आम आदमी के बजट में ये 5 कार बैठती हैं एकदम फिट, जानें कीमत और माइलेज सहित पूरी डिटेल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 13, 2020 12:48 PM2020-01-13T12:48:41+5:302020-01-13T12:48:41+5:30

इस लिस्ट में दूसरी कार डैटसन रेडी गो है। बजट रेंज की इस कार में ड्राइवर साइड एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर्स, स्पीड अलर्ट सिस्टम और ड्राइवर, को-ड्राइवर सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। कार में एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और EBD जैसे सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं।

Top best Cars Under 4 Lakhs Cheapest Budget Cars in India 2020 | आम आदमी के बजट में ये 5 कार बैठती हैं एकदम फिट, जानें कीमत और माइलेज सहित पूरी डिटेल

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsजब बात आये सस्ती कारों की और उसमें आल्टो का नाम हो ऐसा हो नहीं सकता। ऑल्टो की शुरुआती कीमत 2.89 लाख रुपये है जबकि इसके टॉप मॉडल की कीमत 3.47 लाख रुपये है। मारुति एस-प्रेस्सो कार को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसे एंट्री लेवल की कॉम्पैक्ट एसयूवी कहा जाता है।

कार आपके सफर को आरामदायाक बनाने के साथ ही गर्मी, जाड़ा और बरसात से बचाने में भी मदद करती है। यही वजह है कि हर इंसान चाहता है कि उसके पास भी अपनी कार हो। कहीं भी आने-जाने के लिए गाड़ियों का इंतेजार न करना पड़े और वह अपनी फैमिली के साथ आरामदायक सफर कर सके। हालांकि कार खरीदने में जो सबसे बड़ी बात सामने आती है वह है इसकी कीमत। आम आदमी का बजट काफी कम होता है और बजट रेंज में अपने लिए सही गाड़ी का चुनाव करना थोड़ा मुश्किल भी होता है। आज हम आपको बजट रेंज की ऐसी कारों के बारे में बता रहे हैं जिनके जरिए आपको अपने लिए सही कार का चुनाव करना आसान होगा...

Renault Kwid
जब बात बजट रेंज की कारों की कर रहे हैं तो शुरुआत इसकी कीमत से करते हैं। रेनॉ क्विड की एक्स शोरूम कीमत 2.83 लाख रुपये से शुरू होती है और इसके टॉप मॉडल की कीमत 4.92 लाख रुपये है। बजट रेंज में आने के बाद भी यह कार दिखने में काफी स्टाइलिश है।  रेनॉ में एमजी हेक्टर और टाटा हैरियर की तरह स्प्लिट हेडलैम्प सेटअप दिया गया है। एलईडी डीआरएल कार की ग्रिल के बगल में हैं, जबकि मेन हेडलैम्प यूनिट इसके नीचे फ्रंट बंपर में है।

इंटीरियर की बात करें, तो इसमें नया 8-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम और नई स्टीयरिंग वील दी गई है। क्विड में भी 0.8-लीटर और 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन के ऑप्शन हैं। 0.8-लीटर इंजन का पावर 54hp और 1.0-लीटर इंजन का पावर 68hp है। छोटे वाले इंजन के साथ सिर्फ 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स मिलेगा। वहीं, 1.0-लीटर इंजन के साथ मैन्युअल के अलावा 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का भी विकल्प है।

Datsun redi-GO
इस लिस्ट में दूसरी कार डैटसन रेडी गो है। इस कार की कीमत भारत में मात्र 2.8 लाख रुपये से शुरू होती है। वही कार के टॉप मॉडल की कीमत 4.37 लाख रुपये है।

डटसन रेडी गो (RediGo) कार की कीमत 2.80 से शुरू होकर 4.37 लाख रुपये तक है। बजट रेंज की इस कार में ड्राइवर साइड एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर्स, स्पीड अलर्ट सिस्टम और ड्राइवर, को-ड्राइवर सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। कार में एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और EBD जैसे सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं।

RediGo में 800cc और 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है। दोनों ही इंजन 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस हैं। 800cc वाला इंजन 22.7 किलोमीटर का माइलेज देता है, जबकि 1.0-लीटर वाला इंजन 22.5 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज  देता है। इस कार का मुकाबला मारुति ऑल्टो और रेनॉ क्विड से है।

Maruti Alto
जब बात आये सस्ती कारों की और उसमें आल्टो का नाम हो ऐसा हो नहीं सकता। ऑल्टो की शुरुआती कीमत 2.89 लाख रुपये है जबकि इसके टॉप मॉडल की कीमत 3.47 लाख रुपये है। ऑल्टो सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में भी जगह बनाने में सफल रही है। कीमत की वजह से यह कार भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में गिनी जाती है। ऑल्टो में पावर के लिए 3-सिलिंडर, 12-वाल्व, 796 सीसी का BS-6 इंजन दिया गया है। ऑल्टो का इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है।

Alto K10
ऑल्टो K10 की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 3.61 लाख रुपये है। ऑल्टो K10 में 1.0 लीटर का K-Series इंजन दिया है। यह इंजन 68 PS की पावर और 90 Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। कार में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है।

Maruti S-Presso
मारुति सुजुकी एस-प्रेस्सो की शुरुआती कीमत 3.69 लाख रुपये है। कार को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसे एंट्री लेवल की कॉम्पैक्ट एसयूवी कहा जाता है। इसके टॉप मॉडल की कीमत 4.93 लाख रुपये है। यह कार सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ आती है। एस प्रेस्सो 4 वैरियंट Standard, LXI, VXI और VXI+ के साथ आती है। 

कार में लगभग 10 तरह के सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। ईबीडी के साथ एबीएस, स्पीड वॉर्निंग सिस्टम, ड्राइव और को-ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड यानी सभी वेरियंट्स में दिए गए हैं। टॉप वेरियंट्स में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, जबकि शुरुआती वेरियंट्स में सिर्फ एक यानी ड्राइवर साइड एयरबैग दिया गया है। फ्रंट और रियर बंपर काफी भारी-भरकम हैं, जो एस-प्रेसो का लुक बोल्ड बनाते हैं। इसका ग्राउंड क्लियरेंस भी ज्यादा है। 

मारुति एस-प्रेस्सो में 1.0-लीटर का BS6 पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 67hp का पावर और 90Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है। टॉप वेरियंट्स में ऑटोमेटेड मैन्युअल ट्रासमिशन (AMT) का ऑप्शन भी दिया गया है। मारुति का दावा है कि स्टैंडर्ड और एलएक्सआई वेरियंट में एस-प्रेसो का माइलेज 21.4 किलोमीटर और टॉप वेरियंट में माइलेज 21.7 किलोमीटर प्रति लीटर है।

Wagon R
इस लिस्ट में पांचवी और आखिरी कार मारुति सुजुकी वैगन आर है। इस कार की कीमत 4.34 लाख रुपये से शुरू होती है और इसके टॉप मॉडल की कीमत 5.72 लाख रुपये है। साल 2019 की शुरुआत में लॉन्च हुई नई वैगनआर को नए हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है। इस वजह से यह पुराने मॉडल से हल्की और बड़ी है। वैगनआर में एक शिफ्ट वाला K-सीरीज 1.2-लीटर, 4-सिलिंडर पेट्रोल इंजन है, जो 83hp का पावर और 113Nm टॉर्क जनरेट करता है। दूसरा पुरानी वैगनआर मॉडल वाला 1.0-लीटर इंजन है, जो 67hp का पावर और 90 Nm टॉर्क जनरेट करता है। दोनों इंजन 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स (AGS) से लैस हैं। मारुति सुजुकी का दावा है कि वैगनआर का 1.2-लीटर इंजन 21.5 किलोमीटर प्रति लीटर और 1.0-लीटर इंजन 22.5-किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है।

वैगन आर में ड्यूल एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट सिस्टम, सिक्यॉरिटी अलार्म, सीट बेल्ट प्री-टेंशनर और फोर्स लिमिटर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर, सेंट्रल लॉकिंग, चाइल्ड प्रूफ रियर डोर लॉक और फ्रंट फॉग लैम्प्स जैसे सभी जरूरी फीचर्स दिए गए हैं। वैगन आर ऐपल कारप्ले और ऐंड्रॉयड ऑटो के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और वॉयस कंट्रोल, ब्लूटूथ, स्पीकर्स और एयूवी कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ आती है। 

Web Title: Top best Cars Under 4 Lakhs Cheapest Budget Cars in India 2020

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे