Top-end bike maker Harley-Davidson may exit India due to poor sales | हार्ले डेविडसन कंपनी की बाइक खरीदने का सपना देख रहे लोगों को झटका, इस वजह से अब नहीं खरीद पाएंगे बाइक
प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsभारत में हार्ले-डैविडसन की सबसे सस्ती बाइक हार्ले-डैविडसन हार्ले डेविडसन स्ट्रीट 750 है जिसकी कीमत Rs 4.69 लाख रुपये है।हार्ले डेविडसन को भारत में कुछ खास बिक्री नहीं दिख रही है ऐसे में भारत कंपनी के खराब प्रदर्शन वाले बाजारों में से एक बन गया है।

हाई एंड क्रूजर बाइक बनाने वाली अमेरिकी कंपनी हार्ले डेविडसन (Harley-Davidson) की बाइक खरीदने का जो लोग भी इरादा बना रहे होंगे उनके अरमानों पर पानी फिर सकता है। दरअसल हार्ले डेविडसन बीते 10 सालों से भारतीय बाजार में है और इस समय कंपनी की बाइक की कोई खास डिमांड नहीं है। ऐसे में कंपनी भारत में अपने असेंबली ऑपरेशंस को बंद करने पर विचार कर रही है। 

'द हिंदू' की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका की मशहूर मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी ने सलाहकारों के जरिए कुछ ऑटोमोबाइल निर्मताओं को हरियाणा के बावल में स्थित अपनी लीज पर ली गई असेंबली प्लांट के उपयोग के लिए एक संभावित आउटसोर्सिंग व्यवस्था के लिए कुछ लोगों को भेजा है। 

मुख्य रूप से उत्तरी अमेरिका, यूरोप और एशिया प्रशांत के कुछ हिस्सों में कंपनी असेंबली को बंद करने का फैसला लेने की तैयारी में है। क्योंकि इन जगहों पर कंपनी को ज्यादा बिक्री और विकास की क्षमता नजर आ रही है।  

अगर हार्ले डेविडसन भारत से अपना कारोबार खत्म करती है तो डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद यह दूसरी कंपनी होगी जो भारत में परिचालन बंद करेगी। इससे पहले साल 2017 में जनरल मोटर्स ने अपने घरेलू परिचालन को समेट कर गुजरात प्लांट को बेच दिया था। 

उद्योग के अधिकारियों ने कहा कि हार्ले-डेविडसन इंडिया ने पिछले वित्त वर्ष में 2,500 से कम यूनिट्स बेचीं और अप्रैल-जून 2020 के बीच सिर्फ 100 बाइक्स की ही बिक्री हुई। ऐसे में भारत उसके सबसे खराब प्रदर्शन वाले अंतरराष्ट्रीय बाजारों में से एक बन गया है।

Web Title: Top-end bike maker Harley-Davidson may exit India due to poor sales

हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे