PV Sindhu turns 25: Interesting Facts About The Badminton Superstar | 25 की हुईं पीवी सिंधु, बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने वाली पहली भारतीय, जानिए स्टार खिलाड़ी के बारे में 10 रोचक तथ्य
पीवी सिंधु ओलंपिक सिल्वर और वर्ल्ड चैंपियनशिप गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय हैं (File Photo)

Highlightsस्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु आज अपना 25वां जन्मदिन मना रही हैंपीवी सिंधु का जन्म 5 जुलाई 1995 को हैदराबाद में हुआ थापीवी सिंधु के माता-पिता दोनों ही नेशनल लेवल के वॉलीबॉल खिलाड़ी थे

पीवी सिंधु ने बेहद कम उम्र में खुद को बैडमिंटन जगत की सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में शामिल कर लिया है। अपने दमदार प्रदर्शन से बेहद कम उम्र में वह कई इतिहास रच चुकी हैं। क्रिकेट के दबदबे वाले देश में भी पीवी सिंधु ने बैडमिंटन को एक अलग पहचान दिलाई है।

5 जुलाई 1995 को हैदराबाद में जन्मीं पीवी सिंधु आज अपना 25वां जन्मदिन मना रही हैं। आइए जानें इस स्टार खिलाड़ी की निजी और प्रोफेशनल जिंदगी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य।

पीवी सिंधु के 25वें जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़े 10 रोचक तथ्य

1.पीवी सिंधु के माता-पिता दोनों खिलाड़ी रहे। उनके पिता पीवी रमन्ना और पी विजया राष्ट्रीय स्तर तक वॉलीबॉल खेले हैं। वास्तव में रमन्ना को तो उनकी उपलब्धियों के लिए अर्जुन अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था।

2.भारतीय बैडमिंट दिग्गज पुलेला गोपीचंद पीवी सिंधु के आदर्श रहे हैं। सिंधु ने बेहद कम उम्र में बैडमिंटन खेलना शुरू कर दिया था। सिंधु ने सबसे पहले अपनी ट्रेनिंग सिकंदराबाद में महबूब खान की देखरेख में शुरू की थी, इसके बाद उन्होंने गोपीचंद की ऐडैडमी से जुड़कर अपनी प्रतिभा निखारी।

3.सिंधु महज ने 2012 में लंदन ओलंपिक चैंपियन चीन की ली जुरेई को हराते हुए सबका ध्यान खींचा था और महज 17 साल की उम्र में ही दुनिया की टॉप-20 खिलाड़ियों में जगह बना ली थी।

4.2013 में वह वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज जीतते हुए इस चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी थी। इसके बाद से 2015 को छोड़कर उन्होंने 2019 तक हर वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीता।

पीवी सिंधु बैडमिंटन में वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने वाली पहली भारतीय हैं (File Photo)
पीवी सिंधु बैडमिंटन में वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने वाली पहली भारतीय हैं (File Photo)

5.2013 में सिंधु ने मलेशिया में खिताब जीतते हुए अपना पहला ग्रैंड प्रिक्स गोल्ड जीता।

6.2016 रियो ओलंपिक के फाइनल में वह स्पेन की कैरोलिना मारिन से हारकर उपविजेता रहीं और सिल्वर मेडल जीता। इसके साथ ही वह बैडमिंटन में ओलंपिक का सिल्वर मेडल जीतने वाली पहली भारतीय बन गईं।

7.2019 में उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराते हुए गोल्ड मेडल जीता और ऐसा करने वाली पहली भारतीय बन गईं।

8.पीवी सिंधु ने 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स में मिक्स्ड टीम इवेंट का गोल्ड और सिंगल्स का सिल्वर जीता, उन्होंने 2018 एशियन गेम्स में महिला सिंगल्स का सिल्वर मेडल जीता, 2014 एशियन गेम्स में वीमेंट टीम का ब्रॉन्ज जीता था।

9.बैडमिंटन में उनके शानदार योगदान के लिए उन्हें 2013 में अर्जुन अवॉर्ड, 2015 में पद्मश्री, 2016 में खेल रत्न और 2020 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया

10.2020 में बीबीसी ने पीवी सिंधु को इंडियन स्पोर्ट्सवूमन ऑफ द ईयर घोषित किया था। उन्होंने दो बार, 2018 और 2019 में फोर्ब्स की सर्वाधिक कमाई करने वाली महिला एथलीटों में जगह बनाई।

Web Title: PV Sindhu turns 25: Interesting Facts About The Badminton Superstar
बैडमिंटन से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे