टीवीएस की इलेक्ट्रिक स्कूटर आईक्यूब, बजाज चेतक से है कड़ा मुकाबला

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 26, 2020 01:43 PM2020-01-26T13:43:19+5:302020-01-26T14:32:52+5:30

भारतीय बाजार में टीवीएस की इस स्कूटर का मुकाबला मुख्‍य तौर पर बजाज की इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक से है। चेतक स्कूटर को अर्बन और प्रीमियम कैटेगरी में आती है।

TVS enters electric two-wheeler segment launches iQube at rs1.15 lakh | टीवीएस की इलेक्ट्रिक स्कूटर आईक्यूब, बजाज चेतक से है कड़ा मुकाबला

फोटो क्रेडिट: ट्वीटर

Highlightsटीवीएस स्कूटर में टीवीएस स्मार्ट एक्सनेक्ट प्लेटफार्म है, जिसमें कई तरह के फीचर्स दिए गए हैं जैसे जियो फेंसिंग, रिमोट बैटरी चार्ज नेविगेशन आदि की सुविधा दी गई है।बजाज का स्कूटर चेतक दो वेरिएंट -इको और स्‍पोर्ट मोड में मिलता है। कंपनी इको मोड में 95 किलोमीटर की रेंज ऑफर करेगी जबकि स्पोर्ट मोड में यह स्कूटर 85 किलोमीटर की रेंज देगा।

दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की कतार में अब बजाज चेतक के बाद टीवीएस (TVS) मोटर ने इलेक्ट्रिक दो-पहिया बाजार में एंट्री मारी है। भारतीय बाजार में इस स्कूटर की टक्कर बजाज की इलेक्‍ट्रिक स्‍कूटर चेतक से है। इस ई-स्कूटरटीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक में 4.4 केवी की इलेक्ट्रिक मोटर लगी है। इस स्कूटर की स्पीड 78 किलोमीटर तक है। साथ ही एक बार फुल चार्ज होने पर यह स्कूटर 75 किलोमीटर की रेंज प्रदान करता है।

आपको बता दें स्कूटर को 0 से 40 किलोमीटर की रफ्तार 4.2 सेकेंड में पकड़ सकता है। इस मॉडल में टीवीएस स्मार्ट एक्सनेक्ट प्लेटफार्म है, जिसमें कई तरह के फीचर्स दिए गए हैं जैसे जियो फेंसिंग, रिमोट बैटरी चार्ज नेविगेशन आदि की सुविधा दी गई है। स्कूटर में शानदार कलरफुल टीएफटी स्क्रीन दी गई है।

इस स्कूटर की कीमत कर्नाटक में 1.15 लाख रुपये है। शुरुआत में यह स्कूटर बेंगलुरु में सेल की जाएगी। इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार होते ही इसे अन्य शहरों में भी बेचा जाएगा। कंपनी फिलहाल हर महीने सिर्फ 1000 यूनिट ही तैयार करेगी। 

भारतीय बाजार में टीवीएस की इस स्कूटर का मुकाबला मुख्‍य तौर पर बजाज की इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक से है। चेतक स्कूटर को अर्बन और प्रीमियम कैटेगरी में आती है। अर्बन वैरियंट में फ्रंट में ड्रम ब्रेक दिया गया है और इसकी कीमत 1 लाख रुपये रखी गई है जबकि इसका प्रीमियम वैरियंट डिस्क ब्रेक के साथ आता है जिसकी कीमत 1.15 लाख (एक्स शोरूम) है। फिलहाल ये कीमत पुणे और बेंगलुरु के लिए है। 

बजाज चेतक में ईको और स्पोर्ट्स मोड दिए गए हैं। ईको मोड में यह स्कूटर 95 किलोमीटर और स्पोर्ट्स मोड में 85 किलोमीटर का रेंज प्रदान करता है। स्कूटर में 3kWH सिस्टम दिया गया है जो 16Nm टॉर्क प्रदान करता है। स्कूटर में दी गई बैटरी 5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है और 1 घंटे में 25 परसेंट में चार्ज हो जाती है।

चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को रेट्रो लुक देने के लिए इसमें राउंड हेडलैंप, अलॉय व्हील और सिंगल साइड सस्पेंशन सेट-अप दिया गया है। इस स्कूटर में प्लास्टिक बॉडी की जगह मेटल बॉडी का इस्तेमाल किया गया है। चेतक इलेक्ट्रिक में स्मार्टफोन एप दिया गया है जो रेंज, चार्जिंग, लोकेशन दिखाता है। इस स्कूटर में रिजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है जो कि ब्रेकिंग हीट को काइनेटिक एनर्जी में बदलता है जिससे ज्यादा रेंज मिलती है। 

बजाज का स्कूटर चेतक दो वेरिएंट -इको और स्‍पोर्ट मोड में मिलता है। कंपनी इको मोड में 95 किलोमीटर की रेंज ऑफर करेगी जबकि स्पोर्ट मोड में यह स्कूटर 85 किलोमीटर की रेंज देगा। सेफ्टी के लिहाज से इंटीग्रेटेड ब्रेकिंग सिस्टम मिलेगा। इसमें बड़ा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल है जो स्मार्टफोन और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के लिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करता है। इस स्‍कूटर की शुरुआती कीमत 1 लाख रुपये है।

Web Title: TVS enters electric two-wheeler segment launches iQube at rs1.15 lakh

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे