Birthday Special: 'सिमरन' से 'मंदिरा' तक ये हैं काजोल के वो 7 दमदार किरदार जिन्हें कभी नहीं भुला पाएंगे आप, यहां देखें पूरी लिस्ट

By मेघना वर्मा | Published: August 5, 2019 07:56 AM2019-08-05T07:56:34+5:302019-08-05T07:56:34+5:30

काजोल एक फिल्मी परिवार से तालुक्क रखती है। काजोल का पूरा नाम काजोल सोबू मुखर्जी है।

Birthday Special: 7 Best movies and characters of Kajol | Birthday Special: 'सिमरन' से 'मंदिरा' तक ये हैं काजोल के वो 7 दमदार किरदार जिन्हें कभी नहीं भुला पाएंगे आप, यहां देखें पूरी लिस्ट

Birthday Special: 'सिमरन' से 'मंदिरा' तक ये हैं काजोल के वो 7 दमदार किरदार जिन्हें कभी नहीं भुला पाएंगे आप, यहां देखें पूरी लिस्ट

Highlightsकाजोल ने इंडस्ट्री को कई बेहतरीन फिल्में दी हैं।'डीडीएलजे' में उनका सिमरन किरदार लोगों के दिलों में रहता है।

अपनी एक्टिंग से लोगों को हंसाने वाली, अपनी अदायगी से लोगों को इमोशनल करने वाली काजोल आज 45 साल की हो गई हैं। अपने दमदार अभिनय से लोहा मनवाने वाली बिंदाज एक्ट्रेस काजोल ने अपने लम्बे फिल्मी करियर में कई बेहतरीन फिल्में दी हैं। जिन्हें लोग आज भी याद करते हैं। काजोल ने अपने करियर में कई ऐसे रोल किए हैं जिसके लिए उनकी जितनी तारीफ की जाए कम है।

5 अगस्त 1974 को जन्मीं काजोल एक फिल्मी परिवार से तालुक्क रखती है। काजोल का पूरा नाम काजोल सोबू मुखर्जी है। नानी मौसी और मां के बाद उन्होंने सिनेजगत में अपनी खुद की एक अलग पहचान बनाई है।अभी तक 11 फिल्मफेयर नॉमिनेशंस में काजोल को 6 बार विनर भी घोषित किया गया है। आज काजोल के जन्मदिन पर बात काजोल के उन्हीं यादगार कैरेक्टर्स की जो शायद किसी और एक्ट्रेस पन नहीं जंचता। 

1. डीडीएजे की सिमरन

हिन्दी सिनेमा के इतिहास में कुछ बेहतरीन फिल्मों की बात करेंगे तो शाहरुख और काजोल की फिल्म दिल वाले दुल्हनियां ले जाएंगे का नाम जरूर लिया जाएगा। काजोल ने इस फिल्म में सिमरन का किरदार निभाया था। जिसे आज भी लोग याद करते हैं। 'जा सिमरन जा...जी ले अपनी जिंदगी' या  'बड़े-बड़े देशों में ऐसी छोटी-छोटी बातें होती रहती हैं सेनोरिटा' जैसा डायलॉग आपको अभी भी लोगों के मुंह से सुनने को मिल जाएगी। 

2. कुछ कुछ होता है कि अंजली

'कुछ-कुछ होता है अंजली तुम नहीं समझोगी...' करण जौहर के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म को आज भी लोग उसी प्यार और उत्सुकता से देखते हैं। कॉलेज रोमांस की ये कहानी लोगों के दिलों में घर कर गई है। फिल्म में सिर्फ काजोल की एक्टिंग ही नहीं बल्कि उनका अवतार, यानी छोटे बाल, स्वैट शर्ट, बालों में हेयर बैंड जैसी चीजें भी अपने समय में फैशन ट्रेंड रहा है।

3. माइ नेम इज खान मंदिरा

करण जौहर की फिल्म माइ नेम इज खान में कजोल ने मंदिरा का किरदार निभाया था। काजोल की एक्टिंग इस फिल्म में भी शानदार थी। अपने बेटे को खोने का गम, न्याय के लिए लड़ती एक मां को स्क्रीन पर देखना आज भी बेहतरीन होता है।

4. गुप्त की ईशा दीवान

गुप्त फिल्म काजोल के करियर की शानदार फिल्मों में से एक है। गुप्त में काजोल ने नेगेटिव किरदार निभाया है। जिसके लिए काजोल को कई अवॉर्ड्स भी मिल चुका है। फिल्म में काजोल जब भी स्क्रीन पर आती हैं अपनी एक्टिंग के लिए वाहवाही लूट लेती हैं। मनीषा कोएराला के साथ उनका फाइटिंग सीन भी जबरदस्त है।

5. फना की जूनी अली बेग

आमिर खान संग उनकी फिल्म फना में उन्होंने जूनी अली बेग का किरदार निभाया था। इस फिल्म में काजोल एक अंधी और कश्मीरी लड़की के किरदार में थी। प्यार और देशभक्ति की जंग में काजोल ने अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीत लिया।

6. बाजीगर की प्रिया

बाजीगर फिल्म काजोल की शुरुआती फिल्मों में से एक हैं। काजोल ने इस फिल्म में भी अपना लोहा मनवाया है। बहन के कातिल को ढूंढने के लिए प्रिया के तरीके लाजवाब हैं। फिल्म में एक चुलबुली लड़की से एक शांत लड़की तक का उनका सफर कमाल का है।

7. दुश्मन की नैना सहगल

दुश्मन फिल्म भी काजोल की कुछ चुनिंदा फिल्मों में गिनी जाएगी। काजोल ने इस मूवी में डबल रोल प्ले किया है। नैना जिसकी जुड़वा बहन का बेदर्दी से मर्डर हो जाता है। फिर किस तरह वो अपनी बहन का बदला लेती है यही है फिल्म की पूरी कहानी।

Web Title: Birthday Special: 7 Best movies and characters of Kajol

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे