ब्लॉग: भाजपा की जबर्दस्त जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो कहा, उसके मायने विपक्ष की नींद उड़ाने वाले हैं

By डॉ. आशीष दुबे | Published: March 11, 2022 09:26 PM2022-03-11T21:26:10+5:302022-03-11T21:26:10+5:30

विधानसभा चुनाव में भाजपा को जबर्दस्त जीत मिली है। नतीजों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में भाजपा मुख्यालय से कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। इसमें उन्होंने कई अहम बातों का जिक्र किया।

Assembly Election 2022 Results PM Narendra Modi conch shell for 2024 general elections in his speech | ब्लॉग: भाजपा की जबर्दस्त जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो कहा, उसके मायने विपक्ष की नींद उड़ाने वाले हैं

पीएम नरेंद्र मोदी ने किया 2024 के चुनाव का शंखनाद! (फोटो- @BJP4India)

चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद देश के साथ ही विदेशों के मीडिया जगत में इस बात की चर्चा है क्या इसे वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखा जाए। चर्चा करने वाले मीडिया जगत में वाशिंगटन पोस्ट से लेकर पाकिस्तान के प्रमुख अखबारों का समावेश है। 

इस चर्चा के पीछे एक बड़ा कारण यह भी है कि चुनाव परिणाम आने के बाद जिस अंदाज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित किया उससे स्पष्ट हो रहा था कि उन्होंने वर्ष 2024 के आम चुनावों का शंखनाद कर दिया है।

समारोह का आयोजन होना कोई नई बात नहीं थी। समारोह के मंच पर भाजपा के वरिष्ठ नेता मौजूद थे। इस मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत चुनाव में मिली जीत के लिए जनता और कार्यकर्ताओं के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करने के साथ शुरू की। भाषण के अंतिम समय में उन्होंने कुछ महत्वपूर्ण बातें कही। 

पीएम मोदी ने कुछ मुद्दों को भी उठाया। इस मौके पर उन्होंने न सिर्फ जीत की वजहों को स्पष्ट किया बल्कि उन्होंने 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों का भी बिगुल फूंक दिया। उनके भाषण के केंद्र में गरीब, किसान, महंगाई, ऑपरेशन गंगा से लेकर महिला सुरक्षा और आत्मनिर्भर भारत की तस्वीर साफ झलक रही थी। 

भाषण के अंतिम पड़ाव पर सीधे तौर पर परिवारवाद पर कटाक्ष किया जोकि कांग्रेस, टीएमसी, एनसीपी, समाजवादी पार्टी समेत तमाम राजनीतिक दलों की ओर इशारा कर रहे थे। इसके अलावा भ्रष्टाचार के खिलाफ अपनी सरकार के द्वारा छेड़े गए अभियान का जिक्र करते हुए जिस अंदाज में विपक्ष और सरकार की हर नीतियों और कार्रवाइयों का विरोध करने वालों के खिलाफ तीखे शब्दबाण चलाये वह इस बात का न सिर्फ संकेत देते है बल्कि स्पष्ट करते है कि उनकी पार्टी 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के तैयारी में जुट गई है। 

पीएम मोदी ने पिछले कुछ समय से देश के विविध हिस्सों खासकर महाराष्ट्र में प्रवर्तन निदेशालय, सीबीआई की कार्रवाई के खिलाफ विपक्ष के संगठित बयानों का यह कहकर जवाब और संदेश दिया कि ये पार्टियां भ्रष्टाचार मुक्त भारत की उनकी संकल्पनाओं के खिलाफ है। यही वजह है कि विरोधी दल और सरकार विरोधी संगठित समूह कार्यवाही को राजनीतिक रंग के साथ साथ जाति और धार्मिक रंग देने से नहीं चूक रहा है। न्यायपालिका की निष्पक्षता पर सवाल खड़े कर रहा है। 

उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में कोविड व अन्य समस्याओं के दौरान सरकार के कार्यों का जिक्र कर अपनी कल्याण करी नीतियां पेश की। विपक्ष के नेताओं द्वारा उठाये जाने वाले सवालों का भी जवाब दिया। पीएम मोदी ने वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव के खाके को भी पेश किया। संकेत दिया कि भले ही पंजाब विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी को उम्मीद के मुताबिक जीत न मिली हो फिर भी भाजपा नई ऊर्जा के साथ 2024 के लोकसभा चुनाव में उतरेगी। 

अपने भाषण में प्रधानमंत्री मोदी ने एक महत्वपूर्ण बात कही वह ये कि उत्तर प्रदेश के चुनाव में मिली जीत ने यह स्पष्ट कर दिया है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में मिली जीत को कुछ ज्ञानियों 2019 के चुनाव से जोड़ा था। 

उनके भाषण का हर अंश न सिर्फ 2024 के लोकसभा चुनाव का शंखनाद था बल्कि विपक्ष की नींद उड़ाने वाला भी है। खासकर महाराष्ट्र और पंजाब की सरकारों के साथ ही इन राज्यों की पार्टियों में खलबली मचने वाली है।

Web Title: Assembly Election 2022 Results PM Narendra Modi conch shell for 2024 general elections in his speech

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे