ब्लॉग: प्रकृति दिखा रही है अपना रौद्र रूप

By निरंकार सिंह | Published: July 14, 2023 03:03 PM2023-07-14T15:03:43+5:302023-07-14T15:05:51+5:30

जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभाव के नए-नए स्वरूप देखने को मिल रहे हैं जैसे दिल्ली, असम, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में आई बारिश के बाद की तबाही।

Nature is showing its fierce form | ब्लॉग: प्रकृति दिखा रही है अपना रौद्र रूप

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsदुनिया भर में चरम मौसम की घटनाओं में बहुत तेजी से इजाफा देखने को मिल रहा है उत्तर भारत में बारिश कहर बरपा रही है कई राज्यों में बारिश के कारण लोगों की मौत हो गई

पूर्वोत्तर के असम में आई भारी बाढ़ के बाद अब उत्तर भारत के कई राज्य भारी बारिश और बाढ़ का कहर झेल रहे हैं। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान और दिल्ली में कई स्थान जलमग्न हैं।  भारी बारिश और जमीन धंसने से अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है। 

उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश का कहर जारी है. इन राज्यों से बारिश और बाढ़ की भयावह तस्वीरें सामने आ रही हैं. राजधानी दिल्ली में कई इलाकों में पानी भर गया है. बारिश से सबसे ज्यादा तबाही हिमाचल प्रदेश में हुई है. मौसम के बदलते तेवर से प्राकृतिक आपदाओं में वृद्धि, पर्यावरणीय गिरावट और जैव विविधता की हानि कृषि को तो तबाह कर ही रही है, अब यह इंसानों को भी प्रभावित कर रही है। 

जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभाव के नए-नए स्वरूप देखने को मिल रहे हैं. पिछले कई दशकों से वैज्ञानिक शोध हमें कई तरह के जलवायु परिवर्तन के खतरों से आगाह करते रहे हैं और उनकी वजह से मौसम आदि में बदलावों और उसके इंसानों और अर्थव्यवस्थाओं को हो रहे नुकसान के बारे में जानकारी दे रहे हैं। 

लेकिन जलवायु परिवर्तन का दुनिया में अब तक कितना प्रभाव पड़ा है और उससे क्या क्या बदलाव आए हैं यह एक नए अध्ययन में वैज्ञानिकों ने पता लगाने का प्रयास किया है. यह सवाल और ज्यादा प्रासंगिक इसलिए भी हो गया है क्योंकि हाल ही में दुनिया भर में चरम मौसम की घटनाओं में बहुत तेजी से इजाफा देखने को मिला है। 

पश्चिमी अमेरिका, पूर्वी अफ्रीका, चीन और उत्तरी मैक्सिको भीषण सूखे का सामना कर रहे हैं. पाकिस्तान और कुछ अमेरिकी इलाकों में भीषण तबाही देखने को मिली है. सूखे और बाढ़ के अलावा यूरोप और उत्तर पश्चिम प्रशांत भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं जहां ग्रीष्मलहरों ने कहर ढाया है। 

दक्षिणी अफ्रीका में विनाशकारी तूफान, अमेरिका में तीव्र हरीकेन जैसी घटनाओं ने चरम मौसम के रूप में अभूतपूर्व उपस्थिति दर्ज कराई है।  इनका पूर्वानुमान वैज्ञानिकों ने लंबे समय पहले ही लगा लिया था। चीन, भारत और पाकिस्तान से लेकर यूरोप तथा अफ्रीका जैसे देशों में लगातार जलवायु परिवर्तन का बुरा असर देखने को मिल रहा है। 

Web Title: Nature is showing its fierce form

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे