अयाज मेमन का कॉलम: COVID-19 ने बिगाड़ दिया एथलीटों का शेड्यूल, क्या आईपीएल, ओलंपिक होंगे रद्द?

By अयाज मेमन | Published: March 21, 2020 11:01 AM2020-03-21T11:01:03+5:302020-03-21T11:01:03+5:30

Ayaz Memon blog: फिलहाल कोविड-19 ने सभी पर कर्फ्यू लगा दिया है, मैंने भी खुद पर कर्फ्यू लगा लिया है। खुद को मैंने घर में बंद कर लिया है, इससे बचने के लिए अपनी जीवनशैली में बदलाव बहुत जरूरी है

Ayaz Memon's blog: How Coronavirus affected athelets schedule | अयाज मेमन का कॉलम: COVID-19 ने बिगाड़ दिया एथलीटों का शेड्यूल, क्या आईपीएल, ओलंपिक होंगे रद्द?

कोरोना के कहर से आईपीएल 2020 को 15 अप्रैल तक किया गया स्थगित

कोरोना वायरस के संक्रमण से आईपीएल निलंबित हो चुका है। टेनिस की प्रतियोगिताएं स्थगति हो चुकी हैं। फुटबॉल प्रीमियर लीग को निलंबित कर दिया गया है। सबसे बड़ा सवाल यह है कि ओलंपिक खेल इस साल होंगे या नहीं। इस साल टोक्यो में 14 जुलाई को ओलंपिक खेलों का उद्घाटन है लेकिन क्या इससे पहले कोविड-19 के संक्रमण पर काबू पाया जा सकता है। 

अब तक आयोजन समिति और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की कोशिश यही है कि ओलंपिक के आयोजन में किसी तरह के खलल नहीं आए। लेकिन ओलंपिक के लिए जो एथलीट अभ्यास कर रहे हैं, जो क्वॉलिफाई करना चाहते हैं, उनका शेड्यूल बिगड़ चुका है।

अप्रैल के अंत तक यदि आयोजन को लेकर उहापोह की स्थिति खत्म हो जाए तो मई, जून और जुलाई का समय तैयारियों पूरी करने के लिए मिल जाएगा। बावजूद इसके लिए ओलंपिक नहीं हो सके तो कई बिलियन डॉलर बर्बाद हो जाएंगे।

फिलहाल कोविड-19 ने सभी पर कर्फ्यू लगा दिया है, मैंने भी खुद पर कर्फ्यू लगा लिया है। खुद को मैंने घर में बंद कर लिया है। इससे बचने के लिए अपनी जीवनशैली में बदलाव बहुत जरूरी है। मैंने किताबें पढ़नी शुरू कर दी है। इस समय मैं ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर की किताब 'द पावर ऑफ पैशन' पढ़ रहा हूं। एक बहुत अच्छी सीरीज ऐमजॉन प्राइम पर दिखाई जाती है, जिसका नाम है 'द टेस्ट।'

यह सीरीज बता रही है कि जब स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर एक साल के लिए निलंबति हो गए और लैंगर को कोच बनाया गया तो उन्होंने किस तरह से टीम को पुनर्गठितकिया। इसमें खिलाड़ियों और कोच के बीच बैठक तक को दिखाया गया है। 

आप संगीत सुन सकते हैं, वर्जिश कर सकते हैं। यह जरूरी है कि खुद को सक्रिय रखें। सबसे जरूरी है कोरोना वायरस के खतरे को काफी गंभीरता से लेना होगा। रविवार को जनता कर्फ्यू है। स्वंय को अलग रखने के लिए यह बहुत अछ्छी बात है। 

कुछ दिलचस्प गतिविधियों के जरिए भी आप खुद को व्यस्त रख सकते हैं। जैसे कि खाना बनाना, लेकिन जरूरी है कि दूसरों से दूर रहें। हाथ धोते रहें, क्योंकि हाथों से ही वायरस फैल रहा है। वायरस का जीवनकाल बहुत छोटा है। आप अगर हाथ मिलाने से दूर रहें हो तो इसके संक्रमण से बचा जा सकता है। 

Web Title: Ayaz Memon's blog: How Coronavirus affected athelets schedule

क्रिकेट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे