वीवीएस लक्ष्मण का कॉलम: खिलाड़ियों की क्षमता पर पूरा भरोसा

By वीवीएस लक्ष्मण | Published: April 8, 2019 05:33 PM2019-04-08T17:33:41+5:302019-04-08T17:33:41+5:30

धीमी पिच पर आपका दृष्टिकोण लक्ष्य पाने का होता है। एक-दो अच्छी साझेदारियां जरूरी होने के साथ ही टीम के प्रयास भी अहम हो जाते हैं।

VVS Laxman Column: Full confidence in the ability of the players | वीवीएस लक्ष्मण का कॉलम: खिलाड़ियों की क्षमता पर पूरा भरोसा

वीवीएस लक्ष्मण का कॉलम: खिलाड़ियों की क्षमता पर पूरा भरोसा

गत दो मुकाबलों में मुश्किल पिचों से सनराइजर्स हैदराबाद का सामना हुआ। दिल्ली कैपिटल्स को तो हमने हरा दिया लेकिन शनिवार की रात मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपने घरेलू उप्पल स्टेडियम में हार गए। ऐसी पिचें जो अक्सर कम स्कोर वाले मुकाबलों में स्ट्रोक्स खेलने की सहुलियत नहीं देतीं तो मैच रोमांचक हो जाता है।

आप अगर पहले गेंदबाजी चुनते हैं तो हर पहलू पर ध्यान देना अहम हो जाता है और खासकर डेथ ओवरों में, क्योंकि अगर एक या दो ओवर महंगे निकल जाते हैं तो यही बड़ा अंतर बना सकते हैं। शनिवार रात खासकर विपरित परिस्थितियों में किरोन पोलार्ड की पारी बहुत ज्यादा अहम रही। उनकी पारी से कुछ तो हमें एक समूह के तौर पर सीखना होगा।

धीमी पिच पर आपका दृष्टिकोण लक्ष्य पाने का होता है। एक-दो अच्छी साझेदारियां जरूरी होने के साथ ही टीम के प्रयास भी अहम हो जाते हैं। किसी भी कीमत पर आप एक या दो खिताडि़यों की व्यक्तिगत प्रतिभा के आधार पर खिताब हासिल नहीं कर सकते।

दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के खिलाफ मध्यक्रम के पास अपनी साख के अनुरूप प्रदर्शन करने का अवसर था। शनिवार के मुकाबले में माना कि मध्यक्रम बेहतर नहीं कर सका लेकिन हमें खिलाड़ियों की क्षमता को लेकर पूरा भरोसा है। वे पहले भी बेहतर प्रदर्शन कर चुके हैं और मुझे नहीं लगता कि वे लय में लौटने के लिए बहुत ज्यादा समय लेंगे।

चूंकि डेविड वार्नर और जॉनी बेयरस्टॉ पहले तीन मुकाबलों में देर तक बल्लेबाजी करते रहे और उन्होंने शानदार प्रदर्शन भी किया लिहाजा मध्य क्रम को पर्याप्त समय नहीं मिल सका लेकिन अभ्यास सत्र के दौरान हमने सुनिश्चित किया है कि बल्लेबाज को तमाम हालातों के लिए खुद को तैयार रखना चाहिए।

जहां तक कौशल और तैयारियों का सवाल है तो इसमें किसी तरह का कोई समझौता नहीं हो सकता। मैं आश्वस्त हूं कि छोटी सी छोटी खामियां भी जल्द की दूर कर ली जाएंगी। गत मुकाबले में कैचिंग को लेकर हम परेशान थे। हम ऐसी टीम है जिसे अपने क्षेत्ररक्षण पर गर्व है और हम इस टूर्नामेंट में आला दर्जे के क्षेत्ररक्षण वाली टीम बनना चाहते हैं।

शनिवार को निश्चित तौर पर हमारे प्रयास सर्वश्रेष्ठ नहीं थे, लेकिन आईपीएल की खूबसूरती इसी में है कि समय बड़ी जल्दी करवट बदलता है। सोमवार को हम किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेलेंगे और हमारे नेपथ्य में जो स्टाफ है उसकी यह जिम्मेदारी बनती है कि खिलाड़ियों को मानसिक रूप से स्वस्थ्य बनाए रखे।

हम विगत मुकाबलों से सीखना जारी रखेंगे खास कर उन मैचों से जिनमें हम हारे। हम नहीं चाहते कि खिलाड़ी नकारात्मक रहें। अच्छी शुरुआत काफी अहम है क्योंकि उदास रहने से किसी तरह की मदद नहीं होगी।

Web Title: VVS Laxman Column: Full confidence in the ability of the players

क्रिकेट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे