Highlightsहीरो ने अपनी इलेक्ट्रिक बाइक एई-47 को ऑटो एक्सपो में पेश किया था। इसमें एलईडी लाइटिंग सेटअप, जिओ फेंसिंग, कीलेस एक्सेस और रियर-टाइम ट्रैकिंग जैसे लेटेस्ट फीचर हैं। अल्ट्रावॉइलेज एफ77 बाइक स्पीड के मामले में सामान्य पेट्रोल इंजन वाली बाइक्स से कहीं भी कम नहीं है। इसकी टॉप स्पीड 147 किलोमीटर प्रति घंटा है।

इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर सबसे बड़ी जो चिंता की बात रहती है वो इनके रेंज को लेकर रहती है। रेंज को आप आसान शब्दों में माइलेज से समझ सकते हैं कि एक बार फुल चार्ज होने पर इलेक्ट्रिक कार या बाइक्स कितनी दूरी का सफर तय कर सकती हैं। लेकिन अब धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक वाहनों की टेक्नॉलॉजी भी विकसित हो रही है और अब ज्यादा रेंज और बेहतरीन परफॉर्मेंस वाले वाहन आ रहे हैं। यहां हम बात करेंगे कुछ ऐसी ही बेहतरीन इलेक्ट्रिक बाइक्स के बारे में 

बाजार में अब ऐसी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकल उपलब्ध हैं जो एक बार फुल चार्ज होने पर 150 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज आसानी से देती हैं। साथ ही इनकी स्पीड और परफॉर्मेंस भी बेहतरीन है। 

​Revolt RV 400
रिवोल्ट आरवी 400 एक इलेक्ट्रिक बाइक है और यह एम्बेडेड सिम, जिओ फेंसिंग, राइडिंग पैटर्न ट्रैकिंग, स्टार्ट-स्टॉप फंक्शन और AI एग्जॉस्ट (अलग-अलग साउंड) सहित कई हाई-टेक फीचर के साथ आती है। बाइक में 3kW का मोटर दिया गया है। इस बाइक को लगभग 4.5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है और एक बार फुल चार्ज होने पर यह बाइक लगभग 156 किलोमीटर तक चलती है। इस बाइक की टॉप स्पीड 85 किलोमीटर प्रति घंटा है। बात करें इसके कीमत की तो यह 1.29 लाख रुपये शुरुआती कीमत के साथ उपलब्ध है।

​Ultraviolette F77
अल्ट्रावॉइलेज एफ77 बाइक स्पीड के मामले में सामान्य पेट्रोल इंजन वाली बाइक्स से कहीं भी कम नहीं है। इसकी टॉप स्पीड 147 किलोमीटर प्रति घंटा है। एक बार फुल चार्ज पर यह बाइक 150 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में सक्षम है। इसमें 4.2kWh की रिमूवेबल बैटरी दी गई है। इस बाइक को फास्ट चार्जर की मदद से 1.5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। कंपनी के दावे मुताबिक उनकी यह दमदार इलेक्ट्रिक बाइक 2.9 सेकंड्स में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ सकती है। इसकी शुरुआती कीमत 3 लाख रुपये है।

​Evolet Hawk
इवोल्ट हैवाक बाइक गुरुग्राम के ही एक स्टार्टअप कंपनी Rissala Electric Motors की फुल-फेयर्ड बाइक है। इसे फरवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। इस बाइक में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। इस बाइक में 72V 40Ah लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह बाइक 100 किलोमीटर तक चलेगी और इसकी टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह बाइक कोरोना खत्म होने के बाद जुलाई-अगस्त में लॉन्च की जा सकती है। अनुमान के मुताबिक इस बाइक की कीमत 1.25 लाख रुपये के आसपास हो सकती है।

​Hero Electric AE-47
दो पहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो भी इलेक्ट्रिक इलेक्ट्रिक बाइक पर तेजी से काम कर रही है। इलेक्ट्रिक बाइक्स के लिए हीरो ने अलग से वेबसाइट भी अलग से तैयार किया है। हीरो ने अपनी इलेक्ट्रिक बाइक एई-47 को ऑटो एक्सपो में पेश किया था। इसमें एलईडी लाइटिंग सेटअप, जिओ फेंसिंग, कीलेस एक्सेस और रियर-टाइम ट्रैकिंग जैसे लेटेस्ट फीचर हैं। 

बाइक में 48V/3.5kWh लिथियम-आयन बैटरी दी गई है। इस बाइक को फुल चार्ज करने में 4 घंटेर का समय लगता है। हीरो के मुताबिक उनकी यह बाइक एक बार फुल चार्ज होने पर 160 किलोमीटर तक चलेगी। इसकी टॉप स्पीड 85 किलोमीटर प्रति घंटा है। हीरो इलेक्ट्रिक की यह बाइक जुलाई-अगस्त तक लॉन्च हो सकती है। जैसा कि हीरो बजट रेंज वाली बाइक्स के लिए पहचानी जाती है शायद उसी तरह इलेक्ट्रिक बाइक के मामले में भी कंपनी अपनी इस पहचान को बनाए रखने का प्रयास करें। क्योंकि हीरो की इस इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत 1 लाख रुपये के आसपास रहने की उम्मीद है।

इन चारों बाइक्स के अलावा भी बेहतरीन इलेक्ट्रिक दो पहिया बाजार में मौजूद हैं लेकिन हमने यहां सिर्फ बाइक कैटेगरी के वाहनों के बारे में आपको बताया है। क्योंकि इनके अलावा स्कूटर या स्कूटी सेगमेंट में एथेर एनर्जी की इलेक्ट्रिक स्कूटर और ऑकीनावा के इलेक्ट्रिक स्कूटर भी बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए जाने जाते हैं।

Web Title: top 4 best electric bikes in india ​Revolt RV 400 ​Ultraviolette F77 ​Evolet Hawk ​Hero Electric AE-47

हॉट व्हील्स से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे