बॉलीवुड के धाकड़ सितारों की वो फिल्में, जो कभी रिलीज नहीं हो पाईं

By धीरज पाल | Published: December 17, 2017 02:33 PM2017-12-17T14:33:34+5:302017-12-17T18:35:33+5:30

एक, दो नहीं बड़े-बड़े स्टारों की बड़ी-बड़ी फिल्में डिब्बा बंद हो चुकी हैं।

amitabh, aamir, shahrukh, salman's movies that have ever release | बॉलीवुड के धाकड़ सितारों की वो फिल्में, जो कभी रिलीज नहीं हो पाईं

बॉलीवुड के धाकड़ सितारों की वो फिल्में, जो कभी रिलीज नहीं हो पाईं

बॉलीवुड में धड़ा-धड़ फिल्में सुपर हिट हो रहे हैं और पैसों की झड़ी लगा रहे हैं। सलमान खान की सुल्तान हो या आमिर खान की दंगल, शाहरुख खान की रईस हो या अमिताभ बच्चन की पिंक। बॉलीवुड के इन सुपरस्टार अभिनेताओं के फिल्मों का इंतजार दर्शकों को फिल्म के रिलीज होने से पहले ही रहता है। ऐसे में अगर इन सुपरस्टार की फिल्म रिलीज नहीं होती है तो दर्शकों के खेमे में मायूसी छा जाती है। आज मैं बॉलीवुड के इन्हीं सुपरस्टार के फिल्मों की बात करुंगा जो आज तक रिलीज नहीं हो सकी है।  

सलमान खान की ऐसी फिल्में जो कभी नहीं हुई रिलीज


       
रणक्षेत्र 


1989 में रिलीज हुई सलमान की खान की पहली फिल्म 'मैंने प्यार किया' काफी हिट साबित हुई। इस फिल्म में सलमान के साथ भाग्यश्री भी मौजूद थीं। इस फिल्म से दोनों की जोड़ी इतनी हिट हुई कि उन्होंने दूसरी फिल्म 'रणक्षेत्र' साइन कर ली लेकिन फिल्म साइन करने के बाद भाग्यश्री के शादी करने और एक्टिंग छोड़ने के फैसले के चलते उनकी आने वाली फिल्म रणक्षेत्र का काम ठप्प हो गया और वह फिल्म कभी रिलीज नहीं हो पाई। 

दिल है तुम्हारा


सलमान खान की फिल्म रणक्षेत्र रिलीज न होने के बाद उनकी एक ऐसी और फिल्म थी दिल है तुम्हारा जो आज तक रिलीज नहीं हो पाई। राजकुमार संतोषी के निर्देशन में बन रही फिल्म दिल है तुम्हारा में सलमान खान के अलावा सनी देओल और अभिनेत्री मीनाक्षी शेषाद्रि थी। फिल्म का कुछ हिस्सा सूट हुआ ही था कि निर्देशक राजकुमार संतोषी ने बॉबी देओल के साथ फिल्म बरसात साइन कर लिया जिसके कारण सलमान खान की यह दूसरी ऐसी फिल्म थी जो आज तक रिलीज नहीं हो पाई। हालांकि 2002 में कुंदन शाह के निर्देशन में फिल्म दिल है तुम्हारा रिलीज हुई। लेकिन इस फिल्म सलामान खान की नहीं बल्कि अर्जुन रामपाल, प्रिती जिंटा, जिम्मी शेरगिर, महिमा चौधरी और रेखा थीं। 

बुलंद


सलमान खान की एक ऐसी और फिल्म थी जो आज तक रिलीज नहीं हो पाई और न ही रिलीज होने की वजह पता चल पाया और वो फिल्म बुलंद थी। हालांकि इस फिल्म की आधी शूटिंग हो चुकी थी। इस फिल्म में सलमान के साथ उनकी एक्स गर्लफ्रेंड सोमी अली थी। 

चोरी मेरा काम


1990 में सलमान की फिल्म चोरी मेरा काम जो कभी रिलीज नहीं हो पाई। इस फिल्म में सलमान के अलावा सुनील शेट्ठी, शिल्पा शेट्टी और काजोल थी। उस दौरान लोगों के बीच में फिल्म खूब चर्चा में थी। फिल्म 50 फीसदी शूट भी हो चुका था लेकिन कुछ कारणों से फिल्म शूट नहीं हो पाई है। बता दें कि इस फिल्म का एक सीन एक विज्ञापन में प्रदर्शित किया गया था।   

राम 


1991 में सलमान खान की रिलीज हुई फिल्म साजन के सुपर हिट हुई। इसी साल सलमान खान की एक और फिल्म 'राम' जो आज तक रिलीज नहीं हो पाई। यह फिल्म सोहेल खान की डेब्यू डायरेक्शनल फिल्म थी। इस फिल्म में सलमान खान के अलावा अनिल कपूर और पूजा भट्ट  थी। हालांकि इस फिल्म की शूटिंग का काम आधा कर लिया गया था लेकिन कुछ कारणों से फिल्म की शूटिंग को बंद करना पड़ा। बताया जा रहा है फिल्म के प्रोडक्शन से जुड़ी कुछ समस्या  और ओवर बजट इस फिल्म की रूकावट का कारण बनीं।    

दस 


जुड़वा, दीवाना मस्ताना और औजार सलमान खान की वो तीन बड़ी फिल्में थी जो 1997 में रिलीज हुई और काफी हिट साबित हुई। इसी साल सलमान की एक ऐसी फिल्म रिलीज होने वाली थी फिल्म ‘दस’ जो रिलीज नहीं हो पाई। इस फिल्म में सलमान खान के अलावा संजय दत्त, शिल्पा शेट्टी, रवीना टंडन मुख्य भूमिका में थे। यह एक बड़ी बजट की फिल्म थी। इसी साल इस फिल्म के फाइनल प्रोडेक्शन का काम चल रहा था तभी इसके डायरेक्टर मुकूल एस. आनंद की मौत हो गई जिसकी वजह से फिल्म ठप्प हो गई थी। 2005 में यह फिल्म रिलीज हुई लेकिन इस फिल्म में सलमान खान नहीं थे। 
 
राजू राजा राम


डेविड धवन की निर्देशन में बनने वाली फिल्म राजू राजा राम जो कभी रिलीज नहीं हो पाई। इस फिल्म में सलमान खान, गोविंदा, जैकी श्रॉफ और मनीषा कोईराला थी। बताया जा रहा है कि फिल्म के निर्माता को अचानक फाइनेंशल क्राइसेस ने घेर लिया जिसकी वजह से फिल्म को रोकना पड़ा था। 
 
ध्यान दें : बता दें कि जलवा, आंख मिचौली, सागर से गहरा प्यार, हैंडसम, नो एंट्री में एंट्री, सलमान खान की ऐसी कई थीं जो अनाउंस होने के बाद कभी रिलीज नहीं हो सकीं। 

आमिर खान की ऐसी फिल्में जो कभी नहीं हुई रिलीज


 
टाइम मशीन


तारे जमी पर, गजनी, थ्री इडियट्स,  पीके, दंगल, सीक्रेट सुपरस्टार, जैसी हिट फिल्में करने वाले अभिनेता आमिर खान की एक ऐसी फिल्म जो कभी रिलीज नहीं हुई और वो फिल्म थी टाइम मशीन। इस फिल्म को 1992 में रिलीज किया जाना था। इस फिल्म में आमिर खान के अलावा रवीना टंडन, रेखा और नसीरुद्दीन शाह थे। यह फिल्म टाइम ट्रेवल पर आधारित था और इस फिल्म को डायरेक्ट कर रहे थे शेखर कपूर। इस फिल्म का निर्माण काफी हद तक पूरा हो गया था लेकिन फिल्म के डायरेक्टर शेखर कपूर उसी दौरान फिल्म को छोड़ हॉलीवुड की ओर चले गए। जिसकी वजह से इस फिल्म को रोकना पड़ा।

अमिताभ बच्चन की ऐसी फिल्में जो कभी नहीं हुई रिलीज

देवा 


चार दशकों से ज्यादा वक्त बिता चुके बॉलीवुड के यंग्री यंग मैन अमिताभ बच्चन की 1987 में आयी फिल्म ‘कौन जीता कौन हारा’ रिलीज हुई थी। इसी साल सुभाष घई के निर्देशन में बनने वाली फिल्म देवा जो रिलीज नहीं हो सकी। हालांकि इस फिल्म की एक हफ्ते शूटिंग हुई थी। 
    
आलीशान


अमिताभ की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से एक फिल्म है शंहशाह जो 1988 में रिलीज हुई थी। इसी साल उनकी एक और बड़ी और कामयाब फिल्म रिलीज हुई गंगा जमुना सरस्वती। बता दें कि इसी साल अमिताभ की एक और फिल्म चर्चा में थी वो थी आलीशान। ये फिल्म भी एक हफ्ते की शूटिंग के बाद पटरी से उतर गई। खबरों के मुताबिक इस फिल्म के डिब्बे में बंद होने के बाद अमिताभ बच्चन जावेद अख्तर की लिखी फिल्म ‘मैं आजाद हूं’ की शूटिंग में व्यस्त हो गए।

 

जमानत 


1998 में अमिताभ बच्चन की तीन फिल्में आईं बड़े मियां छोटे मियां, मेजर साब और हीरो हिंदुस्तानी। हालांकि इसी साल अमिताभ की एक और फिल्म आने वाली थी जनमानत। जिसमें अमिताभ के साथ करिश्मा कपूर और अरशद वारसी थे। फिल्म की शूटिंग भी चलने लगी थी लेकिन इस फिल्म के डारेक्टर एस रामानाथन चल बसे और तत्काल प्रभाव से इस फिल्म की शूटिंग रोकनी पड़ी। हालांकि उनके बेटे ने बाद में इसे रिलीज करने की पूरी कोशिश की, लेकिन फिल्म न शूट कर पाएं।

शाहरुख खान ऐसी फिल्में जो कभी नहीं हुई रिलीज 

किसी से दिल लगा के देखो

शाहरुख की 1996 में तीन फिल्में रिलीज हुई थी। आर्मी,चाहत और इंग्लिश बाबू देशी मेम। इसी साल निर्देशक कल्पतरु की फिल्म ‘किसी से दिल लगाकर देखो’ बनी और इस फिल्म का कुछ हिस्सा शूट भी हो चुका था लेकिन फिल्म बंद हो गयी और इसके पीछे की वजह आज तक सामने नहीं आई। फिल्म में शाहरुख खान के साथ आयशा जुल्का और मधु काम कर रही थीं।

रश्क 


शाहरुख की एक ऐसी ही फिल्म थी रश्क जो आज तक डिब्बे में बंद है। 2001 में आने वाली इस फिल्म में शाहरुख के साथ ऐश्वर्या राय, माधुरी दीक्षित थीं। हालांकि यह फिल्म क्यों बंद हो गई इसके पीछे की वजह आज भी एक पहेली है। इसी साल शाहरुख की तीन फिल्में रिलीज हुई थी वो फिल्म है वन 2 का 4, अशोका, कभी खुशी कभी गम।

Web Title: amitabh, aamir, shahrukh, salman's movies that have ever release

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे