Birthday Special: अक्षय कुमार के वो 10 फिल्मी किरदार जिन्हें सालों-साल नहीं भूल पाएंगे आप

By मेघना वर्मा | Published: September 9, 2019 07:05 AM2019-09-09T07:05:43+5:302019-09-09T07:05:43+5:30

अक्षय कुमार बॉलीवुड में सबसे ऊर्जावान एक्टरों में से एक हैं क्योंकि ये एक साल में कई फिल्में कर जाते हैं। एक्शन-कॉमेडी और रोमांस जैसे किरदार में अक्षय ने हमेशा से दर्शकों के दिलों पर काबू पाया है।

Birthday Special: 10 best characters of akshay kumar ever played in his films | Birthday Special: अक्षय कुमार के वो 10 फिल्मी किरदार जिन्हें सालों-साल नहीं भूल पाएंगे आप

Birthday Special: अक्षय कुमार के वो 10 फिल्मी किरदार जिन्हें सालों-साल नहीं भूल पाएंगे आप

Highlightsअक्षय कुमार के वर्कफ्रंट की बात करें तो जल्द ही खिलाड़ी कुमार 'सूर्यवंशी' में दिखाई देंगे। अक्षय इन दिनों अपने प्रोजेक्ट 'लक्ष्मी बॉम्ब' फिल्म की शूटिंग में भी बिजी हैं।

बॉलीवुड के खिलाड़ी यानी अक्षय कुमार इंडस्ट्री के वो सितारें हैं जिनकी चमक लगातार बढ़ती जा रही है। अपनी फिल्मों से लोगों को ना सिर्फ उन्होंने हंसाया है बल्कि कितनी ही बार इमोशनल भी किया है। अक्षय कुमार जितना ही इंडस्ट्री में अपने स्टंट को लेकर जाने जाते हैं उतना ही लोग उन्हें महिला वादी मुद्दों पर फिल्म बनाने के लिए भी जानते हैं।

बॉलीवुड को पैडमैन, मिशन मंगल, हेरा-फेरी, हे बेबी, रूस्तम, एयरलिफ्ट, बेबी, स्पेशल 26, ओह माई गॉड और संघर्ष जैसी तमाम बेहतरीन फिल्में देने वाले खिलाड़ी अक्षय कुमार आज अपना 52वां जन्मदिन मना रहे हैं। 19 सितंबर 1967 को अमृतसर में जन्में अक्षय आज पूरी दुनिया की जान हैं। अपने हर फिल्म के किरदार में  जीने वाले अक्षय का मिजाज ही निराला है। 

अक्षय कुमार बॉलीवुड में सबसे ऊर्जावान एक्टरों में से एक हैं क्योंकि ये एक साल में कई फिल्में कर जाते हैं। एक्शन-कॉमेडी और रोमांस जैसे किरदार में अक्षय ने हमेशा से दर्शकों के दिलों पर काबू पाया है। अक्षय समय के साथ अपने काम की स्टाइल को बदला है। फिल्मों की शुरुआत में उन्होंने कई सारे एक्शन फिल्मों जैसे ऐलान, सबसे बड़ा खिलाड़ी, इंटरनेशनल खिलाड़ी, राउडी राठौर जैसे कई फिल्में कीं। इसके बाद वो फिर हेरा फेरी, भूल-भुलैया, भागमभाग, हेरा-फेरी, वेलकम, खट्टा-मिठ्ठा जैसे कई में कॉमेडी फिल्मों से लोगों का दिल जीता।

एक्शन-कॉमेडी के साथ-सा‌थ अक्षय नमस्ते लंदन, टॉयलेट एक प्रेम कथा, धड़कन, हमको दीवाना कर गए जैसे कई फिल्मों में वो रोमांस करते नजर आएं। लेकिन अक्षय समय के साथ हमेशा बदलते नजर आएं है। हाल के कुछ सालों में अक्षय ने कई विशेष मुद्दों को लेकर फिल्में बनाई। जिसकी चारों ओर खूब सराहना बटोरीं। 

इतना ही नहीं कई सारे अवॉर्ड भी अक्षय ने अपने नाम किया। कुछ सालों के भीतर अक्षय कुमार कई देशभक्ति फिल्में बनाई। उनके जन्मदिन पर आज हम अक्षय के उन फिल्मी किरदारों की बात करेंगे जो शायद उनसे बेहतर कोई निभा पाया हो। 

1. हेरा-फेरी का राजू

साल 2000 में आई फिल्म हेरा-फेरी का कोई जवाब नहीं। इस फिल्म में अक्षय कुमार के किरदार का नाम राजू था। जिसे आज भी स्क्रीन कर देखकर पेट पकड़ कर हंसने लगते हैं। 

2. भूल-भुलैया के डॉक्टर आदित्य श्रीवास्तव

'पहले मैंने जोड़ा फिर घटाया उसके बाद गुणाकार किया उसके बाद भागाकार किया तो एक ही जवाब आया मगर अब मैं सोच रहा हूं कि फिर से उसे जोड़ने गुणाकार करने और भागाकार करने में फर्क क्या हैं' भूल भुलैया का ये एपिक डायलॉग अक्षय के मुंह से ही बेहतरीन लगता है।

3. ओह माई गॉड के कृष्णा वसुदेव

अक्षय कुमार के इस किरदार को कोई नहीं भूल सकता। फिल्म के गानें, मेरे निशां हैं कहां...अक्षय की रियल लाइफ पर भी बिल्कुल फिट बैठता है। 

4. अजनबी के विक्रम बजाज

अक्षय कुमार ने अपने शुरुआती दौर की कुछ फिल्मों में नेगेटिव किरदार भी निभाएं हैं और बिना किसी संकोच के वो उसमें भी सफल रहे हैं। 

5. स्पेशल 26 के अजय

इस फिल्म के लिए भी अपने किरदार अजय के लिए अक्षय ने खूब वाहवाहियां बटोरीं थीं। उनके साथ अनुपम खेर ने फिल्म में जान डाल दी थी। 

6. मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी के करण

इस फिल्म में अक्षय रियल खिलाड़ी कुमार बने हैं। ये कहना गलत नहीं होगा कि अक्षय को खिलाड़ी कुमार का टाइटल इसी फिल्म से मिला। सैफ अली खान की कॉमेडी और अक्षय के एक्शन ने फिल्म में जान डाल दी थी। 

7. संघर्ष के डॉक्टर अमन वर्मा

इस फिल्म में प्रीती जिंटा के साथ उनकी केमेस्ट्री को खूब सराहा गया था। अक्षय का किरदार इस फिल्म में हॉलीवुड की फिल्म से इंस्पायर बताया जाता है। 

8. पैडमैन के लक्ष्मीकांत चौहान

अक्षय कुमार महिलाओं के मु्द्दों पर भी अपनी आवाज उठाने और फिल्म बनाने के लिए जाने जाते हैं। उनकी फिल्म पैडमैन के लिए उन्हें कई अवॉर्ड्स दिए जा चुके हैं। 

9. रुस्तम में रुस्तम पावरी

अक्षय कुमार की इस फिल्म को भी लोगों ने खूब पसंद किया था। नेवी के लुक में अक्षय कुमार ने दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी थी। 

10. मिशन मंगल के राकेश धवन

अक्षय कुमार की हाल ही में आई फिल्म मिशन मंगल ने भी लोगों का दिल जीत लिया। इस फिल्म ने देशभक्ति के रंग में सभी को डूबो दिया।

अक्षय कुमार के वर्कफ्रंट की बात करें तो जल्द ही खिलाड़ी कुमार सूर्यवंशी में दिखाई देंगे। वहीं अक्षय इन दिनों अपने प्रोजेक्ट लक्ष्मी बॉम्ब फिल्म की शूटिंग में भी बिजी हैं। वहीं कुछ ही दिनों पहले एक्टर ने अपनी फिल्म बच्चन पांडे की भी घोषणा की थी। 

Web Title: Birthday Special: 10 best characters of akshay kumar ever played in his films

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे