वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप का खिताब जीतने वाले पहले जापानी खिलाड़ी बने मोमोता

By भाषा | Published: August 5, 2018 04:59 PM2018-08-05T16:59:46+5:302018-08-05T16:59:46+5:30

Badminton World Championships: केंटो मोमोता विश्व बैडमिंटन चैंपियनिशप का खिताब जीतने वाले पहले जापानी पुरुष खिलाड़ी बने।

Badminton World Championships: Kento Momota first Japanese man to win tournament | वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप का खिताब जीतने वाले पहले जापानी खिलाड़ी बने मोमोता

वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप का खिताब जीतने वाले पहले जापानी खिलाड़ी बने मोमोता

नानजिंग (चीन), पांच अगस्त। केंटो मोमोता विश्व बैडमिंटन चैंपियनिशप का खिताब जीतने वाले पहले जापानी पुरुष खिलाड़ी बने। इस 23 वर्षीय खिलाड़ी ने फाइनल में चीन के उदीयमान खिलाड़ी शी युकी को 21-11, 21-13 से पराजित किया।

मोमोता अपने करियर के शुरू में ही तब विवादों से घिर गए थे, जब 2016 में जापानी बैडमिंटन संघ के प्रमुख ने उन्हें अवैध कैसिनो में जाने के लिए एक साल के लिए निलंबित कर दिया था। इस कारण वह रियो ओलंपिक में नहीं खेल पाए थे। मोमोता तब विश्व में दूसरे नंबर के खिलाड़ी थे। उन्होंने प्रतिबंध के बाद अपने खेल पर काम किया और शानदार वापसी की। अभी वह बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं।

सिंधु को हरा कैरोलिना मारिन ने जीता महिला एकल का खिताब

भारत की स्टार महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप के फाइनल में हारा का सामना करना पड़ा है। सिंधु लगातार दूसरी बार इस चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन इस बार उन्हें स्पेन की कैरोलिना मारिन से हार का सामना करना पड़ा। मारिन ने सिंधु को सीधे गेमों में 21-19, 21-10 से हराया। यह मैच 46 मिनट चला। सिंधु ने पहला गेम 25 मिनट में जबकि दूसरा 21 मिनट में गंवाया।

इस हार के साथ ही वर्ल्ड रैंकिंग में तीसरे नंबर पर काबिज सिंधु का एक बार फिर वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने का सपना टूट गया। वहीं, वर्ल्ड रैकिंग में 8वें नंबर की खिलाड़ी और पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 कैरेलिना मारिन ने तीसरी बार ये खिताब अपने नाम किया है।

खेल जगत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

Web Title: Badminton World Championships: Kento Momota first Japanese man to win tournament

बैडमिंटन से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे