Walk on a meaningful life | सार्थक जीवन की राह पर चलें 
सार्थक जीवन की राह पर चलें 

भारत डोगरा

मानव जीवन अमूल्य है। इसकी सार्थकता सबसे प्रमुख तौर पर इसी में है कि कोई भी मनुष्य अपना जीवन इस तरह से जिए कि वह विश्व, इसके विभिन्न व्यक्तियों व अन्य जीवों की भलाई के अनुकूल हो। जहां तक संभव हो, हम दूसरों (अन्य मनुष्यों व जीवों) को दु:ख न दें व जितना संभव हो उनके दु:ख कम करें। हम अपनी इस जिम्मेदारी के प्रति बहुत विचारशील बने रहें ताकि अनजाने में भी इससे विचलित न हों, या इसकी संभावना न्यूनतम हो। गलतियां तो सभी से होती हैं, पर हम उन्हें शीघ्र सुधार सकें।

हम दूसरों को दु:ख-दर्द न दें, इसके लिए जरूरी है कि हम संकीर्ण स्वार्थो, आधिपत्य के संबंधों की सोच, ईर्ष्या, द्वेष, तरह-तरह के भेदभाव, हिंसा व बदले को सोच से मुक्त रहने के प्रति सदा सजग रहें। इसके साथ यह जरूरी है कि इस दु:ख-दर्द को यथासंभव कम करने वाली राह अपनाने के लिए हम दूसरों को प्रेरित करें, जो पहले से इस राह पर चल रहे हैं उनसे मेल-जोल बढ़ाएं तथा एक-दूसरे से सीखने का प्रयास करें। इस तरह इस सोच से कार्य करने वालों की व्यापक एकता बने, उनके संगठन बनें, उनका सामथ्र्य बढ़े। इस तरह के आपसी मेल-जोल व विमर्श से हम अपनी समझ भी बेहतर करते रहें ताकि दु:ख-दर्द के बुनियादी कारणों को ठीक से पहचान सकें। प्रयास यह होना चाहिए कि मात्र दु:ख-दर्द के बाहरी लक्षणों को नहीं अपितु दु:ख-दर्द के बुनियादी कारणों को दूर करने की राह पर हम आगे बढ़ सकें।

आगे सवाल यह है कि इस सार्थक जीवन की राह पर निरंतरता से चलने की सामथ्र्य हम कैसे प्राप्त कर सकें। यह तो स्वीकार करना होगा कि मनुष्य में स्वभावगत अनेक क्षमताएं हैं तो बहुत सी कमजोरियां भी हैं। धन का लालच, भोग विलास, एेंद्रिक सुखों के प्रति अत्यधिक झुकाव, तरह-तरह के नशे व अन्य र्दुव्‍यसन यह सब ऐसी कमजोरियां हैं जिनके कारण सार्थक जीवन की राह पर निरंतरता से टिके रहने की संभावना बहुत कम हो जाती है। इन कमजोरियों को नियंत्रित करना व इन्हें दूर रखना भी बहुत जरूरी है, तभी अब सार्थक जीवन की राह पर निरंतरता से चल सकेंगे।


Web Title: Walk on a meaningful life
फील गुड से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे