मारुति नहीं अब आएगी टोयोटा की 'ब्रेजा', अर्बन क्रूजर नाम से हो सकती है लॉन्च

By रजनीश | Published: April 29, 2020 03:58 PM2020-04-29T15:58:16+5:302020-04-29T16:01:44+5:30

ब्रेजा से अलग बनाने के लिए टोयोटा की एसयूवी अर्बन क्रूजर की पीछे की डिजाइन में भी कुछ बदलाव किए जाएंगे। अर्बन क्रूजर के इंटीरियर में ब्रेजा वाले ग्रे कलर की जगह नए कलर में होगा। 

Toyota Urban Cruiser ready for August 2020 launch | मारुति नहीं अब आएगी टोयोटा की 'ब्रेजा', अर्बन क्रूजर नाम से हो सकती है लॉन्च

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsटोयोटा ग्लैंजा तो पूरी तरह मारुति बलेनो जैसी है लेकिन अर्बन क्रूजर सिर्फ मारुति ब्रेजा का रिबैज वर्जन नहीं होगी बल्कि इसकी डिजाइन और इंटीरियर ब्रेजा से हटकर नए लुक का होगा। टोयोटा की अर्बन क्रूजर के मैन्युअल वर्जन में भी हाइब्रिड टेक्नॉलजी दिए जाने की उम्मीद है। वहीं ब्रेजा में हाइब्रिड टेक्नॉलजी सिर्फ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ मिलती है। 

दो बड़ी वाहन निर्माता कंपनियां टोयोटा और सुजुकी के समझौते के तहत टोयोटा ने हैचबैक कार ग्लैंजा लॉन्च किया था। कहा जाता है कि यह कार मारुति की बलेनों की लोकप्रियता को भुनाने के लिए लॉन्च की गई थी। अब दोनों कंपनियों के पार्टनरशिप के तहत टोयोटा भारत में दूसरी कार लॉन्च करने की तैयारी में है। 

ऑटो कार की रिपोर्ट के मुताबिक टोयोटा की आने वाली नई कार मारुति ब्रेजा पर आधारित होगी। इस नई कार को टोयोटा अर्बन क्रूजर (Urban Cruiser) नाम से लॉन्च किया जा सकता है। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि टोयोटा वाली ब्रेजा, यानी टोयोटा अर्बन क्रूजर को जुलाई के आखिर या अगस्त की शुरुआत में लॉन्च करने की तैयारी है। 

टोयोटा ग्लैंजा तो पूरी तरह मारुति बलेनो जैसी है लेकिन अर्बन क्रूजर सिर्फ मारुति ब्रेजा का रिबैज वर्जन नहीं होगी बल्कि इसकी डिजाइन और इंटीरियर ब्रेजा से हटकर नए लुक का होगा। 

ब्रेजा से अलग बनाने के लिए एसयूवी की पीछे की डिजाइन में भी कुछ बदलाव किए जाएंगे। अर्बन क्रूजर के इंटीरियर में ब्रेजा वाले ग्रे कलर की जगह नए कलर में होगा। 

टोयोटा की अर्बन क्रूजर के मैन्युअल वर्जन में भी हाइब्रिड टेक्नॉलजी दिए जाने की उम्मीद है। वहीं ब्रेजा में हाइब्रिड टेक्नॉलजी सिर्फ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ मिलती है। 

माइलेज
मारुति ब्रेजा के ऑटोमैटिक वर्जन का माइलेज 18.76 किलोमीटर प्रति लीटर है, जो कि मैन्युअल वर्जन से ज्यादा है। ब्रेजा के मैन्युअल वर्जन का माइलेज 17.03 किलोमीटर प्रति लीटर है। 

टोयोटा की अर्बन क्रूजर के मैन्युअल वर्जन में भी हाइब्रिड टेक्नॉलजी होगी, जिसके चलते इसका माइलेज ब्रेजा के मैन्युअल वर्जन से ज्यादा ही रहने की उम्मीद है।

कीमत
टोयोटा के एसयूवी अर्बन क्रूजर की कीमत मारुति ब्रेजा के बराबर ही रखी जा सकती है। ब्रेजा की कीमत 7.34 लाख से 11.15 लाख रुपये के बीच है। 

Web Title: Toyota Urban Cruiser ready for August 2020 launch

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे