंग एक्टर के तौर पर की थी, इस फिल्म में उनकी आवाज की जगह किसी दूसरे आर्टिस्ट की आवाज ली गई थी।

-सलमान की बात हो और ऐश्नर्या राय की ना हो ऐसा नहीं हो सकता है। संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित 'हम दिल दे चुके सनम' में सलमान और ऐश दोनों ने पहली बार साथ काम किया था। फिल्म में दोनों की जोड़ी को काफी पसंद किया गया और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर भी सुपरहिट साबित हुई थी। कहा जाता है कि इसी फिल्म के सेट से दोनों की नजदीकियां बढ़ी। दोनों की लव स्टोरी अच्छी चल रही थी, लेकिन फिर अचानक दोनों के रिलेशन में दिक्कत आने लगी। कहते हैं एक दिन आधी रात को सलमान, ऐश के अपार्टमेंट पहुंच गए और जोर-जोर से उनका दरवाजा पीटने लगे। दोनों की इस लड़ाई की वजह शादी थी। दरअसल, सलमान उस वक्त ऐश से शादी करना चाहते थे, लेकिन ऐश उस वक्त अपने करियर पर फोकस करना चाहती थीं और फिर एक दूसरे के इश्क में हमेशा डूबे रहने वाले ऐश सलमान हमेशा के लिए अलग हो गए। 

-सलमान इस कद्र ऐश के दूर जाने से टूट रहे थे कि फिल्म चलते चलते कि शूटिंग के दौरान वह सेट पर पहुंच गए थे और वहां उन्होंने ऐश को थप्पड़ जड़ दिया। इस दौरान उनकी कहा सुनी शाहरुख से तक हो गई थी। इतना ही नहीं जब ऐश्वर्या विवेक के करीब गईं तो सलमान ने उनको भी नहीं बख्शा था। ये कहना गलत नहीं होगा कि प्यार के मामले में आज भी इस स्टार के सिताते गर्त में ही हैं।

-सलमान पेंटिंग करने के बेहद शौकीन हैं और महज चंद मिनटों में खूबसूरत पेंटिंग बना देते हैं। सलमान ने अपनी फिल्म जय हो का पोस्टर खुद ही पेंट किया था। सलमान खान ने स्विमिंग और पेटिंग के अलावा स्क्रिप्टिंग में भी अपने हाथ आजमाए हैं, फिल्म 'वीर' की स्क्रिप्ट 'दंबग खान' ने खुद लिखी है।

-सलमान को BMW गाड़ी काफी पसंद है, ये तो आपने कई बार सुना होगा लेकिन आपको सुनकर हैरानी होगी कि सलमान को साबुन यानि soaps का काफी शौक है और उनके बाथरुम में कई तरह के खुशबूनुमा साबुन आपको मिल जाएंगे।

-सलमान ने धर्मेन्द्र के साथ ‘प्यार किया तो डरना क्या’ की है। कहा जाता है कि धर्मेन्द्र ने इस फिल्म में काम करने के बदले में एक भी पैसा नहीं लिया। 


-2010 में जब दबंग पर्दे पर आई तो सलमान के करियर को एक नया मुकाम मिला। फिल्म ने जबरदस्त सफलता पाई

-सबसे खास बात ये हैं कि सलमान खान कभी भी अपनी फिल्मों का रिव्यू नहीं पढ़ते हैं। अब चिल्लर पार्टी फिल्म को देख सलमान इतने प्रभावित हुए कि फौरन उस फिल्म के निर्माता बन गए।

-आपको ये जानकर बड़ी हैरानी होगी कि सलमान कभी भी सेट पर अपने घर से नहा कर नहीं पहुचतें हैं बल्कि वो अपनी वैनिटी वैन में ही नहाना पंसद करते हैं।

English summary :
Bollywood Dabang Salman Khan 53rd birthday 2018: Salman Khan celebrating his 53rd birthday today. Salman is an actor who has performed all sorts of plays but he has not played negative role in his career so far.


Web Title: birthday special salman khan unknown facts

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे