Renuka Chaudhary Narendra Modi Budget Session | रेणुका की हँसी से "56 इंच के सीने वाले" पीएम को रामायण याद आ गई, आपको क्या याद आया!

पिछले दो दिनों से हर तरफ कांग्रेस सांसद रेणुका चौधरी की हंसी गूंज रही है। खासकर सोशल मीडिया में। रेणुका चौधरी की हंसी शायद इसलिए ज्यादातर लोगों को खटकी क्योंकि वो हंसी एक महिला की थी, जो उतने मर्दों की आवाज में भी दनदनाते हुए सबको सुनाई दे गई। ज्यादातर लोग ये मान रहे हैं कि प्रधानमंत्री के बोलने के दौरान कांग्रेस सांसद की हंसी एक 'बेहूदा अट्टहास' थी।

क्यों आप सबको वो बेहूदा लगा? इसलिए ना क्योंकि आप से ज्यादातर लोगों ने बचपन से लड़कियों को धीरे बोलने, धीरे हंसने, टांगे फैलाकर ना चलने से जैसी हिदायतें सुनी है और वैसी इमेज अपने दिमाग में लेकर घूमते हैं। जैसे ही किसी लड़की की आवाज थोड़ी भारी क्या हुई या कोई लड़की बेफ्रिकी से आपके सामने बैठ जाए, हंस ले तुरंत ये कमेंट करते है कि लड़कियों वाले गुण नहीं हैं।  

उस दिन के इस पूरे वाक्या में सबसे बुरा क्या था आपको पता है? प्रधानमंत्री के कमेंट पर बीजेपी के मर्द सांसदों (एक महिला) का मेज थपथपा कर हंसना। पीएम मोदी के कमेंट पर बीजेपी सांसदों का इस तरह मेज थपथपाकर हंसने में आपको पितृसत्ता की जीत दिखेगी। वो कहते हैं ना 'औरत हो औरत की तरह वरना औकात दिखा देंगे।' उनका इस तरह हंसना उनकी उस मानसिकता की दिखाता है कि तुम बोलने की हिम्मत की हमने औकता दिखा दी।

इस पूरी घटना से जुड़ी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो हुई हैं। उन तस्वीरों और वीडियो को अगर आप ध्यान से देखा होगा तो एक चीज आपको जरूरी सुकून दे गई होगी और वो था रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण का चुप रहना। 

सत्ता पक्ष में होना ही उनकी मजूबरी है जिसकी वजह से उन्होंने इस मुद्दे पर कुछ बोला नहीं। लेकिन एक महिला होने के नाते उन्हें पीएम नरेंद्र मोदी की तरफ से किए गए कमेंट का मतलब बिल्कुल पता था और शायद इसलिए जब सत्ता पक्ष के मर्द सांसद मेज थपथपाकर हंस रहे थे तो रक्षा मंत्री ने अपनी शालीनता बनाई रखी।

लोकसभा में विपक्ष का हंगामा करने का ये कोई पहला नजारा नहीं। जब बीजेपी विपक्ष में थी तब उधर से भी यहीं सब होता रहा है। लेकिन प्रधानमंत्री मोदी का रेणुका चौधरी पर ऐसे कमेंट करना ये जरूर पहली बार ही हुआ है।

कुछ लोगों का कहना है कि इस मामले में जान-बुझकर फेमिनिज्म का एंगल देखा जा रहा है। तो उनके लिए ये भारत है और यहां लोगों को चीजें ऐसे ही समझ आती है।


राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे