ड्राइविंग के दौरान Google Map का क्या आप भी करते हैं इस्तेमाल? सावधान, कट सकता चालान

By विनीत कुमार | Published: February 14, 2021 01:51 PM2021-02-14T13:51:16+5:302021-02-14T13:51:16+5:30

Google Map का इस्तेमाल आज के दौर में आम हो गया है। कई बार हम इसे कहीं आने-जाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, कुछ सावधानी रखना जरूरी है। ड्राइविंग के दौरान लापरवाही से अगर आप गूगल मैप का इस्तेमाल करते पकड़े जाते हैं तो चालान कट सकता है।

Traffic rules using Google Map while driving can get your challan deducted | ड्राइविंग के दौरान Google Map का क्या आप भी करते हैं इस्तेमाल? सावधान, कट सकता चालान

ड्राइविंग के दौरान Google Map का लापरवाही से इस्तेमाल पड़ सकता है महंगा (फाइल फोटो)

Highlightsगूगल मैप का ड्राइविंग के दौरान लापरवाही से इस्तेमाल पड़ सकता है महंगामोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक गाड़ी चलाते समय हाथ में फोन लेकर इस्तेमाल करना गलत हैदिल्ली में ऐसा ही हाल में एक मामला सामने आया है, गाड़ी में मोबाइल होल्डर लगाना सुरक्षित तरीका

ड्राइविंग करते समय कई बार गूगल मैप (Google Map) का इस्तेमाल हमारे लिए बहुत सहायक होता है। अनजान रास्तों पर बिना किसी से पूछे आसानी से आप अपने गंतव्य तक गूगल मैप की मदद से पहुंच सकते हैं। यहां तक कि आज के दौर में तो कैब उद्योग बड़े पैमाने पर गूगल मैप पर ही आधारित है। 

वैसे, कई बार गलत तरीके से गूगल मैप का इस्तेमाल आपके लिए महंगा भी साबित हो सकता है और इस पर चलान कट सकता है। ऐसा ही एक मामला हाल में देश की राजधानी दिल्ली में आया है। ये पूरा मामला सामने आने के बाद जरूरी है कि गूगल मैप के इस्तेमाल से संबंधित नियमों के बारे में आप भी जान लें।

आमतौर पर लोग ड्राइविंग के दौरान गूगल मैप के नेविगेशन को ऑन कर लेते हैं। इससे ये फायदा होता है कि रूट के बारे में पता चल जाता है। साथ ही अगर आगे ट्रैफिक जाम है तो इस बारे में भी जानकारी मिल जाती है। ऐसे में वैकल्पिक रूट भी ले सकते हैं। 

गूगल मैप का इस्तेमाल पड़ सकता है महंगा

कुल मिलाकर गूगल मैप के बड़े फायदे हैं। हालांकि अगर आपने अपनी कार में डैश बोर्ड पर मोबाइल होल्डर नहीं लगाया है और गूगल मैप का इस्तेमाल करने की कोशिश करते पकड़े जाते हैं तो फिर ये आपके लिए महंगा साबित हो सकता है। ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकती है।

हाल ही में, राजधानी दिल्ली में एक शख्स गूगल मैप को देखते हुए कार चला रहा था। उसकी गलती ये थी कि उसके पास अपनी कार के डैश बोर्ड पर मोबाइल होल्डर नहीं लगा था और वह एक हाथ में फोन लेकर रास्ता देखते हुए कार चला रहा था। ऐसे में दिल्ली पुलिस ने उसे पकड़ लिया और चालान काट दिया।

दिल्ली पुलिस का कहना था कि शख्स गाड़ी चलाते समय मोबाइल का इस्तेमाल कर रहा था, जो कि गलत है। हालांकि, शख्स तर्क देता रहा कि वह किसी से फोन पर बात नहीं कर रहा था और मैप देख रहा था ताकि उसे गंतव्य तक पहुंचने में बार-बार से किसी से पूछना नहीं पड़े।

पुलिस ने हालांकि तमाम दलीलों को मानने से इनकार कर दिया। पुलिस ने चालान में जुर्म वाले कॉलम में लिखा कि शख्स हाथ में फोन लेकर उसका इस्तेमाल कर रहा था, जो कि गैरकानूनी है।

दरअसल, वाहन चलाते समये ऐसे किसी भी चीज का इस्तेमाल जिससे ध्यान भंग होता है, वो अपराध की श्रेणी में आता है और ऐसे में मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक 1000 से 5000 रुपये तक का जुर्माना लग सकता है। 

Web Title: Traffic rules using Google Map while driving can get your challan deducted

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे