Top 5 Safest Cars Indian Crash Tested By Global NCAP air bag child safe | महिंद्रा से लेकर टाटा तक, ये है भारत की सबसे सुरक्षित कारों की लिस्ट
प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsमहिंद्रा XUV300 कार को ग्लोबल एनसीएपी की ओर से अडल्ट पैसेंजर्स की सेफ्टी के मामले में 5-स्टार रेटिंग मिली है। वहीं चाइल्ड सेफ्टी के लिए इस कार को 4 स्टार रेटिंग मिली है। कई चर्चित और सड़कों पर काफी ज्यादा दिखने वाली ऐसी भी गाड़ियां हैं जिनकी सेफ्टी रेटिंग काफी औसत दर्जे की है या फिर बिल्कुल खराब है। 

कुछ सालों पहले तक कार खरीदने से पहले लोगों का सबसे पहला सवाल उसके माइलेज को लेकर होता था। कार खरीदते समय कई बार लोग माइलेज के हिसाब से ही कार सेलेक्ट करते थे। समय बढ़ने के साथ ही सड़क दुर्घटनाएं भी बढ़ी हैं। कई बार ये दुर्घटनाएं ऐसी होती हैं कि इनकी भरपाई भी नहीं होती। इन्हीं सब चीजों को देखते हुए अब लोग एवरेज की तरह ही सेफ्टी को भी प्राथमिकता देने लगे हैं। ऐसे में बात आती है कि किस कार को सुरक्षित माना जाए और किसे नहीं..

आपको बता दें कि कारों को सुरक्षित मानने के लिए ग्लोबल एनसीएपी (NCAP) एजेंसी की क्रैश टेस्ट में मिले रेटिंग को मानक माना जाता है। इस मामले में भारत में कई कारों को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट रेटिंग में 5 स्टार मिले हैं। तो हम आपको उन कारों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें क्रैश टेस्ट में 4 स्टार या 5 स्टार रेटिंग मिली है।

Mahindra XUV300
महिंद्रा XUV300 से पहले तक क्रैश टेस्ट के मानकों के मुताबिक टाटा की अल्ट्रॉज कार अभी तक सबसे सुरक्षित कार मानी जाती थी। लेकिन महिंद्रा की एक्सयूवी300 कार को भी Global NCAP के क्रैश टेस्ट में 5 स्टार मिले हैं। मिले अल्ट्रॉज को भी 5 स्टार ही हैं लेकिन चाइल्ड सेफ्टी के मामले में महिंद्रा की कार को टाटा अल्ट्रॉज से ज्यादा प्वाइंट्स मिले हैं। मतलब कार में बैठे बच्चों की सुरक्षा के मामले में XUV300 टाटा अल्ट्रॉज से भी ज्यादा सुरक्षित है।  

महिंद्रा XUV300 कार को ग्लोबल एनसीएपी की ओर से अडल्ट पैसेंजर्स की सेफ्टी के मामले में 5-स्टार रेटिंग मिली है। वहीं चाइल्ड सेफ्टी के लिए इस कार को 4 स्टार रेटिंग मिली है। खास बात ये है कि ग्लोबल एनसीएपी (NCAP) टेस्ट में किसी भी मेड इन इंडिया कार को आजतक इतने स्टार्स नहीं मिले हैं। 

अडल्ट (वयस्क) पैसेंजर सेफ्टी के मामले में अल्ट्रॉज को 17 में से 16.13 प्वाइंट्स मिले थे और चाइल्ड प्रोटेक्शन में 29 प्वाइंट्स मिले थे। लेकिन  XUV300 को अडल्ट पैसेंजर सेफ्टी के लिए 16.42 प्वाइंट्स और चाइल्ड सेफ्टी में 47 में से 37.44 प्वाइंट्स मिले हैं।

एक बात ध्यान देने वाली है कि जिस तरह से क्रैश टेस्ट के लिए अल्ट्रॉज के टॉप एंड मॉडल को चुना गया था ठीक उसी तरह ग्लोबल एनसीएपी ने XUV300 के भी टॉप एंड मॉडल (W8) को क्रैश टेस्ट के लिए चुना। 

Tata Altroz
टाटा अल्ट्रॉज को भी ग्लोबल NCAP के क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है। कंपनी ने हाल ही में यह कार भारत में लॉन्च की है। 5 स्टार रेटिंग के साथ यह कार भारत की सेफ कारों में से एक है।

TATA Nexon
यह पहली भारतीय कार थी जिसे ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार मिले थे। इस कार को अडल्ट सेफ्टी के लिए 17 में से 16.03 पॉइंट्स मिले। कार में ड्यूल फ्रंट एयरबैग दिया गया है।

Maruti Suzuki Vitara Brezza
देश की सबसे बड़े ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की यह सबसे सेफ कार है। इस कार को क्रैश टेस्ट में 4 स्टार रेटिंग मिली। कार को अडल्ट सेफ्टी के लिए 17 में 12.51 पॉइंट्स मिले।

Tata Tiago
टाटा ने हाल ही में इस कार फेसलिफ्ट लॉन्च किया है। इस कार को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में अडल्ट ऑक्यूपेंसी के लिए 4 स्टार और चाइल्ड ऑक्यूपेंसी के लिए 3 स्टार दिए हैं। अडल्ट कार को 17 में 12.52 अंक मिले। वहीं चाइल्ड ऑक्यूपेंसी के लिए 49 में से 34.15 पॉइंट्स मिले।

Tata Tigor
इस कार को भी ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में अडल्ट ऑक्यूपेंसी के लिए 4 स्टार मिले। अलडल्ट सेफ्टी के लिए कार को 17 में से 12.52 अंक मिले। चाइल्ड ऑक्यूपेंसी के लिए 3 स्टार दिए हैं और इस कार को भी चाइल्ड सेफ्टी के लिए 49 में से 34.15 प्वाइंट्स मिले।

एक बात ध्यान देने वाली यह भी है कि कई चर्चित और सड़कों पर काफी ज्यादा दिखने वाली ऐसी भी गाड़ियां हैं जिनकी सेफ्टी रेटिंग काफी औसत दर्जे की है या फिर बिल्कुल खराब है। दूसरी बात यह है कि ये सभी गाड़ियां बजट रेज में आने वाली सुरक्षित कारों को ध्यान में रखकर बताई गई हैं।

Web Title: Top 5 Safest Cars Indian Crash Tested By Global NCAP air bag child safe
हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे