साल 2019 में गूगल में इन 10 कारों को लोगों ने किया सबसे ज्यादा सर्च, तीसरे नंबर पर है धांसू SUV फॉर्च्यूनर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 24, 2019 09:31 AM2019-12-24T09:31:18+5:302019-12-24T09:31:18+5:30

इंटरनेट के जमाने में किसी को कोई भी जानकारी लेना हो तो वो लोग अधिकतर गूगल का सहारा लेते हैं। ऐसे में गूगल भी सालभर में टॉप 10 सर्च, टॉप 10 ट्रेंडिंग की लिस्ट जारी करता है। इस लिस्ट में आप जानेंगे...

Top 10 Most Google Searched Cars 2019 Maruti Suzuki Baleno Becomes Google Top Trending Car In India | साल 2019 में गूगल में इन 10 कारों को लोगों ने किया सबसे ज्यादा सर्च, तीसरे नंबर पर है धांसू SUV फॉर्च्यूनर

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsहोंडा की सेडान कार सिविक गूगल में सर्च में 7वें नंबर पर जगह बनाने वाली कार है।रेनॉ ट्राइबर कार गूगल सर्च में 8वें नंबर पर रही। इस कार की कीमत 4.95 लाख रुपये है।

गूगल हर साल सबसे ज्यादा सर्च की गई चीजों की लिस्ट जारी करता है। ये लिस्ट गूगल अलग-अलग कैटेगरी (टॉप सर्च स्मार्टफोन, टॉप सर्च कार) के हिसाब से बनाता है। इस बार भी गूगल ने साल 2019 के अंत में कई अलग-अलग कैटेगरी में टॉप 10 सर्च की लिस्ट जारी की है। हम आपको गूगल पर भारत में सबसे ज्यादा सर्च की गई कारों की लिस्ट के बारें में बताने जा रहे हैं साथ ही इन कारों की खासियतों के बारे में भी बताएंगे...

1. Maruti Suzuki Baleno
साल 2019 में गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली कारों की लिस्ट में पहले नंबर पर मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक बलेनो है। इस कार की एक्श शोरूम कीमत 5.59 लाख है। यह कार सब का ध्यान आकर्षित करने में कामयाब रही। यह बीएस-6 एमिशन नॉर्म्स वाली कार है। मारुति ने हैचबैक पर अपनी स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक भी पेश की, जिससे यह अपने सेगमेंट में सबसे अधिक शानदार कार बन गयी। हालांकि इसकी लोकप्रियता 2020 में कम हो सकती है। क्योंकि आने वाले साल में इसकी टक्कर नई हुंडई i20 और टाटा अल्ट्रोज सहित अन्य कारों से हो सकती है। 

2. Hyundai Venue
इस लिस्ट में हुंडई की वेन्यू दूसरे नंबर पर रही। इस कार को हुंडई ने मई 2019 में लॉन्च किया गया था। इस कार की एक्स शोरूम कीमत 6.5 लाख रुपये है। वेन्यू भारत में बलेनो के बाद सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली कार में से एक है। अनुमान यह भी लगाया जा रहा है कि हुंडई वेन्यू साल 2019 के अंत तक एक लाख यूनिट की बिक्री कर लेगी। इस कार को सबसे ज्यादा सर्च किए जाने की वजह इसका शानदार डिजाइन, लेटेस्ट फीचर्स और शानदार इंजन है। साल 2019 में इस कार को लोगों ने काफी पसंद किया। इस कार ने मारुति की विटारा ब्रेजा का मार्केट हिलाकर रख दिया। हालांकि अब मारुति ब्रेजा का भी नया वर्जन नए साल में देखने को मिलेगा। 

3.Toyota Fortuner
टोयोटा की SUV फॉर्च्यूनर अपने कैटेगरी की बिकने वाली कारों में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कार है। इसकी कीमत 27.83 लाख रुपये (एक्स शोरूम कीमत) है। कंपनी ने इसका नया मॉडल भी लॉन्च किया था जो कि पिछले मॉडल की तुलना में ज्यादा कंफर्टेबल और प्रीमियम है। हालांकि फॉर्च्यूनर को भी फोर्ड की एंडेवर से कड़ी टक्कर मिली। क्योंकि एंडेवर भी काफी लेटेस्ट और बेहतरीन फीचर्स वाली कार है। 

4. MG Hector
भारत में गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली कारों की लिस्ट में चौथे स्थान पर MG की हेक्टर (Hector) कार रही। हेक्टर की एक्स शोरूम कीमत 12.48 लाख रुपये है। एमजी हेक्टर को भारत में नई कार कंपनी होने के बाद भी काफी ज्यादा पसंद किया गया। इस कार में शानदार फीचर हैं जो इसमें शानदार इंटरनेट कनेक्टिविटी दी गई है। 

5. Mahindra XUV300
कॉम्पैक्ट एसयूवी महिंद्रा XUV300 गूगल की लिस्ट में पांचवें नंबर पर रही। एक्सयूवी300 की एक्स शोरूम कीमत 8.3 लाख रुपये है। हालांकि महिंद्रा कंपनी के पोर्टफोलियो में पहले से ही सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी थी, लेकिन इस सेगमेंट में कार निर्माता कंपनियों के कॉम्पिटिशन ने महिंद्रा को एक्सयूवी 300 लॉन्च करने पर मजबूर कर दिया। ये एसयूवी अपने नए डिजाइन, एलईडी ,बेहतर सुरक्षा सुविधाओं और शक्तिशाली इंजन के कारण कई लोगों के बीच लोकप्रिय बन गई।

6. Kia Seltos
गूगल की लिस्ट के मुताबिक किआ की सेल्टॉस 6वीं सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कार रही। किआ सेलटोस की अब तक 40,000 से ज्यादा कारें बिक चुकी हैं। इस कार को कंपनी ने अगस्त 2019 में लॉन्च किया था। किआ सेल्टॉस BS-6 कम्पलाएंट इंजन के साथ आने वाली कार है। यह भी कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट की कार है। 

7. Honda Civic
होंडा की सेडान कार सिविक गूगल में सर्च में 7वें नंबर पर जगह बनाने वाली कार है। इस कार की ऑनवर्ड कीमत 17.94 लाख रुपये है। सिविक की खास बात ये है कि कंपनी ने इसमें कई लेटेस्ट फीचर के साथ ही इसके डिजाइन में भी बदलाव किया है। इसमें पेट्रोल और डीजल इंजन दोनों विकल्प दिए गए हैं।

8. Renault Triber
रेनॉ ट्राइबर कार गूगल सर्च में 8वें नंबर पर रही। इस कार की कीमत 4.95 लाख रुपये है। MPV कैटेगरी की कार ट्राइबर के जरिए रेनॉ कंपनी की कोशिश है कि वह अपने पिछले दो प्रॉडक्ट Captur (कैप्चर) और Lodgy (लॉजी) के बाद भारत में अपनी स्थिति को मजबूत करे। रेनॉ की क्विड और डस्टर की भी स्थिति अब कुछ खास नहीं है। 

9.Hyundai Grand i10 NIOS
ह्युंडई की  ग्रैंड i10 NIOS को इस लिस्ट में 9वें नंबर पर जगह मिली। इस कार की कीमत 5 लाख रुपये रखी गई है। निऑस में बेहतरीन इंटीरियर के साथ ही शानदार फीचर्स भी दिए गए हैं। NIOS में मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का भी विकल्प दिया गया है।

10.Toyota Glanza
गूगल की 2019 में भारत में सबसे ज्यादा सर्च टॉप 10 कारों की लिस्ट में टोयोटा ग्लैंजा को 10वें नंबर पर रही। कार के कीमत की बात करें तो इसे आप 6.98 लाख रुपये में खरीद सकते हैं। टोयोटा कंपनी की ग्लैंजा के साथ तीन साल या 1 लाख किमी की वारंटी मिलती है। जबकि मारुति सुजुकी बलेनो पर दो साल या 80,000 किमी की वारंटी मिलती है। यही कारण है कि कई ग्राहकों ने बलेनो के बजाय ग्लैंजा का विकल्प चुना है।

Web Title: Top 10 Most Google Searched Cars 2019 Maruti Suzuki Baleno Becomes Google Top Trending Car In India

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे