मारुति ब्रेजा से लेकर ह्युंडई क्रेटा तक, देखें आने वाली 5 जबरदस्त एसयूवी कारों का नया धांसू लुक

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 23, 2020 04:01 PM2020-02-23T16:01:25+5:302020-02-23T16:45:39+5:30

कार निर्माता अपनी कारों को तेजी से BS4 से BS6 में अपग्रेड कर रही हैं। ऐसे में कई ऐसे मॉडल जिनको अपग्रेड करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है कंपनियां उन म़ॉडल्स को बंद कर उनकी जगह नए मॉडल भी लॉन्च करने की तैयारी में हैं।

Top 5 upcoming SUVs New Hyundai Creta Vitara Brezza facelift 5 new suvs coming soon | मारुति ब्रेजा से लेकर ह्युंडई क्रेटा तक, देखें आने वाली 5 जबरदस्त एसयूवी कारों का नया धांसू लुक

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsकॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में अन्य कारों से मिल रही कड़ी टक्कर से क्रेटा काफी पिछड़ गई है। किसी समय यह कार ह्युंदै की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार में से एक थी। अब कंपनी क्रेटा का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल 17 मार्च को लॉन्च करेगी।

पिछले कुछ सालों से भारतीय लोगों के बीच एसयूवीकारों की डिमांड बढ़ी है। खासतौर पर मिड साइज या कॉम्पैक्ट साइज वाली एसयूवीकारों को लेकर लोगों में ज्यादा क्रेज है। इसका असर हाल में हुए ऑटो एक्सपो में भी दिखा जब कार निर्माता कंपनियों ने बड़ी संख्या में एसयूवी पेश कीं। ऑटो एक्सपो में पेश की गई इन कारों में से कुछ तो बहुत जल्द ही लॉन्च होंगी। हम आपको ऐसी ही कुछ SUV के बारे में बताते हैं जो जल्द ही सड़कों पर दौड़ती दिखेंगी..

​मारुति ब्रेजा फेसलिफ्ट
दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो में नई ब्रेजा पेश की थी। इस एसयूवी कार को फरवरी के अंत या फिर मार्च की शुरुआत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। नई ब्रेजा में नई ग्रिल, नया फ्रंट बंपर और अपग्रेडेड लाइटिंग दी गई है। ये नए अपडेट कार को थोड़ा फ्रेश लुक देते हैं। लेकिन सबसे बड़ा बदलाव कार के इंजन में देखने को मिलेगा। ब्रेजा का यह फेसलिफ्ट मॉडल 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन के साथ आएगा। इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल और 4स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया जा सकता है। हालांकि कंपनी इसका डीजल इंजन मॉडल कब लॉन्च करेगी इसकी अभी कोई जानकारी नहीं है।

​फॉक्सवैगन टिगुआन ऑल-स्पेस
फॉक्सवैगन 6 मार्च को अपनी यह 7-सीटर एसयूवी टिगुआन लॉन्च करेगा। कंपनी ने इस कार को ऑटो एक्सपो में भी पेश किया था। प्रीमियम रेंज में आने वाली इस एसयूवी की बुकिंग भी शुरू है। इस कार का मुकाबला टोयोटा की फॉर्च्यूनर, फॉर्ड की एंडेवर और महिंद्रा अल्टूरस जी4 जैसी एसयूवी से होगी। टिगुआन ऑल-स्पेस भी शुरुआत में सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ ही आएगी। इसमें 190hp पावर वाला 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। इस कार की कीमत 30 लाख रुपये के आसपास रखे जाने की उम्मीद है।

ह्यूंदै क्रेटा नेक्स्ट जेनरेशन
कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में अन्य कारों से मिल रही कड़ी टक्कर से क्रेटा काफी पिछड़ गई है। किसी समय यह कार ह्युंदै की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार में से एक थी। अब कंपनी क्रेटा का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल 17 मार्च को लॉन्च करेगी। यह एसयूवी नए फ्रंट-व्हील-ड्राइव मोनोकॉक प्लेटफॉर्म पर आधारित है। इसी प्लेटफॉर्म पर सेल्टॉस बनी है। मौजूदा मॉडल के मुकाबले नई क्रेटा का लुक और इंटीरियर एकदम नया है। नई ह्यूंदै क्रेटा तीन इंजन ऑप्शन के साथ आती है। यह कार 1.5-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। यह कार भी मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आएगी।

​फॉक्सवैगन टी-रॉक
फॉक्सवैगन 18 मार्च को भारतीय बाजार में अपनी 5-सीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी T-Roc लॉन्च करने की तैयारी में है। यह कार भी सिर्फ पेट्रोल इंजन-ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आएगी। इसमें 1.5-लीटर TSI इंजन मिलेगा, जो 148 bhp का पावर और 240 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। कार में 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड मिलेगा। सिर्फ एक वेरियंट में आने वाली इस शानदार कार भी बुकिंग शुरू है। इसकी टक्कर जीप कंपस और ह्यूंदै टूसॉन से होगी।

​टाटा ग्रेविटास
टाटा की आने वाली कार ग्रेविटास टाटा हैरियर का ही 7 सीटर वैरियट होगा। आपको टाटा हैरियर और ग्रेविटास में काफी समानता देखने को मिल सकती है।


हालांकि टाटा की इस एसयूवी में हैरियर वाला ही 2.0 लीटर क्रायोटेक डीजल इंजन दिया जा सकता है।इसकी कीमत 15 से 20 लाख रुपये के बीच हो सकती है। इसका मुकाबला महिंद्रा XUV500 और एमजी की आने वाली हेक्टर प्लस से होगा। 

Web Title: Top 5 upcoming SUVs New Hyundai Creta Vitara Brezza facelift 5 new suvs coming soon

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे