यूज़्ड कार खरीदते समय इन 10 बातों का रखें ध्यान, नेता ही नहीं डीलर भी बनाते हैं सेना के नाम पर मूर्ख

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 3, 2019 12:03 PM2019-08-03T12:03:15+5:302019-08-03T12:03:15+5:30

कई विक्रेता वैध एस्क्रो कंपनी के नाम पर एक नकली वेब साइट बनाते हैं और बेहद अच्छी कीमतों पर कारों को साइट पर लिस्ट करते हैं। उनके पास कार को जल्दी से बेचने के लिए एक अच्छी कहानी होती है। वे आपसे इस नकली एस्क्रो कंपनी को पैसे भेजने के लिए कहते हैं और पैसे पाते ही वे ग़ायब हो जाते हैं। 

Tips for Avoiding fraud Scams When Buying a Used Car how to buy second hand car | यूज़्ड कार खरीदते समय इन 10 बातों का रखें ध्यान, नेता ही नहीं डीलर भी बनाते हैं सेना के नाम पर मूर्ख

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsसेना के प्रति कुछ लोग अतिभावुक होते हैं। उनके इस भावना का लाभ उठाते हुए कार विक्रेता उनसे ठगी कर जाते हैं।किसी भी मामले में बिना कार की डिलीवरी पाए एडवांस पेमेंट न करें। कार देखने के दौरान ऐसे किसी व्यक्ति को अपने साथ ले जाएं जो कारों के बारे में बहुत कुछ जानता हो।

आज के इस डिजिटल दौर में ऑनलाइन कार खरीदना एक बड़ा और जोखिम भरा निवेश है। ऐसे में बुद्धिमान ग्राहक वह है जो सतर्क रहता है और खुद को ठगने से बचाता है। ठगी करने वाले लोग किसी भी तरह से आपको ठग सकते हैं। ऐसे में केवल आपको ही यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इसके शिकार न बनें। देश की अग्रणी ऑनलाइन ऑटो टेक कंपनी कारदेखो ने ऑनलाइन कार खरीदते समय ध्यान रखने वाली जरुरी बातों को यहां चिन्हित किया है, जिन्हें अपनाकर आप ऑनलाइन ठगी से बच सकते हैं:-
 
1. कार की गलत रिप्रजेंटेशन से बचें 
भले ही आप ऑनलाइन कार खरीद रहे हों, लेकिन खरीदारी से पहले विक्रेता से किसी मॉल, पार्क, सोसाइटी या सुविधाजनक गैरेज जैसे किसी पब्लिक स्थान पर जरूर मिलें। केवल फोटो देखकर कार न खरीदें। व्यक्तिगत तौर पर कार की वास्तविक कंडीशन जांचें और सुनिश्चित करें कि कार का कोई हिस्सा ख़राब या क्षतिग्रस्त तो नहीं है या फोटो में दिखाई गई कार असल में उससे अलग मॉडल तो नहीं है। साथ ही कार लेने से पहले एक्सपर्ट की सलाह भी जरूर लें। 

2. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन 
कार लेने से पहले हमेशा देख लें कि विक्रेता के पास कार के सभी दस्तावेज उपलब्ध हों। सभी दस्तावेजों की अच्छे से जांच भी करें। जब तक आप हर चीज से संतुष्ट नहीं हो जाते, तब तक अगला कदम न उठाएं। अक्सर लोग झूठे दस्तावेज़ बनाते हैं जो वास्तविक दस्तावेज की तरह ही लगते हैं। दस्तावेजों की जांच करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें और किसी भी केस में एडवांस पेमेंट न करें।
 
3. ऑनलाइन ठगों को ऐसे पहचानें
कभी-कभी विक्रेता खुद को ऐसे दर्शाते हैं जैसे उन्हें देश से बाहर जाना है और इसीलिए वे कार बेच रहें है या स्वयं को एनआरआई बताते हैं जो पहले से ही विदेश में है और उनकी कार एयरपोर्ट कार्गो/पार्किंग में खड़ी है। ऐसे में कार देखने या कार की डिलीवरी पाने के लिए वे आपसे एयरपोर्ट के कार्गो चार्जेस एडवांस पेमेंट के रूप में मांगते हैं। इसके अलावा, सेना के प्रति लोगों की भावना को देखते हुए भी कई बार विक्रेता खुद को थल सेना/नौसेना/वायु सेना के आदमी के रूप में पेश करते हैं और अपनी वास्तविकता सिद्ध करने के लिए अपना नकली सर्विस आईडी कार्ड, रैंक और पोस्ट साझा करते हैं। वे सेना के कैंप में प्रवेश पाने की प्रक्रिया या किसी अन्य बहाने से अग्रिम धनराशि जमा करवाने को कहते हैं। किसी भी मामले में बिना कार की डिलीवरी पाए एडवांस पेमेंट न करें। 

 4. कार हिस्ट्री जांचे
यूज़्ड कार खरीदते समय यह सुनिश्चित कर लें कि आप एक वेरिफाइड वेबसाइट का उपयोग कर रहे हैं, जहां कार से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारियां उपलब्ध हैं। चेक कर लें कि कार सेकंड हैंड है या इससे पहले भी किसी को बेची गई है। कार के असल माइलेज की भी जांच करें। साथ ही यह भी देख लें कि कभी कार का कोई मेजर एक्सीडेंट तो नहीं हुआ है।

 5. आईडी जांचे
अक्सर देखा गया है कि कार बेचने वाला स्वयं उस कार का मालिक नहीं होता, ऐसे में विक्रेता का आईडी कार्ड जरूर चेक कर लें। अगर वह कार का असली मालिक नहीं है तो उससे कार ना लें।
 
6. कार की वास्तविक कीमत का पता लगाएं
अगर आपको संदेह है कि यह कार चोरी है, तो उससे बचें। सबसे पहले आप कार की वास्तविक कीमत का पता लगाएं। विक्रेता कार को कम कीमत पर बेचने के कई बहाने दे सकता है। यदि आपको विक्रेता के तर्कों में कोई गड़बड़ महसूस हो तो उससे डील न करें।
 
7.विज्ञापन की कीमत से ज्यादा दाम पर कार बेचने का प्रयास
कभी-कभी धोखाधड़ी करने वाले विक्रेता एक निश्चित कीमत पर कार का विज्ञापन करते हैं और जब संभावित खरीदार उनसे संपर्क करते हैं तो वे विज्ञापन में दिखाई कीमत से पल्ला झाड़ते हैं और डील अब उपलब्ध नहीं होने की बात कहते हैं। फिर वही कार आपको अधिक कीमत पर बेचने का प्रयास करते हैं। ऐसी ‘बैट-स्विच’ स्कीम से दूर रहें और सम्बंधित एजेंसी/अधिकारी को इसके बारे में सूचित करें।
 
8. अधिकृत वारंटी रिपोर्ट जांचे
कई यूज़्ड कारें ट्रस्टमार्क वारंटी के साथ उपलब्ध होती हैं, जो कारदेखो के प्रशिक्षित और योग्य इंजीनियरों द्वारा 217 चेक-पॉइंट से गुजरने के बाद मिलती है। यह कुछ ऐसी चीजे हैं जो आपके सभी संदेह को दूर कर सकती है।
 
9. एस्क्रो स्कैम से सावधान रहें
कई विक्रेता वैध एस्क्रो कंपनी के नाम पर एक नकली वेब साइट बनाते हैं और बेहद अच्छी कीमतों पर कारों को साइट पर लिस्ट करते हैं। उनके पास कार को जल्दी से बेचने के लिए एक अच्छी कहानी होती है। वे आपसे इस नकली एस्क्रो कंपनी को पैसे भेजने के लिए कहते हैं और पैसे पाते ही वे ग़ायब हो जाते हैं। 
 
10. कार का व्यक्तिगत रूप से निरीक्षण जरूर करें
यदि विक्रेता आपसे बात करने या मिलने से बचता है और केवल ईमेल या मैसेज के माध्यम से आपसे संपर्क बनाये हुए है, तो यह खतरे का संकेत है। अगर विक्रेता यह कहता है कि अभी उसके पास वाहन नहीं तो भी आप ऐसी डील से दूर रहें। किसी भी प्रकार की डील करने से पहले आप वाहन की व्यक्तिगत तौर पर जांच करें। हम आपको सलाह देते हैं कि ऐसे किसी व्यक्ति को अपने साथ ले जाएं जो कारों के बारे में बहुत कुछ जानता हो।

Web Title: Tips for Avoiding fraud Scams When Buying a Used Car how to buy second hand car

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे