एयरो इंडिया 2019: बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने तेजस में भरी उड़ान, रचा इतिहास

By सुमित राय | Published: February 23, 2019 02:30 PM2019-02-23T14:30:28+5:302019-02-23T14:30:28+5:30

भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु ने बेंगलुरु में चल रहे एयरो इंडिया शो के दौरान भारत में निर्मित तेजस लड़ाकू विमान में उड़ान भरी और इतिहास रच दिया।

badminton player PV Sindhu becomes youngest person to fly in Tejas | एयरो इंडिया 2019: बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने तेजस में भरी उड़ान, रचा इतिहास

सिंधु पायलट की हरी वर्दी पहनकर एयरक्राफ्ट में पहुंची।

Highlightsपीवी सिंधु ने एयरो इंडिया शो के दौरान भारत में निर्मित तेजस लड़ाकू विमान में उड़ान भरी।सिंधु लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गईं हैं।सिंधु फिलहाल ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप की तैयारी कर रही हैं।

भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु ने बेंगलुरु में चल रहे एयरो इंडिया शो के दौरान भारत में निर्मित तेजस लड़ाकू विमान में उड़ान भरी और इतिहास रच दिया। इसी के साथ सिंधु हिंदुस्तान एरोनॉटिक लिमिटेड के हल्के लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गईं हैं।

बेंगलुरु में आयोजित एयर शो के आखिरी दिन को महिला दिवस के रूप में मनाया जा रहा है और इसी के तहत सिंधु को तेजस में सवारी करने का मौका मिला। आज एयर शो के कई अन्य प्रदर्शनों में सभी महिला टीमों द्वारा स्टंट का प्रदर्शन किया जा रहा है।

सिंधु पायलट की हरी वर्दी पहनकर एयरक्राफ्ट में पहुंची। सिंधु ने कॉकपिट में पहुंची जहां पायलट पहले से मौजूद थे। सिंधु ने कॉकपिट से हाथ हिलाकर सबका अभिनंदन भी किया।


सिंधु फिलहाल ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप की तैयारी कर रही हैं। यह प्रतियोगिता 6 से 10 मार्च के बीच इंग्लैंड के बर्मिंगम में खेली जाएगी। ओलिंपिक सिल्वर पदक जीतने के बाद से ही सिंधु एक आइकॉन बन चुकी हैं और वह लगातार लोगों को प्रेरित करने का काम कर रही हैं।


वैसे सिंधु से पहले एयरो इंडिया 2019 के दौरान सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत तेजस में उड़ान भर चुके हैं। उन्‍होंने तेजस के दो सीटर ट्रेनिंग विमान में पायलट के पीछे बैठकर आसमान में एक चक्कर लगाया। उड़ान के बाद बिपिन रावत ने तेजस विमान की तारीफ की थी।

बता दें कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा तैयार तेजस विमान को एक दिन पहले ही एयरशो में अंतिम परिचालन अनुमति (एफओसी) मिली थी, जो इस बात का संकेत है कि यह (तेजस) लड़ाकू मिशन के लिए तैयार है। वैसे बिपिन रावत से पहले वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल बीएस धनोआ, केंद्र सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार पीएस विजय राघवन, महानिदेशक (अधिकग्रहण) अपूर्व चंद्रा और वायुसेना के सह प्रमुख एयर वाइस मार्शल बीआर कृष्‍णा भी एयरो इंडिया 2019 में तेजस में उड़ान भर चुके हैं।

Web Title: badminton player PV Sindhu becomes youngest person to fly in Tejas

बैडमिंटन से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे