सुनील गावस्कर का कॉलम, वाकई लाजवाब रहा अर्शदीप सिंह का प्रभावशाली आखिरी ओवर

By सुनील गावस्कर | Published: April 14, 2021 01:39 PM2021-04-14T13:39:14+5:302021-04-14T13:42:31+5:30

IPL 2021: संजू सैमसन के करियर के तीसरे और इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के पहले शतक के बावजूद राजस्थान रॉयल्स को पंजाब किंग्स के हाथों चार रन से हार का सामना करना पड़ा.

IPL 2021 punjab kings rajasthan royals sanju samson Arshdeep Singh impressive last over was really amazing Sunil Gavaskar | सुनील गावस्कर का कॉलम, वाकई लाजवाब रहा अर्शदीप सिंह का प्रभावशाली आखिरी ओवर

सैमसन की पारी देखना वाकई सुखद था तो उतना ही प्रभावशाली युवा अर्शदीप सिंह का विश्वास भी रहा.

Highlightsसंजू सैमसन (119 रन, 63 गेंद, 12 चौके, सात छक्के) के ताबड़तोड़ शतक के बावजूद सात विकेट पर 217 रन ही बना सकी.पंजाब की टीम की ओर से अर्शदीप सिंह सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 35 रन देकर तीन विकेट चटकाए.सैमसन ने शमी पर चौके जबकि मनन वोहरा ने झाय रिचर्डसन पर छक्के के साथ खाता खोला.

IPL 2021: दुनिया की सबसे शानदार टी-20 लीग की शुरुआत बेहद असाधारण, अविश्वसनीय और रोमांचक अंदाज में हुई. इस दौरान कमाल के प्रदर्शन देखने को मिले.

यह भी दिखाई दिया कि जब बात प्रतिस्पर्धा की हो तो फिर आखिरी गेंद तक कुछ भी हल्के में नहीं लिया जा सकता. संजू सैमसन का बेहतरीन शतक भी नए अंदाज में नजर आ रही पंजाब की टीम को आखिरी गेंद पर जीत हासिल करने से रोक नहीं सका. अगर सैमसन की पारी देखना वाकई सुखद था तो उतना ही प्रभावशाली युवा अर्शदीप सिंह का विश्वास भी रहा.

उन्होंने ऐसे समय में दबाव को खुद से दूर रखा जब उच्च स्तरीय आंके जा रहे अन्य गेंदबाज ऐसा नहीं कर सके. अर्शदीप ने गेंदबाजी के दौरान जिस तरह का एंगल क्रि एट किया उसके खिलाफ शॉट लगाना मुश्किल था. यहां तक कि सैमसन के लिए भी ये आसान नहीं रहा, जिन्हें गेंद अंधेरी रात में पूरे चांद की तरह नजर आ रही थी.

साथ ही पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने भी काफी प्रभावित किया, जिन्होंने संजू सैमसन की धमाकेदार पारी के बावजूद किसी भी वक्त अपना आपा और सब्र नहीं खोया। टूर्नामेंट का ट्रेंड पहले मैच से ही तय हो गया था जब मुकाबला आखिरी गेंद तक पहुंचा था. टूर्नामेंट का पहला हफ्ता पूरा होने से पहले ऐसे और भी मुकाबले नजर आ सकते हैं. बेंगलुरु ने अपने अभियान की शुरु आत गत चैंपियन मुंबई को हराकर की और अब उसे हैदराबाद के खिलाफ मैदान में उतरना है. हैदराबाद को इस मुकाबले में अपने पहले मैच की तुलना में कहीं बेहतर खेल दिखाना होगा.

ऐसे में जबकि जैसन होल्डर पृथकवास से बाहर आ चुके हैं तो टीम के पास एक शानदार ऑलराउंडर की सेवाएं होंगी. हालांकि टीम मोहम्मद नबी को एक और मौका देना चाहेगी. टीम के बैटिंग ऑर्डर पर भी काफी बहस हो चुकी है. हैदराबाद के लिए जरूरी है कि वह अपनी फील्डिंग में सुधार करे. इसके लिए उसे अपने तेज और चपल फील्डरों को सही जगह तैनात करना होगा.

30 गज के घेरे में सिंगल चुराए जा सकते हैं, लेकिन जो टीम बाउंड्री पर एक या दो रन रोकती है करीबी मैचों में उसके जीतने के अवसर उतने ही अधिक होते हैं. बेशक कैच काफी अहम होते हैं और हमने देखा कि काफी कैच छोड़े गए हैं, खासकर मुंबई में. टीमों को इस पहलू पर अतिरिक्त मेहनत करने की जरूरत है.

टूर्नामेंट के व्यस्त कार्यक्र म के बावजूद खिलाडि़यों को पर्याप्त आराम देना भी उतना ही महत्वपूर्ण है. हैदराबाद की टीम लगातार दो हार के साथ टूर्नामेंट की शुरु आत करने की स्थिति में नहीं है। इससे बचने के लिए उसे बैंगलोर के खिलाफ सबकुछ झोंकना होगा जो टूर्नामेंट की सबसे खतरनाक टीम के खिलाफ जीत हासिल कर आत्?मविश्वास से भरी है। 

Web Title: IPL 2021 punjab kings rajasthan royals sanju samson Arshdeep Singh impressive last over was really amazing Sunil Gavaskar

क्रिकेट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे