2024 के चुनाव से पहले पीएम मोदी की आएगी बायोपिक! प्रोजेक्ट पर काम शुरू

By हरीश गुप्ता | Published: January 5, 2023 01:06 PM2023-01-05T13:06:41+5:302023-01-05T13:07:59+5:30

मुंबई के एक निर्माता महावीर जैन, जिन्हें पीएम के करीब माना जाता है, प्रमुख अभिनेताओं और एक निर्माता के साथ चुपचाप इस परियोजना पर काम कर रहे हैं। जैन पहले ही मोदी पर दो फिल्में बना चुके हैं, जिसमें पिछली फिल्म 'मन बैरागी' है, जिसे 'मोदी के जीवन की अनकही कहानी' माना जाता है।

PM Modi's biopic will come before 2024 elections start working on the project | 2024 के चुनाव से पहले पीएम मोदी की आएगी बायोपिक! प्रोजेक्ट पर काम शुरू

2024 के चुनाव से पहले पीएम मोदी की आएगी बायोपिक! प्रोजेक्ट पर काम शुरू

अगर मुंबई से आ रही खबरों की मानें तो 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन और कार्यों पर एक बायोपिक की योजना बनाई जा रही है। मुंबई के एक निर्माता महावीर जैन, जिन्हें पीएम के करीब माना जाता है, प्रमुख अभिनेताओं और एक निर्माता के साथ चुपचाप इस परियोजना पर काम कर रहे हैं। जैन पहले ही मोदी पर दो फिल्में बना चुके हैं, जिसमें पिछली फिल्म 'मन बैरागी' है, जिसे 'मोदी के जीवन की अनकही कहानी' माना जाता है। इसे उन्होंने संजय लीला भंसाली के साथ को-प्रोड्यूस किया है। मन बैरागी में भारतीय प्रधानमंत्री के शुरुआती दिनों की यात्रा के बारे में जानकारी है कि कैसे चुने जाने से पहले उन्होंने अनेक बाधाओं का सामना किया और उन पर विजय पाकर ऊपर उठे। यही चीज विवेक ओबेरॉय की फिल्म 'पीएम नरेंद्र मोदी' में प्रधानमंत्री के रूप में है, जबकि 'मोदी : जर्नी ऑफ अ कॉमन मैन' नामक एक छोटी टीवी श्रृंखला भी पहले बनाई जा चुकी है। याद रहे कि 10-एपिसोड की वेब सीरीज, 'मोदी: जर्नी ऑफ अ कॉमन मैन' को 'पीएम नरेंद्र मोदी' के निर्माताओं द्वारा 2019 में फिल्म की रिलीज स्थगित करने के ठीक एक दिन बाद रिलीज किया गया था। इरोस इंटरनेशनल द्वारा निर्मित वेब सीरीज के पांच एपिसोड जारी किए गए। तब आसन्न आम चुनाव के कारण स्ट्रीमिंग को रोक दिया गया था। इस बार निर्माता कोई जोखिम नहीं लेना चाहते हैं और काफी पहले से योजना बना रहे हैं। अभिनेता प्रभास और अक्षय कुमार द्वारा मोदी के 69वें जन्मदिन पर मन बैरागी का पहला लुक जारी किया गया था, जिन्होंने प्रधानमंत्री से पूछा था कि वे चुनाव के बीच आम खाना कैसे पसंद करते हैं। फिल्म की रिलीज की योजना 2024 की शुरुआत में बनाई जा रही है, आम चुनाव की घोषणा से बहुत पहले।

कर्नाटक के नेता भी कतार में

2023 में कर्नाटक में भी बायोपिक का मौसम देखा जा सकता है जहां इस साल मई में चुनाव होने हैं। राज्य से आ रही रिपोर्टों से पता चलता है कि दिग्गज कांग्रेसी सिद्धारमैया को जल्द ही ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों में देखा जा सकता है। 75 वर्षीय नेता और पूर्व मुख्यमंत्री पर एक बायोपिक की योजना बनाई जा रही है। हालांकि सिद्धारमैया ने अपने जीवन पर बनने वाली बायोपिक के बारे में और कुछ नहीं बताया  लेकिन उनके विश्वासपात्रों ने संकेत दिया कि परियोजना ट्रैक पर है। युवा सिद्धारमैया की भूमिका के लिए एक तमिल अभिनेता विजय सेतुपति के नाम पर विचार किया जा रहा है। सिद्धारमैया के कुछ प्रशंसकों ने समाजवादी युवा नेता, जो आगे चलकर मुख्यमंत्री बने, पर फिल्म बनाने के लिए एक कंपनी का पंजीकरण भी करा लिया है। सिद्धारमैया परियोजना की खबर सामने आने पर भाजपा के दिग्गज नेता बीएस येदियुरप्पा के समर्थक भी कूद पड़े। वे अपने नेता की बायोपिक लेकर आने की योजना बना रहे हैं।

मोदी बनाम वाजपेयी

26 दिसंबर को जब राहुल गांधी ने दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करने का फैसला किया तो भाजपा नेता अचंभित से रह गए। हालांकि इस यात्रा के बाद भाजपा प्रवक्ताओं द्वारा कुछ व्यंग्यात्मक टिप्पणियां की गईं। लेकिन इससे ज्यादा बर्फ नहीं पिघली क्योंकि बाद में राहुल गांधी ने मीडिया को समझाया कि वाजपेयी कभी नफरत और प्रतिशोध की राजनीति में विश्वास नहीं करते थे। यशवंत सिन्हा जल्द ही यह कहते हुए विवाद में शामिल हो गए कि मोदी ने वाजपेयी के छह वर्षों के शासन के दौरान उपलब्धियों को कम आंका और एक प्रमुख अंग्रेजी समाचार पत्र में उन्होंने इन उपलब्धियों को गिनाया। इसके तुरंत बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पहले वाजपेयी युग के दौरान एनडीए के पुराने अच्छे दिनों को याद किया। भाजपा के दिवंगत दिग्गजों को याद करते हुए नीतीश ने अटल बिहारी वाजपेयी, अरुण जेटली और अन्य की प्रशंसा की। नीतीश कुमार ने वर्तमान में भाजपा नेतृत्व में उदारता  की कमी पर अफसोस जताया। कुछ दिनों बाद, उन्होंने जेटली को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की और एक बार फिर  इस दिग्गज के साथ अपनी दोस्ती को याद किया। केंद्र में भाजपा के तब और अब के शासन की तुलना करने के लिए कहने पर, नीतीश ने व्यंग्यात्मक मुस्कान के साथ कहा, 'जाने दो'। भाजपा नेतृत्व इन खबरों को लेकर भी चिंतित है कि वरुण गांधी जैसे उसके कुछ नेता 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी छोड़ सकते हैं।

आजाद की चिंता

डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी (डीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद के लिए चिंतित होने के कारण हैं क्योंकि नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, सीपीएम और अन्य छोटे समूह जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस के साथ हाथ मिला सकते हैं। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा कश्मीर में प्रवेश करने की तैयारी कर रही है और राहुल गांधी श्रीनगर में तिरंगा फहराएंगे। आजाद इस नए घटनाक्रम से परेशान हैं। फारुक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती ने राहुल की यात्रा में शामिल होने के संकेत दे दिए हैं। अब्दुल्ला यूपी में राहुल गांधी की यात्रा में भी शामिल हुए और कई लोगों को चौंकाया। राहुल की यात्रा ने कांग्रेस की राज्य इकाई का कायाकल्प कर दिया है। आजाद की मुख्य चिंता यह है कि उनकी अपनी पार्टी में असंतोष व्याप्त है और उन्हें कई वरिष्ठ नेताओं को पार्टी से ही निष्कासित करना पड़ा। आजाद इस बात से भी चिंतित हैं कि उनकी अपनी पार्टी के कई नेता कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं क्योंकि घाटी में मिजाज बदल रहा है।

Web Title: PM Modi's biopic will come before 2024 elections start working on the project

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे