शशांक द्विवेदी का ब्लॉगः इनोवेशन से ही होगा जटिल समस्याओं का हल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 28, 2020 04:48 PM2020-08-28T16:48:50+5:302020-08-28T16:48:50+5:30

यहां यह बात ध्यान देने की है कि किसी भी समस्या से निकलने में इनोवेशन एक कारगर हथियार की तरह प्रयोग होता है. साथ ही किसी देश या समाज के सर्वांगीण विकास में इनोवेशन या नवाचार का सबसे बड़ा योगदान होता है. गौर से देखा जाए तो दुनिया के ताकतवर व समृद्ध देशों की सफलता का एक बड़ा कारण विश्वस्तरीय नवाचार ही है.

Shashank Dwivedi's blog Innovation will solve complex problems | शशांक द्विवेदी का ब्लॉगः इनोवेशन से ही होगा जटिल समस्याओं का हल

स्पष्ट है कि भारत ने नवाचार या इनोवेशन के क्षेत्र में महत्त्वपूर्ण प्रगति की है.

Highlightsडेनमार्क, सिंगापुर, जर्मनी, इजराइल आदि देशों की आर्थिक प्रगति को उनके बेहतर इनोवेशन से जोड़कर ही समझा जा सकता है.आज के समय में इनोवेशन के बिना  बेहतर जिंदगी की कल्पना ही नहीं की जा सकती.  2019 की रिपोर्ट में भारत इनोवेशन के मामले में विश्व में 52वें स्थान पर था, जबकि एक साल पहले वह 57वें स्थान पर था.

पूरी दुनिया में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है, देश में इसको लेकर कई स्तरों पर वैक्सीन बनाने और उनके परीक्षण का काम भी चल रहा है. अभी फिलहाल रूस ने कोरोना की वैक्सीन बनाने का दावा किया है लेकिन कई विकसित और विकासशील देश तकनीक और इनोवेशन के साथ कोरोना से मुकाबला कर रहे हैं.

यहां यह बात ध्यान देने की है कि किसी भी समस्या से निकलने में इनोवेशन एक कारगर हथियार की तरह प्रयोग होता है. साथ ही किसी देश या समाज के सर्वांगीण विकास में इनोवेशन या नवाचार का सबसे बड़ा योगदान होता है. गौर से देखा जाए तो दुनिया के ताकतवर व समृद्ध देशों की सफलता का एक बड़ा कारण विश्वस्तरीय नवाचार ही है.

जीवन में बदलाव लाने वाली हर चीज एक नई खोज (इनोवेशन) है. अमेरिका, चीन, जापान, ब्रिटेन, स्वीडन, नीदरलैंड, यूके, फिनलैंड, डेनमार्क, सिंगापुर, जर्मनी, इजराइल आदि देशों की आर्थिक प्रगति को उनके बेहतर इनोवेशन से जोड़कर ही समझा जा सकता है. आज के समय में इनोवेशन के बिना  बेहतर जिंदगी की कल्पना ही नहीं की जा सकती.  

दुनिया की सबसे बड़ी युवा आबादी वाले और तेजी से आगे बढ़ रहे भारत को आज हर क्षेत्र में इनोवेशंस की जरूरत है. इनोवेशन का ये प्लेटफॉर्म स्कूल-कॉलेज में भी पहुंच रहा है. वहीं दूसरी ओर देश के नामी संस्थानों में पढ़ने वाली युवाओं की जमात वैज्ञानिक शोध कार्य करने में भी लगी हुई है.

हालांकि इनोवेशन के लिए डीएसटी, सीएसआईआर, आईसीएआर, डीआरडीओ, नेशनल इनोवेशन फंड, सीआईआई, आईआईटी जैसे संस्थान युवाओं को नए प्लेटफॉर्म उपलब्ध करा रहे हैं, ताकि युवाओं को देश के विकास के साथ भी जोड़ा जा सके. लेकिन इतने बड़े देश के लिए सिर्फ इतना ही पर्याप्त नहीं है. इसलिए प्रतिभाओं को तलाश करके उसे इनोवेशन के लिए प्रोत्साहित करना होगा.  

पिछले दिनों केंद्र सरकार द्वारा जारी नई शिक्षा नीति में भी इनोवेशन पर जोर दिया गया है. ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2019 की रिपोर्ट में भारत इनोवेशन के मामले में विश्व में 52वें स्थान पर था, जबकि एक साल पहले वह 57वें स्थान पर था. इससे स्पष्ट है कि भारत ने नवाचार या इनोवेशन के क्षेत्र में महत्त्वपूर्ण प्रगति की है.

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी सर्विस एक्सपोर्ट क्षेत्र में देश लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने समग्र रूप में कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अच्छी प्रगति की है. यहां माध्यमिक शिक्षा से लेकर विश्वविद्यालय स्तर तक की शिक्षा ग्रहण करने वाले कुल छात्रों के मामले में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है.

केंद्र सरकार चाहती है कि जब सभी राज्य आगे बढ़ेंगे तभी पूरे देश का विकास होगा.  राज्यों  के विकास में इस तरह की स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के लिए सरकार ने इंडिया इनोवेशन इंडेक्स की वेबसाइट शुरू की है. यह केंद्र सरकार की नई पहल है जिससे अब सभी राज्यों को वहां होने वाले इनोवेशंस के हिसाब से रैंकिंग
दी जाएगी.

Web Title: Shashank Dwivedi's blog Innovation will solve complex problems

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे