'सस्ती इनोवा' मारुति अर्टिगा को टक्कर देने आ रही हैं ये 6 नई कारें, कम से कम 7 लोगों के बैठने की होगी जगह

By रजनीश | Published: April 20, 2020 11:16 AM2020-04-20T11:16:07+5:302020-04-20T11:16:07+5:30

बजट रेंज की एमपीवी की सफलता को देखते हुए अब कई अन्य कार निर्माता कंपनियां भी बजट रेंज वाली एमपीवी लॉन्च करने की तैयारी में हैं। कुछ कंपनियां अभी स्टडी कर रही हैं तो कुछ में थोड़े बहुत समय का इंतजार है।

Top 6 Upcoming Maruti Suzuki Ertiga Rivals In India | 'सस्ती इनोवा' मारुति अर्टिगा को टक्कर देने आ रही हैं ये 6 नई कारें, कम से कम 7 लोगों के बैठने की होगी जगह

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsकिआ मोटर्स ने भी अपनी एसयूवी सेल्टॉस की बिक्री के जरिए भारतीय बाजार में मजबूत पकड़ बनाने में सफल रही है। भारत में इसकी दूसरी कार कार्निवाल भी सड़कों पर दौड़ रही है। लेकिन किया की नजर अब कॉम्पैक्ट एमपीवी सेगमेंट की तरफ है।कुछ महीनों पहले ही फोर्ड और महिंद्रा ने एक दूसरे के संसाधन को बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल करने के लिए समझौता किया था। उसी समझौते के तहत ये दोनों कंपनियां मिलकर तीन नई एसयूवी और एक एमपीवी पर काम कर रहे हैं।

बजट रेंज की एमपीवी में मजबूत पकड़ बनाए रखने वाली मारुति सुजुकी की अर्टिगा सबसे ज्यादा बिक्री वाली कार है। इस मल्टी पर्पज व्हीकल (एमपीवी) को इसकी कीमत, पर्याप्त जगह और बेहतर माइलेज की वजह से काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। लेकिन शायद अब अर्टिगा को भी जल्द ही कड़ी टक्कर मिलने वाली है। अर्टिगा के सामने एक दो गाड़ियां होती तो फिर भी इनका मुकाबला देखने लायक होता लेकिन भारतीय बाजार में 6 नई एमपीवी आ रही हैं। तो चलिए जानते हैं कि किस फीचर के साथ कौन सी एमपीवी आ रही हैं जिनसे अर्टिगा का मुकाबला होगा..

​एमजी 360M
एमजी मोटर ने अपनी एसयूवी हेक्टर के जरिए बढ़िया पहचान बनाई है। फरवरी में हुए ऑटो एक्सपो में एमजी ने एक मल्टी परपज व्हीकल शोकेस किया था। इस 7-सीटर एमपीवी के साथ कंपनी कॉम्पैक्ट एमपीवी सेगमेंट में एंट्री करेगी। ऑटो एक्सपो में पेश की गई एमजी 360एम में हेक्टर वाला 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन था। हालांकि, भारतीय बाजार में लॉन्चिंग के समय इस एमपीवी में 2.0-लीटर डीजल इंजन दिया जा सकता है। एमजी की यह एमपीवी साल 2021 में लॉन्च की जा सकती है।

​किआ
किआ मोटर्स ने भी अपनी एसयूवी सेल्टॉस की बिक्री के जरिए भारतीय बाजार में मजबूत पकड़ बनाने में सफल रही है। भारत में इसकी दूसरी कार कार्निवाल भी सड़कों पर दौड़ रही है। लेकिन किया की नजर अब कॉम्पैक्ट एमपीवी सेगमेंट की तरफ है। चर्चा है कि किया की एमपीवी कॉम्पैक्ट सेल्टॉस वाले प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी। दावा किया गया है कि यह किफायती कीमत में आएगी और इसमें 7-लोगों के बैठने के लिए पर्याप्त जगह मिलेगी। किआ की इस एमपीवी को भी 2021 में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

फोर्ड-महिंद्रा
कुछ महीनों पहले ही फोर्ड और महिंद्रा ने एक दूसरे के संसाधन को बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल करने के लिए समझौता किया था। उसी समझौते के तहत ये दोनों कंपनियां मिलकर तीन नई एसयूवी और एक एमपीवी पर काम कर रहे हैं। ये सभी गाड़ियां अगले 2-3 साल में लॉन्च की जा सकती हैं। 

फोर्ड-महिंद्रा की एमपीवी को B516 कोड नेम दिया गया है। इसका प्लेटफॉर्म और ड्राइवट्रेन सिस्टम महिंद्रा मराजो से लिया जाएंगा। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इस नई एमपीवी में 1.5-लीटर का डीजल और पेट्रोल इंजन ऑप्शन दिया जा सकता है। ये एमपीवी भी 2021-22 में लॉन्च की जा सकती है। 

टाटा 
टाटा मोटर्स भी एमपीवी पर काम कर रहा है। टाटा की ये एमपीवी हैरियर के ओमेगा प्लेटफार्म पर बेस्ड होगी। यह एमपीवी 8-सीटर लेआउट में लॉन्च की जा सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा की एमपीवी में हैरियर वाला ही 2.0-लीटर डीजल इंजन भी दिया जा सकता है। इसके साथ ही कंपनी एक नए 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन पर भी काम कर रही है। इस पेट्रोल इंजन को भी एमपीवी में दिया जा सकता है। टाटा की यह एमपीवी साल 2022 में बाजार में उतारी जा सकती है।

​ह्युंडई 
ह्युंडई भी एक एमपीवी लाने की तैयारी में है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ह्यु़ंडई नई एमपीवी को अर्टिगा के मुकाबले बाजार में उतार सकती है। इस एमपीवी को कई सीटिंग ऑप्शन में पेश किए जाने की उम्मीद है। ह्यूंदै अपनी यह एमपीवी 2021-22 में लॉन्च कर सकती है।

टोयोटा-मारुति
आने वाले मुकाबले को भांपते हुए टोयोटा और मारुति सुजुकी एक नई सी-सेगमेंट एमपीवी पर काम कर रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस नई एमपीवी को पेट्रोल और डीजल इंजन ऑप्शन के साथ हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन में भी पेश किया जा सकता है। यह एमपीवी मोनोकॉक प्लैटफॉर्म पर बनाई जा सकती है। टोयोटा-मारुति की इस एमपीवी का ग्लोबल डेब्यू ऑटो एक्सपो 2020 में होने की उम्मीद है। इससे पहले भी मारुति औऱ टोयोटा मिलकर मारुति के बलेनो की तरह टोयोटा की ग्लैंजा पेश कर चुके हैं।

(दिखाई गई तस्वीरें प्रतीकात्मक हैं)

Web Title: Top 6 Upcoming Maruti Suzuki Ertiga Rivals In India

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे