usage based premium to start vehicle insurance policies Driving habits determine your motor insurance | कई कारों के लिए अब सिर्फ एक इंश्योरेंस, गाड़ी चलाने के तरीके पर भी एप के जरिए रखी जाएगी कड़ी नजर
प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsनई पॉलिसी में ड्राइविंग के तरीके को ट्रैक करने के लिए एप का इस्तेमाल किया जाएगा और कस्टमर्स को सुरक्षित ड्राइविंग के लिए रिवॉर्ड भी मिलेगी। आपके ड्राइविंग हैबिट को चेक करने के लिए कारों में दिए जाने वाले इंटरनेट युक्त लेटेस्ट टेक्नॉलॉजी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

कई लोग ऐसे हैं जिनके पास एक से ज्यादा कार है। अब ऐसे लोगों को अलग-अलग कार के लिए कई इंश्योरेंस कराने की जरूरत नहीं होगी। एक ही इंश्योरेंस पॉलिसी के जरिए कई कारों को कवरेज मिलेगी। मोटर इंश्योरेंस इंडस्ट्रीज यूसेज के अनुसार प्रीमियम देने का विकल्प करने जा रही है। जल्द ही इसकी शुरुआत होगी। ऐसे कार मालिक जिनके पास कई कारें हैं उनका मालिक एक ही है ऐसे लोगों को हर कार के अनुमानित इस्तेमाल के अनुसार कवरेज ऐलोकेट करने का ऑफर इंश्योरेंस कंपनियां देने जा रही हैं। इससे कस्टमर्स के पास पहली बार एक से अधिक व्हीकल के लिए सिंगल पॉलिसी खरीदने का विकल्प होगा। इसमें हर कार के लिए अलग सब-लिमिट होंगी।

फ्लोटर पॉलिसी
आईसीआईसीआई (ICICI) लोंबार्ड जल्द ही 'फ्लोटर' पॉलिसी विकल्प लॉन्च करने जा रही है इससे कस्टमर्स को अपने सम-इंश्योर्ड को बैलेंस करने की सुविधा मिलेगी। क्योंकि वे एक ही समय में दो व्हीकल ड्राइव नहीं करेंगे। ICICI लोंबार्ड की 'सिंगल ओनर मल्टीपल व्हीकल' फ्लोटर पॉलिसी एप पर आधारित होगी जिसकी मदद से कई वाहनों को एकसाथ लिंक कर कवरेज देने में आसानी होगी।

आपको बता दें कि 'फ्लोटर' कॉन्सेप्ट अभी हेल्थ पॉलिसी में उपलब्ध है जिसके जरिए कवरेज वाले मेंबर्स के लिए सिंगल सम इंश्योर्ड खरीदा जा सकता है। पहले इस प्लान का प्रोटोटाइप तैयार किया जाएगा जिसे पायलट प्लान भी कह सकते हैं। यह छह महीने के लिए होगा। और इस दौरान यदि यह सफल रहता है तो कंपनियां इसे लॉन्च कर सकती हैं। इंश्योरेंस कंपनियां यूसेज-बेस्ड मोटर इंश्योरेंस लॉन्च कर रही हैं जिसमें कस्टमर के पास अपनी ड्राइविंग की पसंद के आधार पर प्रीमियम का भुगतान करने का विकल्प होगा।

एप के जरिए ट्रैक होगी आपकी ड्राइविंग हैबिट
अभी इंश्योरेंस कंपनियां कस्टमर्स से व्हीकल के मॉडल, व्हीकल की अवधि, लोकेशन के अनुसार प्रीमियम लेती हैं और पॉलिसी पर नो क्लेम बोनस लागू होता है। नई पॉलिसी में ड्राइविंग के तरीके का भी महत्व होगा। इसमें स्पीड तेजी से बढ़ाना, अचानक ब्रेक लगाना, स्पीड, तय की गई दूरी या दिन के समय को भी प्रीमियम तय करने के लिए देखा जा सकता है।

ड्राइविंग के तरीके को ट्रैक करने के लिए एप का इस्तेमाल किया जाएगा और कस्टमर्स को सुरक्षित ड्राइविंग के लिए रिवॉर्ड भी मिलेगी। कस्टमर्स अपना स्कोर भी देख सकेंगे। आपके ड्राइविंग हैबिट को चेक करने के लिए कारों में दिए जाने वाले इंटरनेट युक्त लेटेस्ट टेक्नॉलॉजी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Web Title: usage based premium to start vehicle insurance policies Driving habits determine your motor insurance
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे