प्रमोद भार्गव का ब्लॉगः मुसीबत बनते जीएम बीज

By प्रमोद भार्गव | Published: June 7, 2019 11:25 AM2019-06-07T11:25:27+5:302019-06-07T11:25:27+5:30

हाल ही में हरियाणा के एक खेत में प्रतिबंधित बीटी बैंगन के 1300 पौधे लगाकर तैयार की गई फसल को नष्ट किया गया. ये फसल हिसार के किसान जीवन सैनी ने तैयार की थी.

Pramod Bhargava's blog: Troubled GM seeds | प्रमोद भार्गव का ब्लॉगः मुसीबत बनते जीएम बीज

प्रमोद भार्गव का ब्लॉगः मुसीबत बनते जीएम बीज

दुनिया में शायद भारत एकमात्र ऐसा देश है, जिसमें नौकरशाही की लापरवाही और कंपनियों की मनमानी का खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ता है. हाल ही में हरियाणा के एक खेत में प्रतिबंधित बीटी बैंगन के 1300 पौधे लगाकर तैयार की गई फसल को नष्ट किया गया. ये फसल हिसार के किसान जीवन सैनी ने तैयार की थी. उसने जब हिसार की सड़कों के किनारे बैंगन की इस पौध को खरीदा तो उसे पता नहीं था कि यह पौध प्रतिबंधित है. जीवन ने सात रुपए की दर से पौधे खरीदे थे. उसने ही नहीं, अनेक किसानों ने ये पौधे खरीदे थे. 

ढाई एकड़ में लगी जब यह फसल पकने लग गई तब कृषि एवं बागवानी अधिकारियों ने यह फसल यह कहकर नष्ट करा दी कि यह प्रतिबंधित आनुवंशिक बीज से तैयार की गई है. इसे नष्ट करने की सिफारिश नेशनल ब्यूरो फॉर प्लांट जेनेटिक रिसोर्स ने की थी. परीक्षण में दावा किया गया कि खेत से लिए नमूनों को आनुवंशिक रूप से संशोधित किया गया. जबकि इन अधिकारियों ने मूल रूप से बैंगन की पौध तैयार कर बेचने वाली कंपनियों पर कोई कार्रवाई नहीं की. उत्पादक किसान और उसके श्रम के साथ किया गया यह एक बड़ा अन्याय है. क्योंकि बाजार पर निर्भर किसान यह नहीं जान सकता कि उसे दी जा रही पौध या बीज आनुवंशिक रूप से परिवर्धित किए गए हैं.    

बीटी बैंगन की ही तरह गोपनीय ढंग से बिहार में बीटी मक्का का प्रयोग शुरू किया गया था. इसकी शुरुआत अमेरिकी बीज कंपनी मोनसेंटो ने की थी. कंपनी द्वारा किसानों को दिए भरोसे के अनुरूप जब पैदावार नहीं हुई तो किसानों ने शर्तो के अनुसार मुआवजे की मांग की. किंतु कंपनी ने अंगूठा दिखा दिया. जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इस चोरी-छिपे किए जा रहे प्रयोग का पता चला तो उन्होंने पर्यावरण मंत्रलय की इस धोखे की कार्यप्रणाली पर सख्त ऐतराज जताया. नतीजतन बिहार में बीटी मक्का के प्रयोग पर रोक लग गई. लेकिन इतने बड़े देश में ये प्रयोग कहीं न कहीं चल रहे होंगे. यही हालात हरियाणा में देखने में आए हैं, किंतु वहां के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर कंपनियों के विरुद्ध सख्ती दिखाने में नाकाम रहे. 

Web Title: Pramod Bhargava's blog: Troubled GM seeds

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे