राष्ट्रीय प्रोटीन दिवस: हमारी कोशिकाओं के रखरखाव और विकास के लिए बेहद जरूरी है प्रोटीन

By शशांक द्विवेदी | Published: February 27, 2023 01:32 PM2023-02-27T13:32:07+5:302023-02-27T13:42:18+5:30

प्रोटीनयुक्त पोषकतत्व के लिए जागरूकता फैलाने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकार के तहत 27 फरवरी 2020 को भारत में प्रोटीन दिवस की शुरुआत की गई थी।

National Protein Day: Protein is very important for the maintenance of body cells | राष्ट्रीय प्रोटीन दिवस: हमारी कोशिकाओं के रखरखाव और विकास के लिए बेहद जरूरी है प्रोटीन

फाइल फोटो

Highlightsस्वस्थ शरीर के लिए विटामिन्स और मिनरल्स समेत कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती हैभारत सरकार ने 27 फरवरी 2020 को प्रोटीनयुक्त खुराक के लिए प्रोटीन दिवस मनाने की शुरूआत कीइस माध्यम से भारत सरकार लोगों को स्वास्थ्य और पोषण के लिए जागरूक करती है

लोगों में स्वास्थ्य और पोषण को लेकर जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ डाइट में प्रोटीनयुक्त पोषकतत्व शामिल करने को लेकर हर साल 27 फरवरी को राष्ट्रीय प्रोटीन दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रीय स्तर पर सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल के अधिकार के तहत 27 फरवरी 2020 को भारत में प्रोटीन दिवस की शुरुआत की गई थी।

सार्वजनिक ध्यान आकर्षित करने, जागरूकता बढ़ाने और भारत को प्रोटीन के स्वास्थ्य लाभों के बारे में शिक्षित करने के लिए दिन की शुरुआत की गई। यह दिवस विश्व के कई देशों में मनाया जाता है। स्वस्थ रहने के लिए हमारे शरीर को विटामिन्स और मिनरल्स समेत कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है।

इन्हीं में से एक है प्रोटीन खासकर हमारे शरीर की कोशिकाओं के रखरखाव और उनके विकास के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी है। प्रोटीन के बिना शरीर का विकास और इम्युनिटी संभव नहीं है। पिछले दिनों मानवीय विकास, गरीबी में कमी तथा आर्थिक विकास के लिहाज से पोषण को महत्वपूर्ण करार देते हुए नीति आयोग ने राष्ट्रीय पोषण रणनीति पर एक रिपोर्ट जारी की थी।

इस रिपोर्ट में देश में अल्प-पोषण की समस्या के समाधान के लिए एक मसौदे पर जोर दिया गया है। इसके तहत पोषण के चार निर्धारक तत्वों स्वास्थ्य सेवाओं, खाद्य पदार्थ, पेय जल और साफ-सफाई तथा आय एवं आजीविका में सुधार पर बल दिया गया है। कुल मिलाकर स्वस्थ भारत के सपने को पूरा करने के लिए प्रोटीन के माध्यम से उचित पोषण की बड़ी जरुरत है।

देश की बड़ी आबादी को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीनयुक्त पोषक तत्व उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं में बेहतर सामंजस्य, सरकारी योजनाओं का उचित कार्यान्वयन, फूड फोर्टिफिकेशन जैसे विषय पर ध्यान देने की जरूरत है।

Web Title: National Protein Day: Protein is very important for the maintenance of body cells

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे