60 हजार की कीमत वाली ये 5 बाइक्स, देंगी इतना माइलेज उड़ जाएगा होश

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 9, 2020 11:47 AM2020-01-09T11:47:55+5:302020-01-09T11:47:55+5:30

1 अप्रैल से सिर्फ बीएस6 वाहन ही बेचे जा सकेंगे। इस नियम के चलते वाहन निर्माता कंपनियां कार और बाइक्स को बीएस4 से बीएस6 में अपग्रेड कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि इससे प्रदूषण कम होने के साथ ही वाहनों का माइलेज भी बढ़ेगा।

Top 5 best mileage bikes in India right now 2020 BS6 hero tvs bajaj | 60 हजार की कीमत वाली ये 5 बाइक्स, देंगी इतना माइलेज उड़ जाएगा होश

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsनई बजाज प्लैटिना एच गियर का 5वां गियर जिसे हाईवे गियर का नाम दिया गया है। कंपनी का मानना है कि इससे हाइवे पर बाइक चलाते समय ज़्यादा माइलेज मिलेगा। तीसरी बाइक है हीरो की एचएफ डीलक्स अभी हाल ही में इस बाइक का BS6 मॉडल भी लॉन्च कर दिया गया है।

बाइक निर्माता कंपनियां कम्यूटर, स्पोर्ट से लेकर बॉबर और क्रूज स्टाइल वाली एक से बढ़कर एक बाइक बनाती हैं। सभी लोग अपनी जरूरत के मुताबिक अपने लिए बाइक का चुनाव करते हैं। ऐसे लोगों की संख्या भी कम नहीं है जो किफायती कीमत में बेहतरीन लुक और माइलेज वाली बाइक पसंद करते हैं। इस कैटेगरी को ही कम्यूटर कैटेगरी कहा जाता है। तो हम आपको ऐसी ही टॉप 5 बाइक के बारे में बताते हैं जो लुक और एवरेज दोनों ही मामलों में बेहतरीन मानी जाती हैं- 

Bajaj CT 100
इस लिस्ट की सबसे सस्ती बाइक है बजाज की CT 100 जो कि मात्र 32 हजार रुपये एक्स शोरूम कीमत के साथ आती है। कंपनी के मुताबिक इस माइलेज 89 किलोमीटर प्रति लीटर है। यह बाइक बहुत ज्यादा ही आराम पसंद तरीके से बाइक चलाने वालों के लिए है।

TVS Sport
दूसरी बाइक है टीवीएस स्पोर्ट। यह बाइक 80 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने के दावे के साथ आती है। हालांकि इस बाइक में पावर थोड़ा कम है इसके चलते इसकी कीमत भी 48 हजार रुपये रखी गई है। 

Hero HF Deluxe BS6

तीसरी बाइक है हीरो की एचएफ डीलक्स अभी हाल ही में इस बाइक का BS6 मॉडल भी लॉन्च कर दिया गया है। नई एचएफ डीलक्स के बारे में कंपनी का कहना है कि यह पहले से 9 फीसदी ज्यादा माइलेज देगी। आपको बता दें कि पुरानी BS4 मॉडल वाली डीलक्स 82 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज के दावे के साथ आती थी। नई एचएफ डीलक्स के सेल्फ-स्टार्ट अलॉय-वील वेरियंट की कीमत 55,925 और सेल्फ-स्टार्ट अलॉय-वील i3S वेरियंट की 57,250 रुपये है। ये दोनों कीमत एक्स शोरूम की हैं। पुरानी एचएफ डीलक्स की कीमत 51 हजार रुपये रखी गई थी। यह बाइक काफी बेहतरीन तरीके से ट्यून की गई है जिससे कि यह परफॉर्मेंस के साथ ही बेहतरीन माइलेज भी देती है। हीरो की सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक में से एक है। 

Bajaj Platina 110 H-Gear
चौथी बाइक है बजाज की प्लैटिना। यह बाइक बेहतरीन माइलेज के दावे के साथ ही लॉन्च हुई थी। बजाज ऑटो ने जून में ही प्लैटिना का एच-गियर वैरियंट भी 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ लॉन्च किया था। इस नई प्लेटिना में नया डिजिटल इंस्ट्रुमेंट पैनल भी आता है जो गियर शिफ्ट गाइड के साथ ट्रिप मीटर और फ्यूल इंडिकेटर भी दिखाता है। 

नई बजाज प्लैटिना एच-गियर सवारी मोटरसाइकल की दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 53,376 रुपए है जो बाइक के ड्रम ब्रेक वेरिएंट की कीमत है, बाइक के डिस्क ब्रेक वेरिएंट की एक्सशोरूम कीमत 55,373 रुपए रखी गई है। प्लैटिना एच-गियर तीन कलर ऑप्शन्स - इबोनी ब्लैक के साथ ब्ल्यू डेकल्स, इबोनी ब्लैक के साथ रॉयल बरगंडी डेकल्स और कॉकटेल वाइन रेड कलर के साथ आती है। यह बाइक 90 किलोमीटर प्रति लीटर के माइलेज के दावे के साथ आती है। इसकी कीमत 54 हजार रुपये रखी गई है।

नई बजाज प्लैटिना एच गियर का 5वां गियर जिसे हाईवे गियर का नाम दिया गया है। कंपनी का मानना है कि इससे हाइवे पर बाइक चलाते समय ज़्यादा माइलेज मिलेगा। अपडेटेड प्लैटिना में कंपनी ने बिल्कुल नया फेदर-टच गियर शिफ्ट मैकेनिज़्म दिया है जिससे बाइक के गियर बहुत ही आसानी से बदले जा सकते हैं। प्लैटिना के तीन वैरियंट सामान्य प्लैटिना 100, प्लैटिना 100 ES और हालिया उपलब्ध प्लैटिना 110 एच-गियर में पेश की गई है।

TVS Radeon
पांचवी बाइक है टीवीएस की रेडॉन बाइक। इस बाइक का थोड़ा बहुत लुक पुरानी स्प्लेंडर जैसा है। इसका माइलेज 70 किलोमीटर प्रति लीटर है। इसकी कीमत 59 हजार रुपये रखी गई है।

Web Title: Top 5 best mileage bikes in India right now 2020 BS6 hero tvs bajaj

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे